Instagram पर वायरल होने के आसान तरीकें, खर्चा करे बिना बढ़ेंगे फॉलोअर्स

आज के टाइम पर इंस्टाग्राम पर हर दूसरा-तीसरा शख्स एक्टिव है. फिर चाहे वो इंस्टाग्राम पर कंटेंट क्रिएट करता हो या केवल रील वगैरह देखने के लिए इस्तेमाल करता हो. ऐसे में जो लोग इंस्टाग्राम पर कंटेंट क्रिएट करते हैं उनको एक परेशानी काफी देखने को मिलती है कि फॉलोअर्स नहीं बढ़ रहे. यही नहीं कुछ लोगों की रील्स पर व्यू नहीं आते या अकाउंट पर ज्यादा इंगेजमेंट नहीं आती है. लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनके बाद आप अपने अकाउंट की रीच में बदलाव देखेंगे.

सबसे पहले इन बातों का रखें ध्यान

इंस्टाग्राम पर रीच बढ़ाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एक बात का ध्यान रखा होगा कि हमेशा अपनी प्रोफ्राइल पिक्चर पर अपनी ओरिजिनल फोटो लगा कर रखें. इसके बाद आपका यूजरनेम सबसे जरूरी होता है. इसलिए अपना यूजरनेम ऐसा रखें जो यूजर और सर्च फ्रैंडली हो.

ये सब करने का बाद अपना अकाउंट बिजनेस अकाउंट रखें. कई लोग अपना अकाउंट टाइप प्राइवेट रखते हैं जिसकी वजह से केवल लिमिटेड लोग ही आपका कंटेंट देखते हैं. अगर ज्यादा लोगों तक अपनी पहुंच बनानी है तो आपको अपना अकाउंट प्राइवेट के बजाय क्रिएटर या बिजनेस करना होगा.

कंटेंट पर दें ध्यान

अकाउंट तो ठीक कर लिया अब बात आती है कि कंटेंट कैसा पोस्ट करें. इसमें सबसे बड़ी डिमांड ये है कि आप जो भी कंटेंट पोस्ट करें वो यूजर्स के काम का हो यानी जिससे जानकारी मिलती हो. कंटेंट की क्वालिटी और टॉपिक पर ध्यान दें. ट्रेंड में जो चल रहा है उसे फॉलो करें , ट्रेंडिंग गानों पर रील्स पोस्ट करें.

इसके अलावा इंस्टाग्राम पर दिए गए फिल्टर्स का इस्तेमाल करें. इससे आपकी फोटो-वीडियो की क्वालिटी बढ़ती है. अगर पोस्ट अच्छी दिखती है तो लोग आपकी प्रोफाइल पर विजिट करते हैं. पोस्ट करने से पहले फोटो-वीडियो पर बढ़िया सा कैप्शन जरूर लगाएं.

फोटो-वीडियो पोस्ट करने का सही समय?

जब आप बिजनेस प्रोफाइल में स्विच करते हैं तो आपका प्रोफेशनल डैशबोर्ड शो होने लगता है. अगर आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने आपकी प्रोफाइल रीच से लेकर इंगेजमेंट रेट तक सब ओपन हो जाते हैं. अगर आप फॉलोअर्स के ऑप्शन पर जाते हैं तो सबसे नीचे आपको एक ग्राफ शो होता है. इसमें टाइम और उस टाइम पर कितने फॉलोअर्स एक्टिव होते हैं सब पता चल जाएगा.

इसका मतलब जिस टाइम पर ज्यादा फॉलोअर्स एक्टिव शो होते हैं तो उस टाइम पर पोस्ट करें. इससे आपकी प्रोफाइल पर ज्यादा लोगों के विजिट के चांस बनते हैं.

हर दिन एक-दो रील जरूर पोस्ट करें और अपने अकाउंट पर कंटीन्यूटी बनाए रखें. लगातार पोस्ट करते रहने से आपके अकाउंट पर फॉलोअर्स की नजर और इंटरेस्ट बना रहता है.

रीच बढ़ाने के लिए Ads लगाएं?

रीच बढ़ाने के लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके लिए आपको फॉलोअर्स खरीदने या व्यू बढ़ाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. इससे एक समय के बाद इंस्टाग्राम आपके अकाउंट को फ्रीज कर सकता है. शुरुआत में आपको ऐड्स लगाने की भी जरूरत नहीं है.

इसके लिए बस आपका कंटेंट ऊपर बताए गए सभी जरूरी बातों को पूरा करता हुआ होना चाहिए. इसके बाद रील पोस्ट होते ही उसे अपने खास फॉलोअर्स को शेयर करें. अपनी स्टोरी पर शेयर करें, इससे आपके सलेक्टेड फॉलोअर्स तक तो पोस्ट पहुंचती है साथ दूसरे लोगों को भी शो होती ही. अगर वो शेयर करते हैं तो उनके फॉलोअर्स के लोग भी आपकी प्रोफाइल पर विजिट करते हैं.

ऊपर बताई गई सभी बातों पर ध्यान देंते हैं तो आप एक समय के बाद अकाउंट में बदलाव जरूर देखेंगे. आपके अकाउंट की रीच और व्यू धीरे-धीरे बढ़ने लगेंगे.

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

धार में आकाशीय बिजली गिरने से तीन बच्चों की मौत, एक घायल     |     राजस्व महाअभियान का दूसरा चरण 18 जुलाई से शुरू, CM अधिकारियों को दिए ये निर्देश     |     रेलवे स्टेशन की छत का प्लास्टर झड़कर यात्री पर गिरा, फटा सिर, गंभीर हालत में अस्पताल भर्ती     |     PM कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के ID कार्ड में छात्रों की जाति पूछने पर बवाल…कांग्रेस बोली- पहले धर्म अब जाति के नाम पर बांट रही भाजपा     |     विजयपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव से पहले बड़ी हलचल, कांग्रेस के संपर्क में ये भाजपा नेता     |     इंदौर से रुठे इंद्र देव को मनाने की कोशिश… सुमित्रा महाजन ने इंद्रेश्वर मंदिर में की विशेष पूजा     |     अस्पताल की छत का भरभराकर गिरा प्लास्टर, ड्यूटी कर रही महिला कर्मचारी घायल     |     MP के छतरपुर में होती है रावण की पूजा, 80 साल के रिटायर्ड शिक्षक ने घर में ही बनाया मंदिर     |     युवक की हत्या कर शव को खंडहर में फेंका, पुलिस और FSL टीम जांच में जुटी     |     MP महिला कांग्रेस की बड़ी बैठक, राष्ट्रीय अध्यक्ष अलका लांबा ने बीजेपी सरकार को जमकर घेरा     |