हज के दौरान 1100 से ज्यादा लोगों की मौत पर आया सऊदी सरकार का बयान, असल वजह बताई

हज के दौरान भीषण गर्मी से होने वाली मौतों के बाद सऊदी सरकार के ऊपर कई सवाल उठाए जा रहे हैं. सऊदी अरब के एक वरिष्ठ अधिकारी शुक्रवार को हज यात्रा के प्रबंधन के बचाव के लिए सामने आए और सऊदी सरकार का बचाव किया. AFP न्यूज एजेंसी के मुताबिक इस साल हज के दौरान करीब 1100 लोगों की मौत हुई है, ज्यादातर मौतों की वजह भीषण गर्मी को बताया गया था. जिसके बाद से लगातार सऊदी सरकार के प्रबंधन पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं.

सऊदी अधिकारी ने कहा कि किंगडम हज इंतजाम में नाकामयाब नहीं हुआ है, बल्कि लोगों की ओर से गलत निर्णय लिए गए हैं. जिन्होंने खतरों की चेतावनियों को ध्यान में नहीं रखा. सऊदी अधिकारी ने बताया कि सऊदी सरकार ने हज के दो सबसे व्यस्त दिनों में 577 मौतों की पुष्टि की है. ये मौतें तब हुई जब शनिवार को माउंट अराफात की तपती धूप में यात्री घंटों दुआ मांगने के लिए इकट्ठा हुए और रविवार को जब उन्होंने मीना में ‘शैतान को पत्थर मारने’ की रस्म में हिस्सा लिया.

खराब मौसम बनी वजह

सऊदी अधिकारी ने कहा कि ये मौतें खराब मौसम के बीच हुई हैं. उन्होंने स्वीकार किया कि 577 का आंकड़ा आंशिक है और ये पूरे हज के दौरान हुई मौतों को कवर नहीं करता है. सऊदी सरकार ने बताया था कि इस साल 18 लाख तीर्थयात्रियों ने हिस्सा लिया है, जिसमें 2 लाख सऊदी से हैं, बाकि विदेश से आए हैं.

हज इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है और हर संपन्न मुसलमान को जिंदगी में एक बार करना होता है. सऊदी अधिकारी ने इंतजाम खराब होने की वजह बिना परमिट के लिए हज पर आने वाली यात्रियों को भी बताया है, जो महंगे हज से बचने के लिए बिना परमिट के ही हज करने आए थे.

बिना परमिट के हज यात्रा

हज का परमिट हर देश को कोटा प्रणाली के तहत दिया जाता है और फिर वहां के नागरिकों को लॉटरी के जरिए बांटा जाता है. जिन लोगों को ये परमिट मिलता है उनको भारी फीस देनी होती है, जिसकी वजह से कई हज यात्री टूरिस्ट वीजा पर हज करने सऊदी अरब आते हैं. ऐसे हज करने पर उनके ऊपर गिरफ्तारी और निर्वासन का जोखिम बना रहता है. 2019 में सऊदी सरकार ने अपने टूरिस्ट वीजा को आसान और सस्ता किया था, जिसके बाद से सऊदी में आना आसान हो गया है. लोग हज परमिट के बिना हज करके अपने हजारों पैसे बचाने की कोशिश करते हैं.

सऊदी अधिकारी ने बताया की उन्होंने हज से ठीक पहले करीब तीन लाख लोगों को चिन्हित किया था. जिनके बिना हज करने की आशंका थी, लेकिन बाद में ऊपर से आदेश आया कि पवित्र स्थान पर आए लोगों को लौटाया न जाए. सऊदी अधिकारियों का अनुमान है कि इस साल करीब 4 लाख लोग बिना परमिट के हज यात्रा में शामिल हुए. अधिकारी ने मिस्र की ओर इशारा करते हुए कहा कि लगभग सभी एक ही राष्ट्रीयता के हैं.बिना परमिट से हज करने वाले लोग सऊदी सरकार की ओर से दी जाने वाली कई सुविधाओं से अछूते रहते हैं, जैसे गर्मी से बचने के लिए AC टेंट, बचाव किट आदि.

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

शाजापुर NH 52 पर कंटेनर और ट्रक की टक्कर में एक व्यक्ति की मौत     |     भाजपा के सदस्यता अभियान को लेकर पार्टी कार्यालय पर पत्रकारवार्ता हुई आयोजित     |     मामूली विवाद के बाद युवक की चाकू से गोदकर हत्या, दो नाबालिगों ने मिलकर की वारदात     |     गुना में नगर पालिका की टीम ने हटाया अतिक्रमण, दुकानदार हुए आक्रोशित     |     प्लेटफॉर्म से 200 मीटर पहले हुआ हादसा, ओवरनाइट एक्सप्रेस के दो डिब्बे पटरी से उतरे     |     श्रद्धालुओं की कार ट्रक में घुसी, चार लोगों की दर्दनाक मौत, 6 गंभीर घायल..     |     धार के गणपति घाट पर दो ट्रकों में हुई जोरदार टक्कर ,लगी आग     |     गुना में महिला शिक्षक की सड़क हादसे में हुई दर्दनाक मौत, तेज रफ्तार ट्रक ने कुचला     |     मुरैना में नदी में नहाने उतरा युवक डूबा, हुई मौत     |     इंदौर में गणेश उत्सव की धूम: राजवाड़ा पर विशेष पूजा के साथ गजानन का हुआ आगमन     |