राजगढ़ कलेक्टर ने ली बैठक, बरसात बाद अतिक्रमण हटाओं अभियान चलेगा,लैंड बैंक के लिए भूमि चिन्हित की जाएगी, निजी स्‍कूलों की ऑडिट रिपोर्ट कलेक्‍टर स्‍वंय देखेगे

राजगढ 10 सितम्‍बर, 2024
कलेक्‍टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने मंगलवार को आयोजित समयावधि अंकित पत्रों की समीक्षा बैठक में कहा कि बरसात बाद जिले की शासकीय एवं धार्मिक स्‍थलों की जमीनों से अतिक्रमण हटाने की मुहिम चलाई जाएगी। संबंधित राजस्‍व अधिकारी अ‍भी से इस तरह के स्‍थानों का चिन्हित करें। उन्‍होंने राजस्‍व अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में लैंड बैंक तैयार करने के लिए भूमि का चिन्‍हांकन किया जाए। बैठक में मुख्‍य कार्यपलन अधिकारी जिला पंचायत श्री महीप किशोर तेजस्‍वी एवं अपर कलेक्‍टर श्री शिवप्रसाद मण्‍डराह भी मौजूद थे।
बैठक में कलेक्‍टर ने कहा कि निजी स्‍कूलों का पिछले तीन साल के ऑडिट का कार्य शीघ्रता से पूर्ण किया जाए। आगामी दिनों में निजी स्‍कूलों के संचालकों की बैठक आयोजित कर वे स्‍वयं ऑडिट रिपोर्ट का अवलोकन करेंगे। जिले में निरंतर हो रही सडक दुर्घटना पर चिंता व्‍यक्‍त करते हुए कलेक्‍टर ने कहा कि महत्‍वपूर्ण मार्गो पर जो स्‍थान ब्‍लेक स्‍पॉट के रूप में चिन्हित है वहां आवश्‍यक संकेतक लगाए जाएं। साथ ही अन्‍य सुरक्षात्‍मक उपाय भी सुनिश्चित किए जाएं। उन्‍होंने कहा कि सडक सुरक्षा समिति की बैठकें भी नियमि‍त आयोजित हों।
सेवानिवृत्‍त कर्मचारियों के लंबित पेंशन प्रकरणों को भी कलेक्‍टर ने गंभीरता से लेते हुए निर्देशित किया कि बगैर किसी उचित कारण के किसी भी सेवा निवृत्‍त कर्मचारी का पेंशन प्रकरण लंबित न रहे। खण्‍ड शिक्षा अधिकारी नरसिंहगढ एवं जीरापुर के कार्यालयों में पेंशन प्रकरण लंबित पाए जाने पर उनका वेतन रोकने के भी कलेक्‍टर द्वारा निर्देश दिए गए। कलेक्‍टर ने कहा कि जनजातीय कार्य विभाग अंतर्गत संचालित छात्रावासों की आवश्‍यक मरम्‍मत कराई जाए। छात्रावासों में रह रहे विद्यार्थियों का आधार पंजीयन दर्ज करने एवं जाति प्रमाण पत्र जारी करने के लिए शिविर लगाए जाए। शिक्षा विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया गया कि बिना कलेक्‍टर की अनुमति के किसी भी शिक्षक का संलग्‍नीकरण न किया जाए। गिरदावरी का कार्य 15 सितम्‍बर तक पूर्ण करने के निर्देश दिए गए। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना अंतर्गत आवास स्‍वीकृति के लिए जिले को मिले लक्ष्‍य के आधार पर हितग्राहियों के पंजीयन का सत्‍यापन कार्य शीघ्रता से सम्‍पन्‍न कराने के भी जनपद पंचायतों के मुख्‍य कार्यपलन अधिकारियों को कहा गया। कलेक्‍टर ने यह भी कहा कि किसी अपात्र हितग्राही को आवास स्‍वीकृत न हो इस बात पर गंभीरता से ध्‍यान दिया जाए। बैठक में सीएम हेल्‍पलाईन में लंबित शिकायतों की समीक्षा की गई। कलेक्‍टर द्वारा लंबित शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण करने के निर्देश दिए गए।
17 सितम्‍बर से 02 अक्‍टूबर तक स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान संचालित होगा
बैठक में बताया गया कि आगामी में 17 सितम्‍बर से 02 अक्‍टूबर तक जिले में स्‍वच्‍छता ही सेवा अभियान संचालित किए जाएगा। जिसके तहत पूरे जिले के शासकीय कार्यालयों में स्‍वच्‍छता गतिविधियां संचालित होगी। इस दौरान सभी कार्यालयों में स्‍वच्‍छता से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में भी स्‍वच्‍छता अभियान चलाया जाएगा। शिक्षण संस्‍थानों में स्‍वच्‍छता पर आधारित निबंध, चित्रकला, स्‍लोगन एवं अन्‍य प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। सफाई कर्मियों के स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण एवं कल्‍याण के लिए भी गतिविधियों का आयोजन होगा।।
Jansampark Madhya Pradesh

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

बढ़ी हुई बीमा राशि कम करने हेतु शाजापुर जिला इकाई ने मुख्यमंत्री के नाम सौंपा आभार पत्र ,निशुल्क बीमा की मांग पुनः दोहराई पत्रकारों को आयुष्मान योजना में शामिल किया जाय…!     |     बेटियों को शिक्षित और आत्मनिर्भर बनाने के लिये सामूहिक प्रयास जरूरी- राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु.     |     शाजापुर कलेक्ट्रेट में जिला सहकारी बैंक की 106 वीं वार्षिक साधारण सभा की बैठक संपन्न     |     कलेक्टर सुश्री बाफना ने जिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण कर मरीजों के उपचार का जायजा लिया     |     उमरिया में ओवरहेड इलेक्ट्रिक लाइन टूटने से रेल यातायात प्रभावित, ट्रेनें रद     |     पंचायत सचिव का वाट्सएप हैक, अपलोड किए अश्लील फोटो     |     शिवपुरी में ट्रक ने लगाए ब्रेक पीछे से घुस गया लोडिंग वाहन, चालक घायल     |     दतिया में ग्वालियर – झांसी हाईवे पर हादसा, अज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक सवार की मौत     |     मुरैना के रैपुरा गांव में घुसा तेंदुआ, एक भैंस दो बकरियों को बनाया शिकार     |     राहुल पर बयानबाजी के विरोध में युवक कांग्रेस का निवाड़ी में अनोखा विरोध प्रदर्शन     |