धर्मDhanteras 2022 Kharidi Muhurat: इस दिन है धनतेरस, जानें पूजा का शुभ समय और खरीदारी मुहूर्त

Dhanteras 2022 Kharidi Muhurat: धनतेरस या धनत्रयोदशी का त्योहार 22 अक्टूबर दिन शनिवार को मनाया जाएगा. इस साल धनतेरस पर पूजा और खरीदारी का शुभ मुहूर्त क्या है? आइए जानते हैं इसके बारे में.

Dhanteras 2022 Shopping Timing: धनतेरस या धनत्रयोदशी का त्योहार 22 अक्टूबर दिन शनिवार को मनाया जाएगा. पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि में प्रदोष काल में धनतेरस की पूजा करते हैं. धनतेरस के अवसर पर सोना, चांदी, आभूषण, बर्तन, वाहन, मकान, प्लॉट आदि की खरीदारी करते हैं. इस साल धनतेरस पर पूजा और खरीदारी का शुभ मुहूर्त क्या है? इस बारे में बता रहे हैं काशी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट.

धनतेरस 2022 पूजा मुहूर्त
काशी विश्वनाथ ऋषिकेश पंचांग के अनुसार 22 अक्टूबर शनिवार को शाम 04:33 बजे से त्रयोदशी ति​थि प्रारंभ हो रही है. जो अगले दिन 23 अक्टूबर रविवार को शाम 05:04 बजे तक रहेगी. कार्तिक कृष्ण की शाम त्रयोदशी तिथि में भगवान गणेश, माता लक्ष्मी के साथ भगवान धन्वंतरी की पूजा होती है. शास्त्रों में भी प्रदोष काल में त्रयोदशी के पूजन का उत्तम विधान है.

ऐसे में 22 अक्टूबर को धनतेरस पर उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र और ब्रह्म योग में लक्ष्मी पूजा का उत्तम मुहूर्त शाम 06:21 बजे से लेकर रात 08:59 बजे तक है. इस शुभ मुहूर्त में पूजा करना श्रेष्ठ है. इस दिन शनि प्रदोष व्रत भी है.

धनतेरस 2022 खरीदारी मुहूर्त
इस साल 22 अक्टूबर को धनतेरस पर खरीदारी का शुभ स्थिर मुहूर्त शाम 07:03 बजे से प्रारंभ हो रहा है, जो रात 10:39 बजे तक है. इस स्थिर मुहूर्त में खरीदारी करना उत्तम रहेगा.

धनतेरस 2022 इन वस्तुओं की करें खरीदारी
धनतेरस के दिन आपको सोना, चांदी, कांसा, फूल, पीतल या तांबा से बनी वस्तुओं को ही खरीदें. यह आपके लिए उन्नतिदायक होगी. इस साल धनतेरस पर स्टील के बर्तन खरीदने से बचना चाहिए क्योंकि स्टील के बर्तन खरीदकर घर लाने से आपके यहां शनि का प्रवेश होगा.

धनतेरस पर धातुओं से बनी चीजें ही खरीदते हैं क्योंकि ऐसा करने से आपके ग्रह ठीक होते हैं. धनतेरस पर आप अपनी राशि के अनुसार धातुओं की खरीदारी कर सकते हैं. ऐसा करनार आपके लिए उन्नतिदायक होगा.

धनतेरस 2022 इन वस्तुओं की भी खरीदारी
धनतेरस के अवसर पर लोग झाड़ू खरीदना शुभ होता है क्योंकि झाड़ू को माता लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है. झाड़ू नकारात्मकता को दूर करके घर में सकारात्मकता को बढ़ाती है. जहां पर साफ सफाई होती है, वहां लक्ष्मी का वास होता है. झाड़ू के अलावा आप लक्ष्मी यंत्र, कुबेर यंत्र, लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति, माता लक्ष्मी के पद चिह्न आदि भी खरीद सकते हैं.

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

मक्सी पुलिस ने पुर्व में गोवंश का परिवहन एवं व्यापार करने वाले पर की थी बड़ी कार्यवाही, अब सभी पर बांड ओवर कार्यवाही कर उनके बाडे चेक किये     |     कालापीपल पुलिस ने असमाजिक तत्व पर की कार्यवाही     |     चोरी के मामले में पुलिस को मिली सफलता, मेकिंग चार्ज और जीएसटी काटकर खरीद रहे चोरी का सामान     |     ग्वालियर में सिगरेट जलाते कैफे के अंदर घुसे बदमाश, फिल्मी स्टाइल में की फायरिंग…     |     बिहार में बढ़ा बदमाशों का आतंक, दिनदहाड़े मारी दो वकीलों को गोली     |     इंदौर के मेंटल अस्पताल को बम से उड़ाने की धमकी, मचा हड़कंप     |     मंत्रियों के बंगले बनाने काटे जाएंगे 29 हजार से ज्यादा पेड़, शिवाजी नगर में रहवासी धरने पर बैठे ,कांग्रेस नेता भी मौजूद..     |     पांढुर्णा में दो बाइक में हुई भीषण भिड़ंत, तीन लोगों की मौके पर ही दर्दनाक मौत..     |     आरक्षक ने रची अपने ही अपहरण की साजिश, पत्नी से मांगी 40 लाख की फिरौती, मामा के घर सोता मिला     |     एंबुलेंस में चल रहा था जुआ भेष बदलकर पहुंची पुलिस, 7 जुआरी पकड़े, जानिए पूरा मामला…     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें