Video शांति समिति की बैठक,नाल साहब की सवारी ओर त्योहारो को लेकर SP कलेक्टर ने गाइडलाइन बताई,देखे क्या बोले अधिकारी

0 834

👇बेठक में क्या बोले एसपी ओर कलेक्टर देखें वीडियो👇

शाजापुर, 28 जुलाई 2022/ आगामी 09 अगस्त को मोहर्रम पर्व एवं श्रावण माह में आने वाले अन्य त्यौहार जैसे- श्रावण सोमवार, रक्षाबंधन, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी, डोल ग्यारस, अनंत चतुर्दशी आदि अन्य त्यौहार शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाये जाने के लिए आज जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में संपन्न हुई। इस मौके पर कलेक्टर श्री दिनेश जैन, पुलिस अधीक्षक श्री जगदीश डावर, अपर कलेक्टर श्रीमती मंजूषा विक्रांत राय, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्रीमती शैली कनाश, एसडीओपी श्रीमती दीपा डोडवे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, पुलिस अधिकारी एवं विभिन्न धर्मों के धर्मावलम्बी एवं प्रतिनिधि उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर श्री जैन ने सभी धर्मों के प्रतिनिधियों से अनुरोध किया कि आने वाले त्यौहारों को शांतिपूर्ण तरीके से, भाईचारे के साथ, सौहार्दपूर्ण वातावरण में सद्भाव के साथ मनाएं। कलेक्टर ने कहा कि मोहर्रम पर्व के दौरान निकलने वाले नाल साहब के जुलूस के दौरान शांति व्यवस्था बनी रहे, इसका दायित्व आयोजक का होगा। जुलूस के लिए आयोजक मार्ग तय करें। साथ ही जुलूस में हिस्सा लेने आने वाले बाहर के व्यक्तियों को पहले से ही संदेश भिजवाएं कि वे अपने-अपने स्थानों पर ही त्यौहार मनाएं। आयोजक को तय करना होगा कि उनके जुलूस में कितने लोग शामिल होंगे। साथ ही जुलूस में शामिल होने वाला कोई भी व्यक्ति अपना चेहरा मास्क से नहीं ढकेंगा और न ही रंग या अन्य किसी वस्तु से छुपाने का प्रयास करेगा। जुलूस के आयोजक की जिम्मेदारी होगी के वे सुरक्षा के लिए वालेंटियर्स लगाएं। शहर में हर हाल में शांति व्यवस्था रखनी होगी।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री डावर ने कहा कि जुलूस के स्वरूप में सुधार होना चाहिये, इसके लिए कमेटी बैठकर तय करें। जुलूस की जवाबदारी आयोजक की होगी। प्रशासन का प्रयास होगा कि शहर में शांति एवं कानून व्यवस्था बनी रहे। इसमें सभी से सहयोग की अपेक्षा है। शहर के गणमान्य नागरिक जुलूस के दौरान उपस्थित रहें और शांति व्यवस्था बनाए रखने में मददगार बने। उन्होंने कहा कि पुलिस की नजर हर स्थान पर रहेगी, जो भी कोई चूक करेगा उस पर कार्रवाई भी होगी। जुलूस में मशालों की संख्या तय करना होगा। साथ ही जुलूस के दौरान कोई भी व्यक्ति झण्डे या हथियार या अन्य प्रकार की वस्तुएं लेकर नहीं चलेगा। जुलूस का समय तय कर निर्धारित समय पर ही शुरू कर निर्धारित समय पर समाप्त करना होगा। अखाड़ा लेकर आने वाले लोगों की संपूर्ण जवाबदारी होगी कि वे अखाड़ा समाप्ति तक कोई भी व्यवधान उत्पन्न नहीं होने दें। पुलिस व्यवस्थाएं माकूल रखी जायेगी। उन्होंने कहा कि जुलूस मार्गों पर निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा रहे हैं। साथ ही उन्होंने स्थानीय व्यापारियों से भी अनुरोध किया कि वे अपनी दुकानों के सीसीटीवी कैमरे के मुंह सड़क की ओर करें। इसी तरह हिन्दु त्यौहारों के संबंध में भी कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने जुलूस, झांकी एवं शोभायात्रा आदि का रूट तय कर निर्धारित समय पर निकालने एवं समाप्त करने का अनुरोध किया।

इस मौके पर हिन्दु एवं मुस्लिम धर्म के प्रतिनिधियों ने आने वाले त्यौहारों की जानकारी दी और भरोसा दिलाया कि आने वाले त्यौहार शांतिपूर्ण तरीके से मनाए जायेंगे। इस दौरान विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी को विद्युत व्यवस्था सुचारू रखने तथा नगरपालिका सीएमओ को साफ-सफाई आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी श्रीमती कनाश एवं एसडीओपी श्रीमती डोडवे ने भी विगत जुलूस के अनुभव के बारे में बताया।

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 

एक्सन मोड़ में एसपी, सट्टा वालो पर बरपा कहर,लालघाटी थाना के दुपाड़ा में बड़ी कार्यवाही,चौकी प्रभारी भी निलंबित     |     नगरीय निकाय शहर के सुव्यवस्थित यातायात को प्राथमिकता दें- कलेक्टर श्री जैन     |     थाना नरसिंहगढ़, जिला राजगढ़,अड़ी बाजी कर पैसे मांगने वाले के विरुद्ध थाना नरसिंहगढ पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही*     |     स्कूलों के बस्ते का बोझ कम होगा, स्कूल बैग पॉलिसी का पालन सुनिश्चित करें- जिला न्यायाधीश एवं सचिव श्री राजेन्द्र देवड़ा     |     मां कनकेश्वरी के दरबार पहुंचे श्रद्धालू, चढ़ाई चुनरी – लगातार 9वें वर्ष निकली चुनरी यात्रा, दर्जनों स्थान पर हुआ स्वागत     |     अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस पर जिले के 83 शतायु मतदाताओं का सम्मान होगा,जिला प्रशासन ने जारी की सूची     |     कल अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन,प्राइवेट अस्पताल में भी निःशुल्क दी जाएगी सेवाएं     |     Shajapur नाबालिक के साथ बहलाफुसलाकर दुष्कर्म करने वाले को 20 वर्ष का सश्रम कारावास     |     अल्प प्रवास पर मक्सी नगर पहुंचे राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राजपूत,समाजजनों ने जोरदार स्वागत किया     |     Shajapur पत्नि की हत्या करने वाले पति को आजीवन कारावास     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088