स्वच्छता ही सेवा-2024 पखवाड़े का शुभारंभ,सभी नागरिक स्वच्छता के प्रति जागरूक बनें, अपने आसपास स्वच्छता रखें – विधायक श्री भीमावद

——
देश को स्वच्छ भारत बनाने का संकल्प लें- जिला पंचायत अध्यक्ष श्री सिसोदिया
—-

—–
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर 2024 तक चलने वाले स्वच्छता ही सेवा-2024 पखवाड़े का शुभारंभ आज स्थानीय गांधी हॉल में गरीमामय कार्यक्रम के साथ हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विधायक श्री अरूण भीमावद उपस्थित थे। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हेमराजसिंह सिसोदिया ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

विधायक श्री भीमावद ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी देश को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए संकल्पित हैं। विकसित राष्ट्र बनाने में स्वच्छता भी एक अहम कारक है। हम सभी को स्वच्छता के प्रति जागरूक होना होगा। अपने आसपास गंदगी नहीं होने दें, स्वच्छता रखें और अन्य लोगों को भी गंदगी नहीं करने के लिए भी प्रेरित करना होगा। उन्होंने सभी से आव्हान किया कि स्वच्छता के प्रति गंभीरता रखें। इस मौके पर उन्होंने कैंसर के बढ़ते रोगियों के प्रति चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि प्लास्टिक से भी कैंसर रोग होता है, हमें प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने की ओर आगे बढ़ना चाहिये। प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने के लिए आम नागरिक चिंता करें। गांवों एवं शहरों में जागरूकता के लिए संगोष्ठिया करें, महिला एवं बच्चों को प्लास्टिक के कारण होने वाले नुकसानों से अवगत कराएं। उन्होंने सभी से “एक पेड़ माँ के नाम” लगाने की भी अपील की।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्री सिसोदिया ने संबोधित करते हुए कहा कि सभी नागरिक एवं शासकीय सेवक अपने आसपास स्वच्छता रखें, देश को स्वच्छ बनाने के लिए संकल्प लें। सभी नगारिक स्वच्छता के लिए संकल्पित बनें, इससे प्रदेश एवं देश स्वच्छ बनेगा, लोगों का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत श्री लालसिंह जसवंतसिंह ग्राम भिलवाड़िया, श्री दिलीप‍सिंह सीताराम ग्राम लोहरवास, श्री राधाकिशन नगजीराम ग्राम पलसावदसोन, श्री देवकरण जयराम ग्राम बिकलाखेड़ी एवं श्री रामप्रसाद नारायण ग्रामचौसलाकुलमी तथा नगरीय क्षेत्र के श्री सुनील पुरी गोस्वामी, श्री मुन्नालाल, श्री बृजेश प्रजापति, श्री ओमप्रकाश गोस्वामी एवं श्री सुरेश जाटव को प्रधानमंत्री आवास की प्रतीक स्वरूप चाबी भेंट की गई। उल्लेखनीय है कि पखवाड़े के दौरान जनपद पंचायत शाजापुर के 34, मो. बड़ोदिया के 138, शुजालपुर के 09 एवं कालापीपल के 17 इस प्रकार कुल 198 आवास गृहों में गृह प्रवेश करवाया जा रहा है। साथ ही जिले के 2644 प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण के लिए सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रथम किश्त हस्तांतरित भी की गई है।
——-
स्वच्छता की शपथ
——–
कार्यक्रम में उपस्थित सभी जनों को विधायक श्री अरूण भीमावद ने स्वच्छता के प्रति सजग रहने, गंदगी नहीं करने और न किसी को गंदगी करने देने, स्वयं से परिवार से गांव से, कार्य स्थल से स्वच्छता की शुरूआत करने की शपथ दिलाई। साथ ही उन्होंने स्वभाव स्वच्छता एवं संस्कार स्वच्छता अभियान के लिए चलाए जा रहे हस्ताक्षर अभियान में हस्ताक्षर कर मुहिम को आगे बढ़ाया।
——-
कचरा संग्रहण वाहनों को हरी झंडी दिखाई
——-
कार्यक्रम के पश्चात विधायक श्री अरूण भीमावद एवं जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हेमराज सिंह सिसोदिया ने ग्राम पंचायत दुपाड़ा, बेरछा, मो. बड़ोदिया एवं झोंकर के लिए कचरा संग्रहण वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इन ग्रामों में वाहनों से कचरा संग्रहण किया जायेगा।

इसके पूर्व कार्यक्रम स्थल पर उड़ीसा राज्य में आयोजित हुए समारोह में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दिये गये संबोधन का सीधा प्रसारण दिखाया गया। साथ ही कुशाभाऊ ठाकरे सभागार, भोपाल में स्वच्छता ही सेवा अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया गया।

इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री संतोष टैगोर, जनपद पंचायत शाजापुर अध्यक्ष श्री शरद शिवहरे, नगरपालिका उपाध्यक्ष श्री संतोष जोशी, श्री दिनेश शर्मा, श्री विजय जोशी, श्री राधेश्याम गुर्जर, श्री आशीष नागर, श्री उमेश टेलर, श्री गोपाल सिंह राजपूत, श्री गोविंद सिंह नायक, श्री जुगल नाहर, श्री श्याम टेलर, श्री हरिओम गोठी, डिप्टी कलेक्टर श्री राजकुमार हलदर, सीएमओ नगरपालिका डॉ. मधु सक्सेना आदि भी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती रेखा पुरोहित ने किया।
Narendra Modi
Dr Mohan Yadav
CM Madhya Pradesh
Jansampark Madhya Pradesh
Panchayat, Rural Development and Social Welfare Department of Madhya Pradesh
Zila Panchayat Shajapur
@followers
Swachh Bharat Mission, India
Ministry of Housing and Urban Affairs
#PMAY #SwachhataHiSeva2024 #SwabhavSwachhata
#SanskarSwacchata #JansamparkMP #jansamparkshajapur #shajapur#MP

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

बढ़ी हुई बीमा राशि कम करने हेतु शाजापुर जिला इकाई ने मुख्यमंत्री के नाम सौंपा आभार पत्र ,निशुल्क बीमा की मांग पुनः दोहराई पत्रकारों को आयुष्मान योजना में शामिल किया जाय…!     |     बेटियों को शिक्षित और आत्मनिर्भर बनाने के लिये सामूहिक प्रयास जरूरी- राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु.     |     शाजापुर कलेक्ट्रेट में जिला सहकारी बैंक की 106 वीं वार्षिक साधारण सभा की बैठक संपन्न     |     कलेक्टर सुश्री बाफना ने जिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण कर मरीजों के उपचार का जायजा लिया     |     उमरिया में ओवरहेड इलेक्ट्रिक लाइन टूटने से रेल यातायात प्रभावित, ट्रेनें रद     |     पंचायत सचिव का वाट्सएप हैक, अपलोड किए अश्लील फोटो     |     शिवपुरी में ट्रक ने लगाए ब्रेक पीछे से घुस गया लोडिंग वाहन, चालक घायल     |     दतिया में ग्वालियर – झांसी हाईवे पर हादसा, अज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक सवार की मौत     |     मुरैना के रैपुरा गांव में घुसा तेंदुआ, एक भैंस दो बकरियों को बनाया शिकार     |     राहुल पर बयानबाजी के विरोध में युवक कांग्रेस का निवाड़ी में अनोखा विरोध प्रदर्शन     |