तुर्की की कोयला खदान में विस्फोट, 28 की मौत

अंकारा| तुर्की के बार्टिन प्रांत में एक कोयला खदान में हुए विस्फोट में कम से कम 28 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य फंसे हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने शनिवार को इसकी पुष्टि की। मंत्री ने एक ट्वीट में टोल की पुष्टि की और कहा कि “इस्तांबुल में छह और बार्टिन में पांच, 11 रोगियों के इलाज के लिए आवश्यक सब कुछ किया जा रहा है।”

शुक्रवार शाम करीब 6.15 बजे हुए विस्फोट के बाद से अमासरा कस्बे स्थित खदान में दर्जनों खनिक फंस गए हैं। लगभग 150 कर्मी खोज और बचाव कार्यो में लगे हुए हैं।

माना जाता है कि विस्फोट लगभग 300 मीटर गहराई पर हुआ था, आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू ने कहा, कुछ 49 लोग 300 और 350 मीटर भूमिगत के बीच ‘जोखिम वाले’ क्षेत्र में काम कर रहे थे।

बीबीसी ने सोयलू के हवाले से घटनास्थल पर संवाददाताओं से कहा, “ऐसे लोग हैं, जिन्हें हम उस क्षेत्र से निकालने में सक्षम नहीं थे।”

ऊर्जा मंत्री फातिह डोनमेज ने कहा कि शुरुआती संकेत थे कि विस्फोट फायरडैम्प के कारण हुआ था, जो कि मीथेन है जो कोयला खदानों में एक विस्फोटक मिश्रण बनाता है।

उन्होंने कहा, “हम वास्तव में खेदजनक स्थिति का सामना कर रहे हैं।”

समाचार एजेंसी ने अनादोलु एक आधिकारिक बयान का हवाला देते हुए बताया कि इस बीच राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।

उन्होंने पूर्वी दियारबकिर प्रांत की एक नियोजित यात्रा रद्द कर दी है और इसके बजाय शनिवार को अमासरा की यात्रा करेंगे।

एक ट्वीट में, एर्दोगन ने कहा कि खदान में खोज और बचाव अभियान ‘तेजी से’ प्रगति कर रहा है, जो कि राज्य के स्वामित्व वाली तुर्की हार्ड कोल एंटरप्राइजेज से संबंधित है।

तुर्की ने 2014 में अपनी सबसे घातक कोयला खनन आपदा देखी, जब पश्चिमी शहर सोमा में विस्फोट के बाद 301 लोगों की मौत हो गई।

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

आंध्र प्रदेश में YSRCP के तमतमाए विधायक ने उठाकर पटकी EVM, वीडियो में रिकॉर्ड हुई करतूत     |     पुणे पोर्शे कार हादसे में छोटा राजन की एंट्री! अग्रवाल परिवार ने 17 साल पहले इस मामले में दी थी सुपारी     |     दिल्ली के स्कूलों को मिली धमकी का बुडापेस्ट कनेक्शन, पुलिस के हाथ लगे बड़े सबूत!     |     सबसे नाता-सबसे प्यार… मां मेनका के लिए सुल्तानपुर में प्रचार करेंगे वरुण गांधी     |     ‘पीने की लिमिट तय करें, कस्टमर को गाड़ी चलाकर घर जाना होता है’, पुणे पोर्शे एक्सीडेंट केस में कोर्ट का पब को निर्देश     |     जयमाल पर दुल्हन को किया किस, मचा बवाल, चले लाठी-डंडे और टूट गई शादी     |     भूत-प्रेत उतारने के लिए चाची बनी कातिल, 2 मासूमों की दी बलि, एक चिट्ठी से खुला राज     |     मौत वाली Reel… 100 फीट की ऊंचाई से कूदा युवक, 20 सेकंड में पानी के अंदर समा गया     |     पुणे पोर्शे हादसा: रात 9:30 से 1 बजे तक पार्टी… खर्च किए 48000 रुपये, अब ये रिपोर्ट खोलेगी ‘गुनहगारों’ का हर राज     |     केरोसीन डालकर बहु को आग से जलाने वाली सास को आजीवन कारावास     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें