शैक्षणिक गतिविधियों की समीक्षा कलेक्टर ने की, शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाएं, परीक्षा परिणाम सुधारें- कलेक्टर सुश्री बाफना

शाजापुर

—–
सभी विद्यालयों शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाएं और परीक्षा परिणाम सुधारें। उक्त निर्देश कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने आज शैक्षणिक गतिविधियों की समीक्षा करते हुए दिये।

कलेक्टर सुश्री बाफना ने कहा कि प्राचार्य परीक्षा परिणाम में कमी रहने का कारण खोजें और विश्लेषण करें। जिन संस्थाओं का परीक्षा परिणाम स्तरीय है, ऐसी टॉप 05 संस्थाओं के प्राचार्यों को 15 अगस्त पर सम्मानित किया जायेगा। जिन विद्यालयों में खराब परिणाम रहा है, वहां विषयवार एवं विकासखण्डवार माह अगस्त से रेण्डमली परीक्षा कराई जायेगी। शिक्षकों की कमी होने पर अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति करें। विद्यालयों में खेल गतिविधियों के लिए भी पर्याप्त स्थान रखें। छात्रावासों में विद्यार्थियों की भर्ती करें। इस अवसर पर पुस्तकों, साईकिल, छात्रवृत्ति वितरण कार्य की समीक्षा की गई।

कलेक्टर ने जिन-जिन विद्यालयों में स्मार्ट क्लास स्वीकृत है, वहां अनिवार्य रूप से स्मार्ट क्लास चलाने निर्देश दिये। जिन विद्यालयों में स्मार्ट क्लास स्वीकृति के बाद भी नहीं चल रही है, ऐसे विद्यालयों के प्राचार्यों को एससीएन जारी करें। विद्यालयों की प्रयोगशालाएं चालू स्थिति में रहे। पर्यावरण की रक्षा के लिए बच्चों को प्रेरित करें और पौधारोपण भी कराएं। कलेक्टर ने कहा कि गणित, इंग्लिश एवं विज्ञान के शिक्षक जिन्हें बीएलओ बनाया गया है, कि सूची उपलब्ध कराएं, उन्हें बीएलओ के कार्य से मुक्त किया जायेगा। प्राचार्य पालकों से सतत संपर्क में रहें।

इस मौके पर कक्षा 1 से कक्षा 8 वी तक के पंजीयन, पुस्तक वितरण, एफएलएन पुस्तक वितरण, गणवेश वितरण आदि की भी समीक्षा की गई। बूझो जानो, फिर देखो अपना प्रदेश क्वीज प्रतियोगिता के कैलेण्डर का अवलोकन भी कलेक्टर ने किया।

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. विवेक दुबे, डीपीसी श्री राजेन्द्र शिप्रे, एपीसी श्री संतोष राठौर, खण्ड शिक्षा अधिकारी, बीआरसी, सीएम राईज विद्यालयों के प्राचार्य भी उपस्थित थे।
Department of School Education, Madhya Pradesh
Jansampark Madhya Pradesh
#JansamparkMP
#collectorshajapur

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

नाल साहब की सवारी को लेकर कलेक्टर एवं एसपी ने किया जुलूस मार्ग का पैदल भ्रमण     |     वालेंटियर्स अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें और पर्व के दौरान किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं होने दें – कलेक्टर सुश्री बाफना,एसपी यशपाल सिंह राजपूत ने नाल साहब जुलूस की बैठक में समाजजनो से कहा     |     धार में आकाशीय बिजली गिरने से तीन बच्चों की मौत, एक घायल     |     राजस्व महाअभियान का दूसरा चरण 18 जुलाई से शुरू, CM अधिकारियों को दिए ये निर्देश     |     रेलवे स्टेशन की छत का प्लास्टर झड़कर यात्री पर गिरा, फटा सिर, गंभीर हालत में अस्पताल भर्ती     |     PM कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के ID कार्ड में छात्रों की जाति पूछने पर बवाल…कांग्रेस बोली- पहले धर्म अब जाति के नाम पर बांट रही भाजपा     |     विजयपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव से पहले बड़ी हलचल, कांग्रेस के संपर्क में ये भाजपा नेता     |     इंदौर से रुठे इंद्र देव को मनाने की कोशिश… सुमित्रा महाजन ने इंद्रेश्वर मंदिर में की विशेष पूजा     |     अस्पताल की छत का भरभराकर गिरा प्लास्टर, ड्यूटी कर रही महिला कर्मचारी घायल     |     MP के छतरपुर में होती है रावण की पूजा, 80 साल के रिटायर्ड शिक्षक ने घर में ही बनाया मंदिर     |