नीमच, खडावदा एवं जागोली के ग्रामीणों की राजस्‍व संबंधी समस्‍याओं से रूबरू हुए कलेक्‍टर श्री जैन, ग्रामीणों के साथ पौधरोपण कर,स्कूल में बच्चो के बीच पहुचे किया संवाद

नीमच
========================
प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि का लाभ प्राप्‍त करने के लिए किसानों की खसरा ई-केवायसी और फार्मर आई.डी.जरूरी है। जिले के सभी किसान अपनी फार्मर आईडी बनवाए और खसरा की ई-केवायसी अवश्‍य करवाए। राजस्‍व महाअभियान के तहत आयोजित शिविरों में किसानों की फार्मर आई.डी. बनवाई जाए। इसके लिए राजस्‍व अधिकारी फार्मर आईडी बनवाने के लिए लेपटॉप एवं आपरेटर की व्‍यवस्‍था करें। यह बात कलेक्‍टर श्री दिनेश जैन ने गुरूवार को राजस्‍व महाअभियान के तहत नीमच तहसील के ग्राम खडावदा एवं जागोली में आयोजित राजस्‍व सेवा शिविर में उपस्थि‍त किसानों एवं ग्रामीणों की राजस्‍व संबंधी समस्‍याओं का निराकरण करते हुए कही। राजस्‍व महाअभियान के तहत गुरूवार को नीमच जिले की सभी तहसीलों के 16 गांवों में राजस्‍व शिविर आयोजित किए गए। इन शिविरों में ग्रामीणों की राजस्‍व संबंधी समस्‍याओं का निराकरण राजस्‍व अधिकारियों व्‍दारा किया गया।

कलेक्‍टर श्री दिनेश जैन ने ग्राम खडावदा में ग्रामीणों की मांग पर स्‍वामित्‍व योजना के तहत अधिकार अ‍भिलेख से वंचित रहे ग्रामीणों के मकानों का सर्वे कर आबादी घोषित करवाने का प्रस्‍ताव भेजने के निर्देश भी सरपंच एवं सचिव को दिए। कलेक्‍टर ने तहसीलदार को स्‍वामित्‍व से छूट गए घरों का सर्वे कर, आबादी घोषित करवाकर संबंधितों को अधिकार अभिलेख प्रदान करने के निर्देश दिए। कलेक्‍टर ने राजस्‍व शिविर में ग्रामीणों से रूबरू होकर फोती नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, नक्‍शा दुरूस्‍ती के लंबित प्रकरणों की जानकारी ली। ग्रामीणों ने बताया कि 2019 से पूर्व के सभी खातेदारों को प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि का लाभ मिल रहा है और नामांतरण, बंटवारा का कोई भी प्रकरण ल‍ंबित नहीं है। सरपंच श्री गोपाल शर्मा ने जल जीवन मिशन से खडावदा में पाईप लाईन डलवाने का अनुरोध किया, जिससे कि पंचायत व्‍दारा निर्मित पेयजल टंकी से जला आपूर्ति प्रारंभ की जा सके।
कलेक्‍टर ने खडावदा के माधवसिह की जमीन के अभिलेखों में आवश्‍यक दुरूस्‍तीकरण करने के निर्देश भी तहसीलदार को दिए। साथ ही राजस्‍व नक्‍शे में भी रिकार्ड दुरूस्‍त करवाने के लिए कहा। कलेक्‍टर ने ग्रामीणों की मांग पर खडावदा से अमावली महल तक सडक के किनारे पाईप लाईन डालने से क्षतिग्रस्‍त सडक मार्ग को जल जीवन मिशन ठेकेदार से दुरस्‍त करवाने के निर्देश भी एसडीएम को दिए। खडावदा निवासी श्रीमती अन्‍नु कुंवर -यशपाल सिह एवं मन्‍नादास व्‍दारा अब तक प्रधानमंत्री आवास स्‍वीकृत नहीं होने पर कलेक्‍टर ने उक्‍त दोनो हितग्राहियों की पात्रता का परीक्षण करवाकर उन्‍हें प्रधानमंत्री आवास स्‍वीकृत करवाने के निर्देश भी दिए।
ग्राम जागोली में आयोजित राजस्‍व सेवा शिविर में ग्रामीणों ने अवगत कराया कि स्‍वामित्‍व योजना के तहत 170 ग्रामीणों को अधिकार अभिलेख मिल चुके है। नामांतरण, बंटवारा के प्रकरणों का निराकरण भी हो गया है। एक ग्रामीण ने राधेश्‍याम बाबुलाल व्‍दारा आबादी की जमीन की रजिस्‍ट्री करवा लेने की शिकायत पर कलेक्‍टर ने पंचायत को एसडीएम से संपर्क कर गलत रजिस्‍ट्री निरस्‍त करवाने के निर्देश दिए। जागोली के राधाकिशन ने पट्टे की अरनिया चंदेल में जमीन पर अन्‍य किसान व्‍दारा जबरन कब्‍जा कर खेती नही करने देने की शिकायत पर कलेक्‍टर ने तहसीलदार को निर्देश दिए कि वे मौके पर जाकर आवेदक को पट्टे की जमीन का कब्‍जा दिलवाए। उन्‍होने ग्रामीणों की मांग पर जागोली के पंचायत परिसर में स्थित पुराने जीर्ण शीर्ण प्राथमिक शाला भवन को डिस्‍मेंटल करने की कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए।

कलेक्‍टर ने खडावदा व जागोली में पौधारोपण
========================
कलेक्‍टर श्री दिनेश जैन ने गुरूवार को प्राथमिक विद्यालय खडावदा में पौधारोपण किया। उन्‍होने एसडीएम डॉ.ममता खेडे के साथ आंगनवाडी परिसर जागोली में भी पौधारोपण कर पौधे रौपे। कलेक्‍टर ने उपस्थित किसानों से कहा कि वे 10-10 पौधे अवश्‍य लगाए और रौपे गए पौधो की फोटो भी वायुदूत एप पर अपलोड भी करें। इस मौके पर सरपंच श्री गोपाल शर्मा, उप सरपंच श्रीमती चंचल राठौर, तहसीलदार श्री पी.एस.पटेल एवं सुश्री जागृति जाट एवं अन्‍य अधिकारी एवं ग्रामीणजन तथा किसान भाई उपस्थित थे।

खडावदा प्राथमिक विद्यालय का कलेक्‍टर ने किया निरीक्षण
========================
बच्‍चों के शैक्षणिक स्‍तर की सराहना की
========================
कलेक्‍टर श्री दिनेश जैन ने गुरूवार को नीमच तहसील के ग्राम खडावदा में प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण कर, बच्‍चों की उपस्थिति का जायजा लिया। निरीक्षण दौरान दर्ज सभी बच्‍चे कक्षा में उपस्थित पाए गए। कलेक्‍टर श्री जैन ने कक्षा में जाकर विद्यार्थियों से पाठ्य पुस्‍तकों में से हिंदी व अंग्रेजी के पाठ को पढ़वाकर उनके शैक्षणिक स्‍तर को परखा। विद्यार्थियों ने पाठय पुस्‍तक को अच्‍छी तरह से पढा। कलेक्‍टर ने शिक्षकों की समर्पण भाव से अध्‍यापन कार्य करने और बच्‍चों के अच्‍छे शैक्षणिक स्‍तर की सराहना की। इस मौके पर एसडीएम डॉ.ममता खेडे, सहायक संचालक जनसंपर्क श्री जगदीश मालवीय, तहसीलदार श्री पी.एस.पटेल व अन्‍य अधिकारी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

विधायक श्री मोहन शर्मा ने स्वच्छता की शपथ दिलाई     |     ब्‍यावरा में चालक एवं परिचालाकों का स्‍वास्‍थ्‍य शिविर का आयोजन     |     खिलाड़ी खेल भावना के साथ खेले- मंत्री श्री परमार ने 68वीं राज्यस्तरीय शालेय फुटबॉल क्रीड़ा प्रतियोगिता के शुभारंभ कहा     |     Shajapur ग्रामों का भ्रमण कर कलेक्टर ने योजनाओं के कार्यों को देखा     |     शाजापुर में पीएम विश्वकर्मा योजना के हितग्राहियों को प्रमाण पत्रों का वितरण किया     |     शाजापुर विधायक श्री भीमावद ने ग्राम कुकड़ी में नवीन 33/11 केव्ही उपकेन्द्र निर्माण का भूमिपूजन तथा खेड़ापहाड़ में नव निर्मित 33/11 केव्ही उपकेन्द्र का लोकार्पण किया     |     लक्ष्मीपुरा एवं अभयपुर कुकड़ेश्वर में पोषण माह की गतिविधियों का आयोजन हुआ     |     आजीविका संकुल संगठनो की सक्रिय महिला सदस्यों द्वारा सोयाबाड़ी इकाई डकाच्या इंदौर एवं पापड़ निर्माण इकाई गंधर्वपुरी सोनकच्छ का शैक्षणिक भ्रमण किया     |     बैतूल में अंधे कत्ल का पुलिस ने किया खुलासा, मामूली विवाद पर हत्या कर नाले में फेंक दी थी युवक की लाश     |     कटनी रेलवे स्टेशन के बाहर विवाद के दौरान हुई फायरिंग, यात्री के पीठ में लगी गोली     |