नीमच-जिले की सभी ग्राम पंचायतों में 22 जुलाई को 50 हजार से अधिक पौधे रौपे जाएगें- कलेक्‍टर श्री जैन ने जिला अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश

******************************
पौधा रोपण की सभी आवश्‍यक तैयारियां पूर्ण करें- श्री कलेक्‍टर
******************************
रोपित पौधो को अंकुर वायुदूत एप्‍प पर अपलोड अवश्‍य करवाये
******************************

******************************
नीमच जिले में 22 जुलाई 2024 को सभी ग्राम पंचायतों में 200-200 पौधे रौपे जाएंगे। एक पेड मॉ के नाम अभियान के तहत सभी पंचायतों में 50 हजार से अधिक पौधे रौपे जाएंगे। रोपित पौधो को अंकुर वायुदूत एप्‍प पर अपलोड अवश्‍य करवाएं। सभी विभागों के जिला अधिकारी 22 जुलाई से पहले पौधा रोपण की सभी आवश्‍यक तैयारियां पूर्ण कर लें। यह बात कलेक्‍टर श्री दिनेश जैन ने मंगलवार को कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष नीमच में मंगलवार को आयोजित जिला अधिकारियों की बैठक में एक पेड मॉ के नाम अभियान की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों से कही। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री गुरूप्रसाद, एडीएम श्रीमती लक्ष्‍मी गामड, सभी एसडीएम, डिप्‍टी कलेक्‍टर एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।
हरित भादवामाता अभियान 19 को:- बैठक में कलेक्‍टर श्री दिनेश जैन ने बताया, कि हरित भादवामाता अभियान के तहत जवासा से भादवामाता तक 19 जुलाई को 1200 से अधिक पौधे लगाए जाएंगे। भादवामाता संस्‍थान एवं जनपद पंचायत पौधारोपण की सभी आवश्‍यक तैयारियां पूरी कर अवगत कराए। जिले की सभी स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थाओं में 22 जुलाई को 50-50 पौधे लगाये जाएंगे। राशन दुकानों पर भी पौधारोपण किया जावेगा।
पंचायतों में अंकुर उपवन:- बैठक में बताया गया कि जिले की सभी 246 ग्राम पंचायतों में अंकुर उपवन विकसित करने की सभी आवश्‍यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। आगामी 22 जुलाई को ग्राम पंचायतों में अंकुर उपवन में 200-200 पौधे रौपे जाएंगे। अंकुर उपवन के लिए चिन्हित स्‍थानों पर पौधारोपण के लिए गढ्ढों की खुदाई, वापर फेंसिंग एवं पौधो की व्‍यवस्‍था कर ली गई है।
सभी शालाओं में पौधा रोपण:- एक पेड मॉ के नाम अभियान के तहत जिले की सभी 310 शालाओं के परिसरों में 50-50 पौधे लगाए जावेंगे। सभी शालाओं में एक साथ 2 अगस्‍त को पौधा रोपण किया जावेगा। कलेक्‍टर ने निर्देश दिए कि कृषि‍ विभाग किसानों को प्रेरित कर सभी किसानों से 10-10 पौधे अनिवार्य रूप से लगवाये। साथ ही सभी पटवारी भी अपने क्षेत्र में पचास-पचास किसानो को प्रेरित कर पौधा रोपण करवाये।
जिले में 20 सितम्‍बर को रक्‍तदान महाअभियान:- कलेक्‍टर श्री दिनेश जैन ने कहा कि आगामी 20 सितम्‍बर को जिले में रक्‍तदान महाअभियान आयोजित किया जा रहा है। रक्‍तदान महाअभियान में पहली बार रक्‍तदान करने वाले रक्‍तदान दाताओं को प्रेरित कर रक्‍तदान के लिए उनकी सहमति ली जावेगी और 20 सितम्‍बर को उनसे रक्‍तदान करवाया जाएगा। कलेक्‍टर ने कालेजों के विद्यार्थियों और आईटीआई विद्यार्थियों को प्रथम बार रक्‍तदानदाता बनने के लिए प्रेरित कर, रक्‍तदान करवाने के निर्देश संबंधित प्राचार्यो को दिए है।
सी.एम.हेल्‍पलाईन में सभी विभाग रैंक सुधारे:- बैठक में कलेक्‍टर श्री दिनेश जैन ने सीएम हेल्‍पलाईन में दर्ज शिकायतों के निराकरण की विभागवार समीक्षा की। उन्‍होने नगर परिषद अठाना, मनासा, डीकेन, नयागांव, सिंगोली, रतनगढ व्‍दारा सीएम हेल्‍पलाईन की शिकायतों का निराकरण कर अपनी रैंक में सुधार के लिए किए गऐ प्रयासों की सराहना की। कलेक्‍टर ने सीएम हेल्‍पलाईन में न.प.जावद, रामपुरा, नीमच को विशेष ध्‍यान देने के निर्देश दिए।
कलेक्‍टर ने सभी विभागों को 50 दिवस से उपर की सीएम हेल्‍पलाईन की शिकायतों को प्राथमिकता से निराकरण करने और विभाग की रैंक में सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्‍होने कहा, कि सीएम हेल्‍पलाईन की शिकायतों के निराकरण का प्रतिशत 70 से कम ना रहे।
#JansamparkMP

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

विधायक श्री मोहन शर्मा ने स्वच्छता की शपथ दिलाई     |     ब्‍यावरा में चालक एवं परिचालाकों का स्‍वास्‍थ्‍य शिविर का आयोजन     |     खिलाड़ी खेल भावना के साथ खेले- मंत्री श्री परमार ने 68वीं राज्यस्तरीय शालेय फुटबॉल क्रीड़ा प्रतियोगिता के शुभारंभ कहा     |     Shajapur ग्रामों का भ्रमण कर कलेक्टर ने योजनाओं के कार्यों को देखा     |     शाजापुर में पीएम विश्वकर्मा योजना के हितग्राहियों को प्रमाण पत्रों का वितरण किया     |     शाजापुर विधायक श्री भीमावद ने ग्राम कुकड़ी में नवीन 33/11 केव्ही उपकेन्द्र निर्माण का भूमिपूजन तथा खेड़ापहाड़ में नव निर्मित 33/11 केव्ही उपकेन्द्र का लोकार्पण किया     |     लक्ष्मीपुरा एवं अभयपुर कुकड़ेश्वर में पोषण माह की गतिविधियों का आयोजन हुआ     |     आजीविका संकुल संगठनो की सक्रिय महिला सदस्यों द्वारा सोयाबाड़ी इकाई डकाच्या इंदौर एवं पापड़ निर्माण इकाई गंधर्वपुरी सोनकच्छ का शैक्षणिक भ्रमण किया     |     बैतूल में अंधे कत्ल का पुलिस ने किया खुलासा, मामूली विवाद पर हत्या कर नाले में फेंक दी थी युवक की लाश     |     कटनी रेलवे स्टेशन के बाहर विवाद के दौरान हुई फायरिंग, यात्री के पीठ में लगी गोली     |