कहीं बूंदाबांदी तो कहीं झमाझम बारिश, दिल्ली-NCR में येलो अलर्ट, जानें अगले 3 दिनों का मौसम

पूरा आषाढ़ निकल गया, लेकिन दिल्ली-एनसीआर में अब तक गर्मी और उमस से राहत नहीं मिली. शनिवार की रात भी दिल्ली एनसीआर के लोगों को गर्मी और उमस की वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. रविवार की अल सुबह नोएडा और दिल्ली के कुछ एक इलाकों में हल्की फुल्की बारिश तो हुई, लेकिन ज्यादातर हिस्से सूखे ही रहे. इससे मौसम में कोई विशेष बदलाव नहीं आया है. हालांकि मौसम विभाग ने सोमवार से तीन दिनों तक बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के मुताबिक इस समय वातावरण में आद्रता 70 फीसदी से ज्यादा है. चूंकि हवा पूर्व दिशा से चल रही है, इसकी वजह से लोगों को उमस और गर्मी से जूझना पड़ रहा है. दिल्ली एनसीआर में शनिवार को पूरे दिन चटखदार धूप रही. इसकी वजह से तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया था. हवा की गति 10 किमी प्रतिघंटा से भी कम रही. इससे लोगों को गर्मी के साथ उमस का सामना करना पड़ा था. यही स्थिति शनिवार की रात में भी देखी गई.

रविवार को कुछ एक स्थानों पर बारिश

रात के समय भी न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा दर्ज किया गया. इस गर्मी के साथ उमस होने की वजह से लोगों को ठीक से नींद तक नहीं आई. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को भी गर्मी और उमस से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार की सुबह मौसम का मिजाज थोड़ा बदला तो, लेकिन भरपूर बारिश नहीं होने की वजह से वातावरण में नमी और बढ़ गई. हालांकि सोमवार, मंगलवार और बुधवार के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

बारिश होने से मिलेगी उमस से राहत

भारतीय मौसम विभाग के दिल्ली केंद्र से प्राप्त इनपुट के मुताबिक इन तीन दिनों में बारिश होने से तापमान में कमी आएगी. मौसम विभाग ने इन तीन दिनों में उत्तर पश्चिम दिशा से तेज हवाएं चलने के भी संकेत दिए है. ऐसा होने से उमस से भी थोड़ी राहत मिलेगी. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक रविवार को पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे. हालांकि रविवार की तरह ही अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही रहने की संभावना है. हालांकि सोमवार को संभावित बारिश की वजह से अधिकतम तापमान तीन डिग्री गिर कर 33 से 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान दो डिग्री गिरकर 26 से 28 डिग्री सेल्सियस पर आ सकता है.

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

शाजापुर NH 52 पर कंटेनर और ट्रक की टक्कर में एक व्यक्ति की मौत     |     भाजपा के सदस्यता अभियान को लेकर पार्टी कार्यालय पर पत्रकारवार्ता हुई आयोजित     |     मामूली विवाद के बाद युवक की चाकू से गोदकर हत्या, दो नाबालिगों ने मिलकर की वारदात     |     गुना में नगर पालिका की टीम ने हटाया अतिक्रमण, दुकानदार हुए आक्रोशित     |     प्लेटफॉर्म से 200 मीटर पहले हुआ हादसा, ओवरनाइट एक्सप्रेस के दो डिब्बे पटरी से उतरे     |     श्रद्धालुओं की कार ट्रक में घुसी, चार लोगों की दर्दनाक मौत, 6 गंभीर घायल..     |     धार के गणपति घाट पर दो ट्रकों में हुई जोरदार टक्कर ,लगी आग     |     गुना में महिला शिक्षक की सड़क हादसे में हुई दर्दनाक मौत, तेज रफ्तार ट्रक ने कुचला     |     मुरैना में नदी में नहाने उतरा युवक डूबा, हुई मौत     |     इंदौर में गणेश उत्सव की धूम: राजवाड़ा पर विशेष पूजा के साथ गजानन का हुआ आगमन     |