जरभराव वाले क्षेत्रों में कलेक्टर एसपी ओर अधिकारियों का निरीक्षण

0 501

शाजापुर-
आबादी वाले क्षेत्र में जलभराव से बचाव के लिए नदी के किनारे रिटेनिंग वॉल बनाएं
——
कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने जलभराव वाले क्षेत्रों का निरीक्षण किया
——
आबादी वाले क्षेत्र में जलभराव से बचाव के लिए नदी के किनारे रिटेनिंग वॉल बनाएं। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने शुजालपुर के मिर्ची बाजार वाले क्षेत्र के निरीक्षण के दौरान दिये। इस दौरान पुलिस अधीक्षक श्री जगदीश डावर भी उपस्थित थे।

शुजालपुर में मिर्ची बाजार क्षेत्र जमधड़ नदी के किनारे बसा है। यहां नदी में बाढ़ आने पर पानी आबादी वाले क्षेत्र में घुस जाता है। इसे देखते हुए कलेक्टर श्री जैन ने रिटेनिंग वॉल के संबंध में प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजने के निर्देश नगरपालिका सीएमओ को दिये हैं। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से आज शुजालपुर क्षेत्र की निचली बस्तियों जहां अतिवृष्टि के कारण जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई थी, का निरीक्षण किया।


कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने इसके अतिरिक्त जमधड़ नदी के किनारे निचले क्षेत्र में बने मटन मार्केट का भी निरीक्षण किया। कलेक्टर ने नगरपालिका सीएमओ को मटन मार्केट अन्य स्थान पर शिफ्ट करने के निर्देश दिये। इस क्षेत्र में झुग्गी झोपड़ी बनाकर रहने वाले 50 लोगों को जलभराव के कारण स्थानीय अकोदिया नाका स्थित सामुदायिक भवन में शिफ्ट किया गया है। सामुदायिक भवन में शिफ्ट किये गये लोगों से भी कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने चर्चा कर दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। कलेक्टर ने यहां शिफ्ट किये गये लोगों के लिए चाय, नाश्ता एवं दोनों समय का भोजन प्रदान करने के निर्देश दिये। साथ ही सामुदायिक भवन में पानी की पर्याप्त व्यवस्था रखने तथा यहां कर्मचारी की ड्यूटी लगाने के निर्देश भी कलेक्टर ने सीएमओ को दिये।
——-
चापड़िया तालाब का निरीक्षण
——
अत्यधिक वर्षा के कारण शुजालपुर क्षेत्र के ग्राम चापड़िया के तालाब के पूरे भर जाने की सूचना मिलने पर कलेक्टर श्री दिनेश जैन एवं पुलिस अधीक्षक श्री जगदीश डावर ने आज तालाब का निरीक्षण किया। यहां ग्रामीणों ने बताया कि तालाब की वेस्टवीयर से पानी की निकासी कम होने से तालाब में जलभराव ज्यादा मात्रा में हो रहा है, इसके कारण दुर्घटना की आशंका है। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत सचिव को आरईएस के माध्यम से जल निकासी के पर्याप्त इंतजाम करने के निर्देश दिये। साथ ही कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने शुजालपुर के रास्ते में पड़ने वाली नेवज नदी के पुल से भी नदी की बाढ़ का अवलोकन किया।
——-
बमोरी तालाब का निरीक्षण
——
कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने आज प्रात: ग्राम बमोरी के तालाब के लिकेज होने की सूचना पर निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने जल संसाधन विभाग के द्वारा की जा रही मरम्मत कार्य को भी देखा। कलेक्टर को कार्यपालन यंत्री जलसंसाधन ने अवगत कराया है कि अब तालाब सुरक्षित है।

इसके पूर्व कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने शाजापुर नगर के धानमण्डी क्षेत्र के निचले हिस्से का भी निरीक्षण किया। यहां भी चीलर नदी में बाढ़ आने से कुछ क्षेत्र डूब की परिधि में आया था।

कलेक्टर ने बताया कि वर्तमान में जिले में सामान्य स्थिति है। अतिवृष्टि के कारण शुजालपुर एवं शाजापुर के कुछ निचले स्थानों से लोगों को अन्यत्र शिफ्ट किया गया था।

इस दौरान होमगार्ड कमाण्डेन्ट श्री विक्रमसिंह मालवीय, रक्षित निरीक्षक श्री विक्रमसिंह भदौरिया, शुजालपुर में अनुविभागीय अधिकारी श्री सत्येन्द्र प्रसाद सिंह, तहसीलदार श्री राकेश खजुरिया, नायब तहसीलदार श्री मुकेश सांवले, शाजापुर में अनुविभागीय अधिकारी श्री नरेन्द्र पाण्डेय, कार्यपालन यंत्री जलसंसाधन श्री टीके परमार भी उपस्थित थे।
Jansampark Madhya Pradesh

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 

एक्सन मोड़ में एसपी, सट्टा वालो पर बरपा कहर,लालघाटी थाना के दुपाड़ा में बड़ी कार्यवाही,चौकी प्रभारी भी निलंबित     |     नगरीय निकाय शहर के सुव्यवस्थित यातायात को प्राथमिकता दें- कलेक्टर श्री जैन     |     थाना नरसिंहगढ़, जिला राजगढ़,अड़ी बाजी कर पैसे मांगने वाले के विरुद्ध थाना नरसिंहगढ पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही*     |     स्कूलों के बस्ते का बोझ कम होगा, स्कूल बैग पॉलिसी का पालन सुनिश्चित करें- जिला न्यायाधीश एवं सचिव श्री राजेन्द्र देवड़ा     |     मां कनकेश्वरी के दरबार पहुंचे श्रद्धालू, चढ़ाई चुनरी – लगातार 9वें वर्ष निकली चुनरी यात्रा, दर्जनों स्थान पर हुआ स्वागत     |     अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस पर जिले के 83 शतायु मतदाताओं का सम्मान होगा,जिला प्रशासन ने जारी की सूची     |     कल अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन,प्राइवेट अस्पताल में भी निःशुल्क दी जाएगी सेवाएं     |     Shajapur नाबालिक के साथ बहलाफुसलाकर दुष्कर्म करने वाले को 20 वर्ष का सश्रम कारावास     |     अल्प प्रवास पर मक्सी नगर पहुंचे राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राजपूत,समाजजनों ने जोरदार स्वागत किया     |     Shajapur पत्नि की हत्या करने वाले पति को आजीवन कारावास     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088