कार्य की गुणवत्ता बरकरार रहना चाहिये-शुजालपुर में समीक्षा बैठक में बोले शिक्षा मंत्री

0 167

सभी विभाग अपने निर्माण कार्यों की गुणवत्ता सही रखें, गुणवत्ता से किसी तरह का समझौता नहीं किया जायेगा। यह बात प्रदेश के स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री इंदरसिंह परमार ने आज शुजालपुर में विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विभागों के चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए कही। इस अवसर पर कलेक्टर श्री दिनेश जैन, पूर्व मण्डी अध्यक्ष श्री कैलाश सोनी, अनुविभागीय अधिकारी श्री सत्येन्द्र प्रसाद सिंह एवं तहसीलदार श्री राकेश खजुरिया भी मौजूद थे।

राज्यमंत्री श्री परमार ने कहा कि कार्य की गुणवत्ता बरकरार रहना चाहिये। सभी निर्माण स्थलों पर कार्यों की जानकारी उल्लेखित करते हुए बोर्ड लगांए तथा निर्माण कार्यों की गति बढ़ाते हुए तय समयावधि में पूर्ण कराएं। सभी निर्माण विभाग के अधिकारी एवं इंजीनियर मैदानी क्षेत्र का भ्रमण कर अपने विभागीय कार्यों का निरीक्षण करें। अतिवृष्टि से खराब हुई सड़कों एवं भवनों की मरम्मत के लिए प्रस्ताव अपने-अपने विभागों को भेजें। मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण के तहत प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यों की समीक्षा करते हुए राज्यमंत्री श्री परमार ने कहा कि परफारर्मेंस गारंटी वाली सड़कें जो वर्षा के कारण खराब हुई है कि मरम्मत के कार्य संबंधित ठेकेदारों से शीघ्र शुरू कराएं। पुल-पुलिया निर्माण में विलंब करने वाले ठेकेदारों के विरूद्ध कार्रवाई करें। शुजालपुर पचोर से उगली मार्ग में अतिक्रमण के कारण सड़कें संकरी बन रही है, तहसीलदार सड़कों के किनारे से अतिक्रमण हटवाएं। सड़क निर्माण में कुछ क्षेत्र में निजी भूमि होने की ग्रामीणों द्वारा आपत्ति लिये जाने के कारण निर्माण रूका हुआ है, ऐसे स्थल पर जाकर तहसीलदार संबंधित ग्रामीणों की पूरी भूमि का सीमांकन करें। कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के किनारे व्यवस्थित नालियां नहीं बनी है, वहां भी ठेकेदारों से नालियां बनवाएं। देवलाबिहार से खामखेड़ा सड़क में सेमली ग्राम में सड़क के बीचों-बीच विद्य़ुत पोल है, उसे भी हटवाएं।

ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए राज्यमंत्री श्री परमार ने कहा कि विधायक निधि सहित अन्य कार्यों को समय पर पूरा कराएं। गुलाना में निर्मित होने वाले स्टेडियम के लिए स्थल चयन कर शीघ्र ही प्राक्कलन बनाएं। सर्व शिक्षा अभियान के निर्माण कार्यों को समय पर पूरा करें। लोक निर्माण विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए राज्यमंत्री श्री परमार ने कहा कि निर्माण कार्यों में लग रहे मटेरियल की गुणवत्ता परीक्षण के लिए शुजालपुर में प्रयोगशाला बनाएं। जिस दौरान सीमेंट कांक्रीट का कार्य चल रहा हो उस वक्त विभागीय इंजीनियर भी मौजूद रहे। सिमरोल ग्राम के सड़कें के दोनों ओर नाली निर्माण करवाएं। जलसंसाधन विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए राज्यमंत्री श्री परमार ने कहा कि सिलोदा तालाब के मजबूतीकरण पर ध्यान दें। साथ ही सिलोदा तालाब से नहर निर्माण आदि के लिए प्रस्ताव भेजें। मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम के कार्यों की समीक्षा करते हुए राज्यमंत्री श्री परमार ने शुजालपुर से अकोदिया सड़क में हो रहे गढ्ढों की मरम्मत कराने के निर्देश दिये। पीआईयू के कार्यों की समीक्षा में राज्यमंत्री श्री परमार ने अधूरे निर्माण कार्यों को शीघ्र पूरा करने एवं निर्माण पूरा हो चुके कार्यों को संबंधित विभागों को हेण्डओर करने के निर्देश दिये। साथ ही नवीन स्वीकृत कार्यों को शीघ्र प्रारंभ करने की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिये। इस मौके पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए राज्यमंत्री श्री परमार ने कहा कि भूमिगत जलस्तर बढ़ाने के लिए प्रत्येक भवन निर्माण के साथ रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम अनिवार्य करें, ताकि वर्षा का जल व्यर्थ न बहे। इस मौके पर सेतु निर्माण विभाग के कार्यों की भी समीक्षा की गई। इस अवसर पर कलेक्टर श्री जैन ने सभी विभागों को निर्देश दिये कि कार्य टाईमलाईन के अनुरूप पूरे हों।

बैठक में कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण श्री रविन्द्र कुमार वर्मा, जलसंसाधन श्री टीके परमार, पीआइयू श्री कोमल भूतड़ा, पीएमजीएसवाय महाप्रबंधक श्री शैलेन्द्र शिवहरे, डीपीसी श्री आरएस शिप्रे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 

जिन ग्राम पंचायतों में हितग्राहियों के आवेदन कम आए हैं वहां पुन: शिविर लगाएं- कलेक्टर श्री जैन — कलेक्टर ने 10 ग्राम पंचायतों से संपन्न हुई ऑनलाईन जनसुनवाई में कहा     |     जिले के सभी शिक्षक “एम शिक्षा मित्र” एप्प पर अपनी उपस्थिति दर्ज करें- कलेक्टर श्री जैन — विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एवं स्त्रोत समन्वयकों की बैठक संपन्न     |     हिंसा को त्याग बापू ने पढ़ाया था अहिंसा का पाठ: सिंह – जिला कांग्रेस ने मनाई राष्ट्रपिता बापू व पूर्व प्रधानमंत्री जी की जयंती     |     मक्सी में लायंस क्लब ने गांधी जयंती मनाई     |     स्वामित्व योजना के तहत मो.बड़ोंदिया के 19 गांवो के 2492 लोगों को अधिकार अभिलेख का वितरण     |     Video गोहिल संपूर्ण हॉस्पिटल में अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन     |     Video- अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर शाजापुर क़े वरदान हॉस्पिटल में भी निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन     |     एक्सन मोड़ में एसपी, सट्टा वालो पर बरपा कहर,लालघाटी थाना के दुपाड़ा में बड़ी कार्यवाही,चौकी प्रभारी भी निलंबित     |     नगरीय निकाय शहर के सुव्यवस्थित यातायात को प्राथमिकता दें- कलेक्टर श्री जैन     |     थाना नरसिंहगढ़, जिला राजगढ़,अड़ी बाजी कर पैसे मांगने वाले के विरुद्ध थाना नरसिंहगढ पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही*     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088