चीन और भारत एक दूसरे के महत्वपूर्ण पड़ोसी,  दोनों के बीच कुछ मतभेद होना स्वाभाविक 

नई दिल्ली । भारत में चीनी राजदूत सुन विडोंग ने अपने विदाई समारोह में कहा कि पड़ोसी होने के नाते चीन और भारत के बीच कुछ मतभेद होना स्वाभाविक है, हालांकि, विकास के लिए साझा आधार तलाशने पर ध्यान दिया जाना चाहिए। उन्होंने इसपर जोर दिया कि लंबित मुद्दों का बातचीत से समाधान होना चाहिए। चीनी राजदूत की यह टिप्पणी उनके तीन साल से अधिक के कार्यकाल के अंत में आई है। 15 जून, 2020 को गलवान घाटी में हुई झड़पों के बाद भारत और चीन के बीच संबंधों में तनाव में आ गया। अपने विदाई समारोह के दौरान सुन ने कहा, ‘‘चीन और भारत एक दूसरे के महत्वपूर्ण पड़ोसी हैं। चीन और भारत के बीच कुछ मतभेद होना स्वाभाविक है। मुख्य बात यह है, कि मतभेदों को कैसे संभाला जाए। उन्होंने कहा, हमें ध्यान रखना चाहिए कि दोनों देशों के साझा हित मतभेदों से ऊपर हैं। इस बीच, दोनों पक्षों को वार्ता और परामर्श के माध्यम से मतभेदों को हल करना चाहिए।
सुन ने कहा कि कुंजी यह है, कि मतभेदों को कैसे संभाला जाए। हमें इस बात से अवगत होना चाहिए कि दोनों देशों के सामान्य हित मतभेदों से अधिक हैं। इस बीच, दोनों पक्षों को मतभेदों को प्रबंधित करने और हल करने का प्रयास करना चाहिए, और बातचीत के माध्यम से एक उचित समाधान की तलाश करनी चाहिए। उन्होंने गैर-हस्तक्षेप नीति की वकालत कर कहा कि दोनों पक्षों को ‘गलत अनुमान और गलतफहमी से बचने के लिए आपसी समझ को गहरा करना चाहिए। चीनी दूत ने कहा, दोनों देशों को एक-दूसरे की राजनीतिक प्रणालियों और विकास पथों का सम्मान करने और एक-दूसरे के आंतरिक मामलों में गैर-हस्तक्षेप के सिद्धांत को बनाए रखने की जरूरत है।

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

केरोसीन डालकर बहु को आग से जलाने वाली सास को आजीवन कारावास     |     आंगनवाड़ी केन्द्रों पर अन्नप्राशन संस्कार का आयोजन     |     कलेक्टर ने जिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण किया, कलेक्‍टर सुश्री बाफना ने मरीजों से उनके स्वास्थ्य लाभ के बारे में पूछा —     |     मंथन से बदलेगी कांग्रेस की किस्मत ! 4 जून के बाद कुछ बड़ा करने की तैयारी में जीतू पटवारी     |     शादी के कुछ दिन बाद ही पति बन गया हैवान, पत्नी के बाल काटकर साड़ी में लगा दी आग, जानिए पूरा मामला..     |     इंदौर में बेटियों के सामने पति ने पत्नी को उतार दिया मौत के घाट, 5 घंटे तड़पती रही, जानें पूरा मामला….     |     MP में 5 लाख बच्चे पढ़ेंगे सी एम राइज स्कूलों में, शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान     |     CBI ने अपने ही दो अधिकारियों को किया गिरफ्तार, MP के नर्सिंग होम कॉलेजों से ले रहे थे रिश्वत     |     साढ़े तीन करोड़ की चरस के साथ 3 आरोपी गिरफ्तार, आरोपियों में महिला भी शामिल     |     भाजपा विधायक के पोते ने की आत्महत्या, शव के पास मिला सुसाइड नोट     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें