मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने भारत कोकिला श्रीमती सरोजिनी नायडू की पुण्य-तिथि पर उनका स्मरण किया

शाजापुर-,
मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने भारत कोकिला श्रीमती सरोजिनी नायडू की पुण्य-तिथि पर उनका स्मरण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निवास कार्यालय स्थित सभागार में उनके चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की।

श्रीमती सरोजिनी नायडू का जन्म 13 फरवरी 1879 में हैदराबाद में हुआ था। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में योगदान देने वाली सरोजनी जी भारत कोकिला के नाम से प्रसिद्ध हुईं। उन्होंने 13 वर्ष की आयु में “लेडी ऑफ द लेक” नामक कविता रची। श्रीमती नायडू को लंदन और कैम्ब्रिज में अध्ययन का मौका मिला। गोल्डन थ्रैशोल्ड उनका पहला कविता संग्रह था। उनके दूसरे तथा तीसरे कविता संग्रह “बर्ड ऑफ टाइम” तथा “ब्रोकन विंग” ने उन्हें एक सुप्रसिद्ध कवियत्री बना दिया।

श्रीमती नायडू ने अनेक राष्ट्रीय आंदोलनों का नेतृत्व किया और जेल भी गई। वे एक वीरांगना की भाँति गाँव-गाँव घूमकर देश-प्रेम का अलख जगाती रहीं। उनके वक्तव्य जनता के हृदय को झकझोर देते थे और देश के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने के लिए प्रेरित करते थे। वे बहुभाषाविद् थी और क्षेत्रानुसार अपना भाषण अंग्रेजी, हिंदी, बंगला या गुजराती में देती थीं। लंदन की सभा में अंग्रेजी में बोलकर वहाँ उपस्थित सभी श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया था। उनका देहांत 2 मार्च 1949 को हुआ। भारत सरकार ने उनके सम्मान में डाक टिकट भी जारी किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उन्हें स्मरण करते हुए कहा कि “राष्ट्र की सेवा और समाज की उन्नति के अप्रतिम कार्यों के लिए आपको सर्वदा याद किया जायेगा।”

#JansamparkMP

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

नगरों के विकास की सम्पूर्ण रूपरेखा बन रही है, विकास पर 20 हजार करोड़ खर्च करेंगे : मुख्यमंत्री श्री चौहान     |     शासकीय विद्यालय बेसरापुर (पश्चिम) मे बच्चों को स्वेटर जूते मोजे वितरण —- जिला पंचायत सीईओ ने कन्याओं का पूजन किया     |     जीर्ण-शीर्ण भवनों को गिराने के लिए ग्राम पंचायतें प्रस्ताव भेजें, कलेक्टर ने मोहन बड़ोदिया क्षेत्र के गांवों का आकस्मिक भ्रमण किया     |     शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में जनता का संतोष हमारी प्राथमिकता- मुख्यमंत्री श्री चौहान     |     अड़ीबाजी कर पैसों की मांग करने वाले आरोपियों के विरूद्ध नरसिंहगढ पुलिस ने की कड़ी कार्यवाही     |     प्रशासन व नगरनिगम/राजस्व विभाग के संयुक्त समन्वय से तीन आरोपियो की अवैध सम्पत्ति की गई ध्वस्त, थाना महाकाल क्षेत्र के तीन बदमाशो के अवैध अतिक्रमण को किया जमींदोज,कार्तिक मेले में आरोपियों द्वारा किया गया था हत्याकांड     |     MAKSI से सहायता राशि 2 लाख से अधिक एकत्रित,में कलेक्टर अध्यक्ष समेत सभी को फ्लैग लगाए,माना सबका आभार, देखे खास खबर     |     कोई भी कार्यक्रम प्रेस क्लब के सहयोग के बिना संभव नहीं: कलेक्टर – सैनिकों के कल्याण के लिए प्रेस क्लब ने दी 11 हजार की राशि     |     कलेक्टर श्री जैन ने 10 ग्राम पंचायतों से की ई-जनसुनवाई     |     शादी से लोटते समय NH 52 देवास मक्सी के बीच चिड़ावड़ के सड़क दुर्घटना, 5 घायल,तराना के पिता पुत्र की मौत     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088