सभी विभागों के अधिकारी योजनाओं में प्राप्त लक्ष्यों की शतप्रतिशत पूर्ति सुनिश्चित करें- कलेक्टर श्री जैन

Shajapur
—–
समयसीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश

सभी विभागों के अधिकारी विभागीय योजनाओं के लिए प्राप्त लक्ष्यों की शतप्रतिशत पूर्ति सुनिश्चित करें। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आज समयसीमा पत्रों की समीक्षा एवं विभागीय समन्वय बैठक में दिये। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्रीमती मिशा सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती मंजूषा विक्रांत राय, अनुविभागीय अधिकारी श्रीमती शैली कनाश सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर श्री जैन ने अधिकारियों से कहा कि सभी योजनाओं में प्राप्त लक्ष्य की शतप्रतिशत पूर्ति होना चाहिये। विभागीय योजनाओं से लाभांवित होने से कोई भी पात्र हितग्राही छूटना नहीं चाहिये। कुपोषित बच्चों के संबंध में कलेक्‍टर ने महिला एवं बाल विकास तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि वे ग्रामीण स्तर तक कुपोषित बच्चों की मॉनिटरिंग करें। बच्चों में हृदय रोग की पहचान कर उनका उपचार कराएं। कलेक्टर ने बताया कि इन्दौर की सत्यसाई संस्था द्वारा बाल हृदय रोगियों का नि:शुल्क उपचार एवं शल्य क्रिया की जाती है। अत: सीएमएचओ बाल हृदय रोगियों की पहचान कर उन्हें उपचार के लिए भेजें। कलेक्टर ने प्राकृतिक कृषि के लिए प्रत्येक पटवारी को अपने हल्के के 5-5 किसानों को प्रोत्साहित करने तथा असंगठित क्षेत्र के 50-50 श्रमिकों का प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में पंजीयन कराने के निर्देश दिये। वर्षा ऋतु को देखते हुए जनपद पंचायत सीईओ, ग्राम पंचायत सचिवों से गांव के आसपास के गड्ढे जिनमें पानी भर जाता है, को बंद करवाएं। लाड़ली लक्ष्मी फ्रेंडली ग्राम पंचायत बनाने के संबंध में कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये। साथ ही सभी लाड़ली लक्ष्मियों का विद्यालय में प्रवेश सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये। जन्म मृत्यु पंजीयन के संबंध में कलेक्टर ने सीएमएचओ को निर्देश दिये कि वे शासकीय एवं निजी चिकित्सालयों में जन्म लेने वाले बच्चों के लिए अनिवार्य रूप से जन्म प्रमाण पत्र जारी करवाएं। निजी क्षेत्र के चिकित्सालयों को निर्देश दिये कि इस काम के लिए एक व्यक्ति पाबंद करें। साथ ही जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र को निर्देश दिये कि पता लगाए कि कितने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र के अभाव में शाला में प्रवेश नहीं हुआ है। इस अवसर पर मूंग वितरण, आयुष्मान कार्ड, देवअरण्य योजना, जलाभिषेक अभियान, वन स्टेशन वन प्रोडक्ट, ऊर्जा साक्षरता प्रशिक्षण प्रमाण पत्र की समीक्षा भी की गई।
———–
पंचायत निर्वाचन के प्रथम चरण को सफलतापूर्वक संपन्न कराने पर अधिकारियों को कलेक्टर ने बधाई दी
———–
त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के प्रथम चरण को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए अधिकारियों को कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने निर्वाचन कार्य करने वाले सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई दी। कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी निर्वाचन के अन्य चरण भी सफलतापूर्वक संपन्न कराएं। कलेक्टर ने कहा कि मतदान केन्द्रों पर पाई गई त्रुटियों को अगले चरण में सुधारें। साथ ही मतदाता जागरूकता अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं। ग्रामीणों को विशेष रूप से मत पत्रों के रंगों के बारे में बताएं।
——–
जर्जर भवनों को डिस्मेंटल करें
———
कलेक्टर श्री जैन ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विभाग से संबंधित जर्जर भवन हो तो उन्हें निर्धारित प्रक्रिया अपनाकर डिस्मेंटल कराएं। जर्जर भवनों के कारण किसी प्रकार की दुर्घटना न हो, यह सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने उपसंचालक पशु चिकित्सा को निर्देश दिये कि वे सड़कों पर विचरण करने वाले आवारा पशुओं को हटाकर उन्हें टाण्डाबोर्डी की गौशाला में भिजवाएं। पीआईयू के लाहौरी एवं निपानिया डाबी में स्कूल भवन निर्माण के अधूरे कार्य के संबंध में कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को प्रपोजल बनाने के निर्देश दिये।
#TL

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

ट्रेनी IAS पूजा खेडकर के पिता को इस मामले में मिली राहत, गिरफ्तारी में हैं मां     |     राजस्व, शिक्षा और कानून… बिहार में नीतीश कैबिनेट के इन मंत्रालयों में क्यों नहीं टिकते मंत्री?     |     मुझे बोलने नहीं दिया गया…नीति आयोग की बैठक छोड़कर बाहर निकलीं ममता     |     प्लान भी, ऐलान भी… फिर आखिरी वक्त में नीति आयोग की बैठक से क्यों अब्सेंट हो गए हेमंत सोरेन?     |     बिहार: तेजाब से नहलाकर मार डाला…माफी मांगने गए रेप के आरोपी को ‘तालिबानी सजा’     |     कांवड़ यात्री भूल से भी इस पेड़ के नीचे से न निकलें, खंडित हो जाती है यात्रा!     |     50 सेकंड में हत्या… वो चाकू घोंपता रहा, कृति तड़पती रही; बेंगलुरु PG मर्डर केस का आरोपी अरेस्ट     |     जम्मू-कश्मीर: कुपवाड़ा मुठभेड़ में एक जवान शहीद, एक आतंकी भी ढेर     |     मक्सी मे ट्रेन की चपेट मे आने से एक युवक की मोत     |     ADG ओर उज्जैन संभाग प्रभारी आईपीएस योगेश देशमुख पहुचे शाजापुर,अधिकारियों की ली बैठक, पौधरोपण भी किया     |