Shajapur कलेक्टर ने जिले के गांवों का आकस्मिक निरीक्षण कर ग्रामीणों से चर्चा की

शाजापुर
—–
मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान एवं राजस्व सेवा अभियान के तहत ग्राम सनकोटा (खामखेड़ा), कन्हैरिया एवं कुलमनखेड़ी में लगे शिविरों का आज कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी श्री नरेन्द्रनाथ पाण्डेय, तहसीलदार श्री राजाराम करजरे, नायब तहसीलदार श्री पंकज पवैया एवं श्री गौरव पोरवाल भी उपस्थित थे।

इन शिविरों में कलेक्टर श्री जैन ने बताया कि ग्रामीणजनों को राजस्व से संबंधित समस्याओं का समाधान मौके पर ही हो जाए, इस उद्देश्य को लेकर राजस्व सेवा अभियान के तहत यह शिविर लगाया गया है। साथ ही कलेक्टर श्री जैन ने ग्रामीणों को बताया कि 31 अक्टूबर 2022 तक मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान शासन द्वारा चिंहित 33 योजनाओं में पात्र हितग्राहियों को शत-प्रतिशत लाभांवित किया जायेगा। कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीणजन अपनी समस्याओं का समाधान शिविर में करा सकते हैं। शिविर के दौरान कलेक्टर ने निर्देश दिये कि गांव के शेष बचे हुए पात्र हितग्राहियों के शतप्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत हितग्राहियों को लाभांवित करने के लिए हितग्राहियों से आवेदन प्राप्त करें। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत चिंहित 38 योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी। इस अभियान के उपरांत यदि कोई पात्र हितग्राही योजनाओं के लाभ प्राप्त करने से छूट जाता है तो संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारियों पर कार्रवाई की जायेगी। कलेक्टर ने कहा कि कोरोना से जिन लोगों की मृत्यु हुई है, उनके परिजन मुख्यमंत्री कोविड कल्याण योजना से आर्थिक सहायता पाने के लिए आवेदन करें। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत सचिव एवं क्षेत्र के पटवारी को निर्देश दिये कि वे ऐसे लोगों को सहायता पहुंचाने में मदद करें।

कलेक्टर ने ग्राम सनकोटा में आंगनवाड़ी केन्द्र बंद होने पर नाराजगी व्यक्त की और संबंधित कार्यकर्ता और सहायिका के विरूद्ध कार्रवाई करने के लिए कहा। पंचायत सचिव के ग्राम में नहीं आने पर भी कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए सचिव को निर्देश दिये कि वे प्रति सप्ताह अपने प्रभार के ग्रामों में भ्रमण करें। ग्राम की पार्वतीबाई का बच्चों द्वारा भरण-पोषण नहीं करने पर कलेक्टर ने परिवार के सदस्यों के विरूद्ध भरणपोषण अधिनियम के तहत कार्रवाई करने के लिए कहा। इसी तरह ग्राम कन्‍हेरिया के शिविरि में कलेक्टर ने ग्राम के 10 दिव्यांगजनों के लिए परीक्षण शिविर ग्राम में ही लगाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने ग्राम की चरनोई भूमि को खाली कराकर वहां आवारा पशुओं को रखने के लिए कहा। ग्राम में श्रीमती मंजूला गुप्ता ने पट्टे में सुधार करने संबंधी आवेदन दिये। इस अवसर पर ग्राम पंचायत सरपंच श्रीमती मधुबाई एवं उपसरपंच श्रीमती सावित्रीबाई भी उपस्थित थी। ग्राम पंचायत कुलमनखेड़ी में लगे शिविर में कलेक्टर ने पटवारी एवं सचिव को निर्देश दिये कि वे सभी योजनाओं में आवेदकों से आवेदन प्राप्त करें। आवेदनों के परीक्षण के उपरांत पात्र आवेदकों को लाभांवित किया जायेगा। इस दौरान सरपंच श्री ओमप्रकाश एवं पूर्व सरपंच श्री सूरजसिंह भी उपस्थित थे।

Department Of Revenue, Madhya Pradesh
#मुख्यमंत्री_जन_सेवा_अभियान
#JansamparkMP
#jansamparkshajapur

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

उप-मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने गुरुग्राम में स्व. श्री झा के परिजनों को बंधाया ढाँढस     |     तीन संकुल प्राचार्यो की एक-एक वेतन वृद्धि तथा दो संकुल प्राचार्यों के प्रभार बदलने के दिए निर्देश रोकने के निर्देश     |     Dewas कलेक्टर श्री गुप्ता ने आरोपी वसीम कुरैशी पर की रासुका की कार्यवाही     |     Ujjain पुलिस ने किया सैंट पॉल स्कूल के सामने युवक की गला रेतकर हत्या करने वाले 03 आरोपियों को गिरफ्तार। 04 घंटो के भीतर किया घटना में शामिल तीनों आरोपियों को जिला देवास से राउंड अप, पुराने विवाद के चलते की गई थी हत्या     |     राजस्व प्रकरणों के निराकरण में प्रदेश में उज्जैन संभाग द्वितीय स्थान पर, राजस्व के प्रकरणों का निराकरण करने में यह कोशिश की जाये कि जिलों में जीरो टॉलरेंस रहे     |     उज्जैन में लगभग 1 लाख पौधे लगाये जायेंगे,वृहद पौधारोपण की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक आयोजित, हरियाली अमावस्या के अवसर पर वृहद स्तर पर पौधारोपण किया जायेगा     |     नीमच जिले की सभी ग्राम पंचायतों में एक दिन में रौपे गए 50 हजार से अधिक पौधे     |     कालापीपल पॉनखेड़ी जल शोधन संयंत्र पुनः प्रारंभ     |     ई-केवायसी एवं आधार अपडेशन के लिए शाजापुर जिले की बड़ी ग्राम पंचायतों में पुन: शिविर लगेंगे     |     राजस्व अधिकारी, नक्शा तरमीम के कार्य को प्राथमिकता दें- कलेक्टर सुश्री बाफना ने राजस्व महा अभियान के तहत लगाए गए शिविरों के निरीक्षण पर कहा,ग्रामीणों से की मुलाकात, पौधरोपण किया     |