जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पीडित के साथ उन्हें भी न्याय दिलाता है, जो गरीब कारण न्यायालय जाकर न्याय प्राप्त करना चाहते है-न्यायाधीश श्री देवड़ा

0 104

👇खबर की वीडियो यहा देखे👇

शाजापुर, 06 अगस्त 2022/ म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के द्वारा प्रेषित एक्शन प्लान ऑन शिविर 2022-23 के पालन में 03 से 09 अगस्त 2022 तक जनजाति संवर्धन सप्ताह मनाया जा रहा है। जिसके अनुक्रम में आज 06 अगस्त को इटरनल स्कूल ऑफ स्टडीज शाजापुर में विधिक जागरूकता सह सशक्तिकरण शिविर का आयोजन चाईल्ड हेल्प लाईन के समन्वय से जिला न्यायाधीश एवं सचिव श्री राजेन्द्र देवड़ा के मुख्य आतिथ्य एवं श्री बृजेश गोयल एन.डी.पी.एस. पीठासीन अधिकारी, फारूक अहमद सिददीकी जिला विधिक सहायता अधिकारी के विशेष आतिथ्य में किया गया। शिविर की शुरूआत मॉ सरस्वती जी के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित एवं माल्यापर्ण कर की गई।

शिविर में उपस्थित छात्राओं को जागरूकता और सशक्तिकरण को लेकर कई जानकारियां दी गई। मौके पर जिला प्राधिकरण के सचिव जिला जज श्री राजेन्द्र देवड़ा ने सभी को कई तरह की कानून की जानकारियां देते हुए कहा कि जीवन अमूल्य है, इसलिए अपराध करने से पहले कम से कम सौ बार जरूर सोच लें, क्योंकि भाव आवेश अथवा क्रोध के कारण अपराध घटित हो जाने से खुद के साथ आश्रित और परिवार के सदस्यों को भी उसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। कभी-कभी जाने-अनजाने अथवा आत्मरक्षार्थ में अपराध घटित हो जाते है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पीडित के साथ उन्हें भी न्याय दिलाता है, जो गरीब अथवा मध्यम वर्गीय परिवार जो आर्थिक तंगी के कारण न्यायालय जाकर न्याय प्राप्त करना चाहते हैं। आवेदन के आधार पर निःशुल्क वकील मुहैया कराता है। थोड़ी सी सावधानी और जागरूकता और गुस्से पर नियंत्रण से कानून का उल्लंघन करने से बचा जा सकता है। अपराध करके जेल जाने से ज्यादा महत्वपूर्ण इंसान का भविष्य है। कहा कि बिना कोर्ट गए भी मध्यस्थता केंद्र में विवाद सुलझाया जा सकता है। लोगों को जागरूक करते हुए कहा कि वर्तमान समय में लगभग लोग स्मार्ट फोन का प्रयोग करते हैं। स्मार्ट फोन के माध्यम से मुफ्त कानूनी सलाह प्राप्त कर उसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आगे उनके द्वारा नशीले पदार्थों के दुष्परिणामों से अवगत कराते हुए कहा कि जीवन में सफलता पाने लिए नशा करना भी आवश्यक है, किन्तु नशा किसी नशीले पदार्थ का नहीं बल्कि सफलता का एवं अपने सपनों को साकार करने के लिए होना चाहिए। इसी श्रंखला में जीवन की परीक्षाओं के प्रति प्रेरित करते हुए कहा कि विद्यालय के परिणामों का कोई महत्व नहीं है। छात्र जीवन में केवल प्रतिवर्ष परीक्षा देनी पड़ती है। ये परीक्षाएं खत्म होते ही जीवन की असली परीक्षा शुरू हो जाती है, जहाँ हमे दिन-प्रतिदिन चुनौतियों का सामना करते हुए रोज परीक्षा देनी पड़ती है।

इसी मौके पर श्री बृजेश गोयल एन.डी.पी.एस. पीठासीन अधिकारी द्वारा सरकारी सहायता पर कहा कि सहायता से लंबे समय तक जीविकोपार्जन नहीं हो सकता। इसलिए परिस्थितियों को दोष देने के बजाय स्वावलंबी बने वात्सल्य योजना की जानकारी देते हुए कहा कि जिन बच्चों को नशे की आदत हो गई है, उन्हें उसकी लत से छुड़ाने और हरसंभव सहायता की जाती है। आर्थिक, सामाजिक सभी तरह की सुविधाएं देने का प्रयास किया जाता है। विधिक सेवा शिविर आयोजन का मकसद लोगों को जानकारी देना और उन्हें सशक्त बनाना आगे उनके द्वारा बताया गया कि उन्होंने जब विद्यार्थी तब उनके द्वारा हिन्दी की पुस्तक में पढा थी और यह बात सिखी थी कि लक्ष्य को हासिल करने के लिए हमें जीवन में पाँच बातों की गाठ बांध लेना चाहिए वो बात यह है कि जन्मदेने वाले माता-पिता व शिक्षा देने वाले गुरु का हमेशा आदर करना चाहिए जहां ज्ञान मिले उसे आत्मसात कर लेना चाहिये योग्य न होते हुये योग्य नहीं समझना चाहिये आदि उन्होंने छोटे छोटे अपराधों से बचने की सलाह दी। आगे उन्होंने जीवन में सदैव कुछ नया करने और जिज्ञासा प्रवृत्ति का होने की बात कही। इस अवसर पर एन.डी.पी.एस एक्ट, पाक्सो एक्ट के प्रावधानों की भी जानकारी दी विद्यालय के शिक्षक व शिविर के संचालक श्री नीरज ने भी सेवा के महत्व को प्रतिपादित किया। शिविर के अंत में श्री फारूक अहमद सिद्दीकी, जिला विधिक सहायता अधिकारी द्वारा गरीब और कमजोर वर्ग को प्राप्त कानूनी अधिकारों एवं उनके हितो की रक्षा के संबंध जानकारी दी एवं निःशुल्क विधिक सहायता एवं सलाह प्राप्त करने की प्रक्रिया के साथ चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 की जानकारी से अवगत कराया।

विद्यार्थियों ने शिविर से प्रसन्न होकर ऐसे शिविर स्कूल में पुनः आयोजन करने का निवेदन किया। विद्यालय के कार्यकर्ता श्रीमती सुधा सक्सेना, श्री नीरज द्वारा शिविर का अनुभव बांटा गया। इस अवसर पर शिक्षक, विद्यार्थी, चाईल्ड हेल्पलाईन से श्रीमती सीमा शर्मा, श्री देवेन्द्र गोठी उपस्थित थे। प्राचार्य श्रीमती सौदामनी द्वारा हमेशा लक्ष्य को हासिल करने के लिए स्वच्छ मन के लगनशील रहने की बात कहते हुए आभार व्यक्त किया गया।

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 

Video सड़क पर उमड़ा देशभक्तों का सैलाब – प्रेस क्लब की तिरंगा रैली ने शहर में कायम की सद्भावना की मिसाल – डीआईजी, कलेक्टर, एसपी सहित गणमान्य नागरिकों ने भी लगाए देशभक्ति के नारे     |     shajapur बरसते पानी मे भी कायम रहा हुसैनी जज्बा,अलम के जुलूस में उमड़ा हजारो का जनसैलाब,👁️बड़ा कवरेज     |     देश की शान में हर घर लहराएगा तिरंगा – कराड़ा हर घर तिरंगा अभियान को लेकर भाजपा की जिला बैठक में बनाई योजना     |     Video झोंकर में मोहर्रम पर्व में उमड़ा आस्था का जनसैलाब,हुसैन मय हुआ माहौल     |     पूर्व सीएम दिग्विजयसिंह ने शाजापुर में पेट्रोल डीजल को लेकर किया ट्वीट,कई ने किया रिप्ले     |     कलेक्टर ने shajapur जिले के नागरिकों के नाम जारी की अपील     |     Maksi त्योहार के दौरान माहौल खराब करने वाले को तुरंत पकड़ लेगी पुलिस टीआई ने बताया पुलिस का प्लान     |     सोमवार को shajapur के ऐतिहासिक आयोजन में दिखाईई देगी,भारत माता एवं झांसी की रानी की झलक, देखे खास खबर     |     जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पीडित के साथ उन्हें भी न्याय दिलाता है, जो गरीब कारण न्यायालय जाकर न्याय प्राप्त करना चाहते है-न्यायाधीश श्री देवड़ा     |     मोहर्रम के सातवें दिन अकीदत के साथ निकाला मेंहदी का जुलूस महिलाओं ने लगाए मन्नत के छापे, जगह-जगह पिलाया दूध और शरबत     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088