ई-जनसुनवाई के लिए शाजापुर जिले को पुन: सिल्वर स्कॉच अवार्ड प्राप्त

0 169

ई-जनसुनवाई के लिए शाजापुर जिले को पुन: सिल्वर स्कॉच अवार्ड प्राप्त

कलेक्टर श्री जैन ने किया शाजापुर जिले में ई-जनसुनवाई के लिए अभिनव नवाचार प्रयास

वर्तमान में चौंथे दौर की ई-जनसुनवाई कार्यक्रम 23 अगस्त से शुरू
—-
जिले में आम जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए शुरू की गई ई-जनसुनवाई को आज #स्कॉच_अवार्ड के फाईनल राउंड में शाजापुर जिले को पुन: सिल्वर स्कॉच अवार्ड प्राप्त हुआ है। उल्लेखनीय है कि ई-जनसुनवाई के दूसरे चरण में भी शाजापुर जिला कलेक्टर श्री दिनेश जैन को स्कॉच सिल्वर अवार्ड प्राप्त हुआ था। स्कॉच अवार्ड निजी क्षेत्र का प्रशासकीय नेतृत्व योजना क्रियान्वयन में नवाचार तथा उत्कृष्ट कार्यों के लिए दिया जाने वाला प्रतिष्ठित #राष्ट्रीय_पुरस्कार है।

शाजापुर जिले में कलेक्टर श्री दिनेश जैन द्वारा कोरोना काल में शाजापुर जिले में ग्रामीण क्षेत्रों की समस्याओं को जानने के लिए किये गये अभिनव नवाचार ई-जनसुनवाई कार्यक्रम शुरू किया था। इस कार्यक्रम की सफलता को देखते हुए कलेक्टर द्वारा इसे निरंतर जारी रखा गया। ई-जनसुनवाई का प्रथम चरण 23 जून 2020 से शुरू किया गया था, जो 27 जनवरी 2021 को समाप्त हुआ। प्रथम चरण में प्रति मंगलवार 08 से 10 ग्राम पंचायतों इस प्रकार कुल जिले की 326 ग्राम पंचायतों से वीडियो कांफ्रेंसिंग कर आम जनता की समस्याओं को सुना गया और यथोचित निराकरण भी किया गया। इसी तरह द्वितीय चरण 05 मई 2021 से शुरू होकर 06 जुलाई 2021 को समाप्त हुआ। इस दौरान भी जिले की 326 ग्राम पंचायतों से चर्चा हुई और आम जनता की समस्याओं को सुना गया। इसी तरह तृतीय चरण 07 सितंबर 2021 से शुरू होकर 26 अप्रैल 2022 तक चला, इस दौरान 197 ग्राम पंचायतों से चर्चा हुई और आमजन की समस्याओं का निराकरण किया गया। वर्तमान में 23 अगस्त 2022 से ई-जनसुनवाई का चौंथा दौर शुरू हो रहा है।

कलेक्टर श्री जैन ने स्कॉच अवार्ड ज्यूरी को प्रस्तुतिकरण देते हुए बताया कि ई-जनसुनवाई से शासन की सर्विस डिलेवरी सिस्टम की मॉनिटरिंग, शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन के प्रति आम जनता से सीधे फीडबैक, सरकारी अधिकारियों की जिम्मेदारियों के निर्वहन में सुधार, आमजन को अपने कार्यों के लिए अधिकारियों के पास आने की आवश्यकता में कमी लाने तथा वीडियो कांफ्रेंसिंग से आम जनता से सीधे जुड़कर उनकी समस्याओं एवं सुझावों को प्राप्त किया गया, आम जनता की सार्वजनिक वितरण प्रणाली, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, पेयजल की उपलब्धता, पंचायती राज के क्रियान्वयन आदि की स्थिति प्राप्त की गई तथा ग्रामीणों द्वारा दी गई समस्याओं का निराकरण एवं उपयोगी सुझावों को क्रियान्वित किया गया।

कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि अवार्ड प्राप्त होने में ई-गवर्नेन्स के प्रबंधक श्री बिरम सिंह सोंधिया सहित ई-गवर्नेंस के सभी कर्मचारियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। स्कॉच अवार्ड जिले की जागरूक जनता अधिकारियों-कर्मचारियों के परिश्रम स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग का परिणाम है, इसके लिए कलेक्टर ने सभी के प्रति हृदय से आभार व्यक्त किया है।
CM Madhya Pradesh
Jansampark Madhya Pradesh
Panchayat, Rural Development and Social Welfare Department of Madhya Pradesh
Zila Panchayat Shajapur

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 

एक्सन मोड़ में एसपी, सट्टा वालो पर बरपा कहर,लालघाटी थाना के दुपाड़ा में बड़ी कार्यवाही,चौकी प्रभारी भी निलंबित     |     नगरीय निकाय शहर के सुव्यवस्थित यातायात को प्राथमिकता दें- कलेक्टर श्री जैन     |     थाना नरसिंहगढ़, जिला राजगढ़,अड़ी बाजी कर पैसे मांगने वाले के विरुद्ध थाना नरसिंहगढ पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही*     |     स्कूलों के बस्ते का बोझ कम होगा, स्कूल बैग पॉलिसी का पालन सुनिश्चित करें- जिला न्यायाधीश एवं सचिव श्री राजेन्द्र देवड़ा     |     मां कनकेश्वरी के दरबार पहुंचे श्रद्धालू, चढ़ाई चुनरी – लगातार 9वें वर्ष निकली चुनरी यात्रा, दर्जनों स्थान पर हुआ स्वागत     |     अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस पर जिले के 83 शतायु मतदाताओं का सम्मान होगा,जिला प्रशासन ने जारी की सूची     |     कल अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन,प्राइवेट अस्पताल में भी निःशुल्क दी जाएगी सेवाएं     |     Shajapur नाबालिक के साथ बहलाफुसलाकर दुष्कर्म करने वाले को 20 वर्ष का सश्रम कारावास     |     अल्प प्रवास पर मक्सी नगर पहुंचे राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राजपूत,समाजजनों ने जोरदार स्वागत किया     |     Shajapur पत्नि की हत्या करने वाले पति को आजीवन कारावास     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088