उज्जैन,थाना बड़नगर पुलिस ने आइसर ट्रक चोर अंतर्राज्यीय मेवात गैंग का किया पर्दाफाश,गैंग के दो सदस्य पुलिस की गिरफ्त में*। 12 आइसर, 01 टाटा ट्रक, 01 माजदा ट्रक, कुल कीमती 2 करोड़ 80 लाख का जप्त

0 655

उज्जैन- पुलिस अधीक्षक उज्जैन *श्री सत्येन्द्र कुमार शुक्ल* के कुशल मार्गदर्शन में सम्पत्ति संबंधित अपराधों की रोकथाम हेतु चलाये गये विशेष अभियान के तहत अति पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) *श्री आकाश भूरिया* एवं अनुविभागीय अधिकारी पुलिस बड़नगर *श्री रविन्द्र बोयट* के मार्गदर्शन में *थाना प्रभारी बड़नगर* *श्री मनीष मिश्र* के नेतृत्व में उनकी टीम द्वारा कार्यवाही करते हुए दिनांक 19.07.2022 को गुजरात के अहमदाबाद में अन्तर्राज्यीय वाहन चोर (मेवात गैंग) के 02 सदस्यों को गिरफ्तार किया गया एवम् *कुल 14 ट्रक (कीमती 2 करोड़ 80 लाख रूपये)* जप्त करने में सफलता प्राप्त की है।

🔺 *घटना का संक्षिप्त विवरण*
दिनांक 14.06.2022 को फरियादी द्वारा अपना डम्फर चोरी होने की रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी, जिस पर से थाना बडनगर में *अपराध क्र. 345 / 2022 धारा 379 भादवि* का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

🔺 *पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही*
प्रकरण की गम्भीरता को देखते हुए वरिष्ठ अधिकारीगण के नेतृत्व में टीम बनाई गई। टीम के द्वारा तकनीकी साक्ष्य एवं सी.सी.टी.व्ही. कैमरों के फुटेज के आधार पर चोरी हुए डम्फर को ले जाते समय उसके साथ-साथ एक ब्रेजा कार के चलने की जानकारी प्राप्त हुई। विवेचना के दौरान ब्रेजा कार की जानकारी प्राप्त करने पर उक्त ब्रेजा कार राजस्थान निवासी के नाम पर पंजीकृत होना ज्ञात हुई। पुलिस टीम द्वारा संदेही की जानकारी प्राप्त करने पर संदेही के अहमदाबाद में होने की जानकारी प्राप्त हुई। *दिनांक 19.07.2022 को दो संदेही व्यक्ति को अहमदाबाद से अभिरक्षा में लेकर पूछताछ करने पर अहमदाबाद की अलग-अलग पार्किंग में कुल 14 ट्रक खड़े करना बताया, जिस पर संदेही व्यक्ति की निशादेही से कुल 14 ट्रक जप्त किये गये एवम् एक अन्य साथी आरोपी निवासी राजस्थान को भी गिरफ्तार किया गया*।

🔺 *वारदात का तरीका*
यह गैंग दो हिस्सो में कार्य करता है। गैंग का एक हिस्सा ट्रक चोरी करता है तथा दूसरा हिस्सा चोरी के उन ट्रकों को अहमदाबाद, सूरत, नडियाड आदि क्षेत्र में बेच देता है। गिरफ्तार व्यक्ति चोर गैंग का सरगना है, जिसके पास सिल्वर रंग की ब्रेजा कार है। यह अपने दो-तीन साथियों के साथ अहमदाबाद से शाम के समय इंदौर तरफ रवाना होते थे। रात करीब 11:00 से 01:00 के बीच यह लोग किसी भी स्थान पर खड़े आयसर ट्रक को रैकी कर मौका पाकर मास्टर चाबी से चालू कर सीधे अहमदाबाद रिंग रोड की किसी भी पार्किंग में ले जाकर खड़ा कर देते थे। चोरी के वाहन ठिकाने लगाने वाले गैंग के सदस्य चोरी के ट्रक अपने कब्जे में लेकर उसका पूरा कायाकल्प रंगरोगन कर देते थे। फिर यह गैंग ऐसे ग्राहक तलाश करता था, जो वाहन की वास्तविक कीमत एक बार में चुका पाने में सक्षम नहीं होते। गैंग ऐसे ग्राहकों को वास्तविक कीमत की आधी पौनी राशि प्राप्त कर लेते और ट्रक ग्राहक को दे देते। पैसा पूरा चुकाने के बाद नाम ट्रांसफर कराने का तय किया जाता था। इस प्रकार यह गैंग चोरी के आयसर ट्रक 7 से 8 लाख रूपये में बिना दस्तावेजों के बेच देते थे। गुजरात में आयसर ट्रक की अधिक मांग होने से यह गैंग मुख्य रूप से आयसर ट्रक की चोरी करता था। इसके अतिरिक्त गैंग के मूल निवास मेवात क्षेत्र में अवैध खनन में डंफर की मांग होने से यह गैंग डंफर भी चोरी कर लेता था। चोरी के डंफर आसानी से बिना कागजात अवैध खनन के काम में उपयोग किये जाने की जानकारी मिली है।

🔺 *वारदात का क्षेत्र* :
ट्रक चोर गिरोह पहले पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एन.सी.आर. क्षेत्र में ट्रक चोरी करता था। माह दिसंबर में इस गैंग का एक व्यक्ति चोरी के आयसर ट्रक सहित उ.प्र. के खुर्जा थाना क्षेत्र में पकड़ा गया था। इसके बाद गिरोह द्वारा राजस्थान, म.प्र. व गुजरात में ट्रक चोरी करने लगे। सरगना से पूछताछ में माह जनवरी से जून तक की अवधि में राजस्थान, म.प्र. व गुजरात से अब तक करीब 20 ट्रक व 02 डंफर चोरी करना स्वीकार किया गया। सरगना द्वारा थाना बडनगर से डंफर चोरी करना भी स्वीकार किया गया है। डंफर की बरामदगी व अन्य ट्रकों की बरामदगी व अहमदाबाद स्थित चोरी के वाहन ठिकाने लगाने वाली गैंग के सरगना की गिरफ्तारी के लिये न्यायालय से गिरफ्तार आरोपी का 07 दिन का पुलिस रिमांड लिया गया है।

🔺 *जप्त मश्रुका* :
1. कुल 12 आयसर ट्रक,
2. 01 टाटा ट्रक
3. 01 स्वराज माजदा ट्रक जप्त किया गया है, *कुल कीमती दो करोड़ अस्सी लाख रुपए*।
विवेचना से यह स्पष्ट हुआ है कि जप्त ट्रकों में से 01 आयसर ट्रक थाना बडनगर, 01 आयसर ट्रक थाना महाकाल उज्जैन, 02 आयसर ट्रक थाना आजाद नगर इंदौर, 02 आयसर ट्रक थाना चंदन नगर इंदौर से चोरी किये गये हैं। जप्त अन्य ट्रकों के संबंध में भी म. प्र. गुजरात व राजस्थान के थानों से जानकारी प्राप्त की जा रही है।

🏆 *सराहनीय भूमिका*
निरीक्षक मनीष मिश्र, उनि सुरेन्द्र गरवाल, सउनि शेतान सिंह डिन्डोर, सउनि मानसिंग वास्केल, प्र.आर. प्रभूलाल मुनिया, मुकेश मीणा, आर महेश मोर्य, मोतीलाल वर्मा, अशोक चौहान हरिश चौहान, नितेश रायकवार, रूपेश पर्ले, मुकेश नागर, संदीप बामनिया, सैनिक गोवर्धन डाबी, रूपसिंह भाटी की सराहनीय भूमिका रही।

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 

एक्सन मोड़ में एसपी, सट्टा वालो पर बरपा कहर,लालघाटी थाना के दुपाड़ा में बड़ी कार्यवाही,चौकी प्रभारी भी निलंबित     |     नगरीय निकाय शहर के सुव्यवस्थित यातायात को प्राथमिकता दें- कलेक्टर श्री जैन     |     थाना नरसिंहगढ़, जिला राजगढ़,अड़ी बाजी कर पैसे मांगने वाले के विरुद्ध थाना नरसिंहगढ पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही*     |     स्कूलों के बस्ते का बोझ कम होगा, स्कूल बैग पॉलिसी का पालन सुनिश्चित करें- जिला न्यायाधीश एवं सचिव श्री राजेन्द्र देवड़ा     |     मां कनकेश्वरी के दरबार पहुंचे श्रद्धालू, चढ़ाई चुनरी – लगातार 9वें वर्ष निकली चुनरी यात्रा, दर्जनों स्थान पर हुआ स्वागत     |     अंतर्राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक दिवस पर जिले के 83 शतायु मतदाताओं का सम्मान होगा,जिला प्रशासन ने जारी की सूची     |     कल अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन,प्राइवेट अस्पताल में भी निःशुल्क दी जाएगी सेवाएं     |     Shajapur नाबालिक के साथ बहलाफुसलाकर दुष्कर्म करने वाले को 20 वर्ष का सश्रम कारावास     |     अल्प प्रवास पर मक्सी नगर पहुंचे राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राजपूत,समाजजनों ने जोरदार स्वागत किया     |     Shajapur पत्नि की हत्या करने वाले पति को आजीवन कारावास     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088