पुलिस अधिकारियों एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट की संयुक्त बैठक संपन्न, शासकीय सेवक निर्वाचन के दौरान निष्पक्ष रहे और निष्पक्ष दिखे भी- प्रेक्षक श्री तोमर

0 78

शाजापुर, 22 जून 2022/ निर्वाचन कार्य से जुड़े हुए सभी शासकीय सेवक निर्वाचन के दौरान निष्पक्ष रहे और निष्पक्ष दिखे भी। यह बात राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायतों एवं नगरीय निकायों के आम निर्वाचन-2022 के लिए नियुक्त निर्वाचन प्रेक्षक श्री अरूण कुमार तोमर (सेवानिवृत्त आईएएस) ने आज संपन्न हुई पुलिस अधिकारियों एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट की संयुक्त बैठक में कही। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दिनेश जैन, पुलिस अधीक्षक श्री जगदीश डावर, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती मंजूषा विक्रांत राय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री टीएस बघेल, रिटर्निंग अधिकारी जनपद पंचायत शाजापुर एवं अनुविभागीय अधिकारी शाजापुर श्रीमती शैली कनाश, एसडीओपी सर्व श्री भविष्य भास्कर, श्री संदीप मालवीय, श्रीमती दीपा डोडवे, डीएसपी श्री केके शर्मा सहित सभी थानों के निरीक्षक, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार भी उपस्थित थे।

संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए प्रेक्षक श्री तोमर ने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के लिए प्रथम चरण में 25 जून को होने वाले मतदान के लिए सभी शासकीय सेवक नियमों को पढ़ लें। क्षेत्र में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए कानून व्यवस्था पर नजर रखें। साथ ही संपत्ति विरूपण अधिनियम का पालन कराएं। कोई भी व्यक्ति किसी दल विशेष के लिए काम नहीं करें। निर्वाचन के दौरान सभी शासकीय सेवक निर्वाचन आयोग के लिए काम करते हैं।

कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि पंचायत निर्वाचन के प्रथम चरण में 25 जून को शाजापुर जनपद पंचायत क्षेत्र में मतदान होना है। सभी पुलिस अधिकारी एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट क्षेत्र में भ्रमण कर चौकस रहें। किसी भी तरह की घटना न हो, इसका ध्यान रखें। मतदान केन्द्र पर पीठासीन अधिकारी के अलावा कोई भी व्यक्ति मोबाईल लेकर प्रवेश नहीं करें। सेक्टर मजिस्ट्रेट देखें कि कोई भी दल विशेष या प्रत्याशी मतदाताओं को ढोने के लिए वाहनों का प्रयोग तो नहीं कर रहा है। सभी लोग अपने-अपने दायित्व के प्रति सजग रहे। पंचायत निर्वाचन में प्रात: 7.00 बजे से दोपहर 3.00 बजे तक मतदान होगा। इसके तुरंत पश्चात मतदान केन्द्र पर ही मतगणना होगी। 100 मीटर की परिधि में भीड़ इकट्ठी नहीं होने दें। पुलिस अधिकारी एवं राजस्व अधिकारी सुनिश्चित करें कि मतदान एवं मतगणना के पश्चात मतदान दलों को सुरक्षित वापस लाना है। इसके लिए पहले से सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखें। निर्वाचन लड़ने वाले प्रत्याशियों को मतदान समाप्ति के 48 घण्टे की अवधि में केवल 2 वाहनों की अनुमति दी जायेगी। मतदान केन्द्र के 5 किलोमीटर की परिधि में शराब की दुकानें मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व से बंद रहेगी। 23 जून की शाम 3.00 बजे से प्रचार-प्रसार पर प्रतिबंध रहेगा। जनपद पंचायत सीईओ को निर्देश दिये गये हैं कि वे मतदान केन्द्रों पर अनिवार्य रूप से प्रकाश के लिए वैकल्पिक व्यवस्था रखें। सेक्टर अधिकारियों के पास भी वीडियोग्राफर रहेंगे।

पुलिस अधीक्षक श्री डावर ने संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस अधिकारी एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट यह मानकर नहीं चलें कि उन्होंने बहुत सारे चुनाव कराएं हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक दिन अलग होता है। नियम बदल जाते हैं और चुनौतियां भी अलग-अलग होती है। पुलिस अधिकारी एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट साथ-साथ क्षेत्र का भ्रमण करें। शिकायत मिलने पर तत्काल कार्रवाई करें। उन्होंने बताया कि सेक्टर मजिस्ट्रेट के अलावा पुलिस की 34 मोबाईल टीम भी निर्वाचन के दौरान सक्रिय रूप से क्षेत्र में भ्रमण करेगी। मतदान केन्द्र की 100 मीटर की परिधि में भीड़ इकट्ठी नहीं होने दें, प्रत्याशियों को प्रचार नहीं करने दें। सभी मिलकर निर्वाचन को शांति पूर्वक संपन्न कराएं।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री बघेल ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान केन्द्र के भीतर पीठासीन अधिकारी के अतिरिक्त किसी को भी मोबाईल ले जाने की इजाजत नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि मतदान दल एक दिन पहले ही 100 मीटर की परिधि स्पष्ट दिखने के लिए मार्किंग लाईन चूने से करें।

इस मौके पर रिटर्निंग ऑफिसर एवं अनुविभागीय अधिकारी श्रीमती कनाश ने कानून, व्यवस्था और मतदान प्रक्रिया से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में 25 जून को शाजापुर जनपद पंचायत क्षेत्र में 1449 पंच पदों में से केवल 138 पंच पदों के लिए निर्वाचन होगा। इनमें 943 पंच पद पर प्रत्याशि निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं तथा 368 पद रिक्त हैं। इसी तरह सरपंच के 98 पदों में से 3 पद पर निर्विरोध सरपंच निर्वाचित हुए हैं। इस प्रकार 95 पदों पर निर्वाचन होगा। जनपद पंचायत सदस्य के 25 पदों पर तथा जिला पंचायत सदस्य के 3 पदों पर निर्वाचन होगा। जनपद पंचायत क्षेत्र में कुल 309 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। जनपद पंचायत शाजापुर क्षेत्र में 79870 पुरूष, 73263 महिला एवं एक अन्य इस प्रकार कुल 152439 मतदाता हैं।

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 

जिन ग्राम पंचायतों में हितग्राहियों के आवेदन कम आए हैं वहां पुन: शिविर लगाएं- कलेक्टर श्री जैन — कलेक्टर ने 10 ग्राम पंचायतों से संपन्न हुई ऑनलाईन जनसुनवाई में कहा     |     जिले के सभी शिक्षक “एम शिक्षा मित्र” एप्प पर अपनी उपस्थिति दर्ज करें- कलेक्टर श्री जैन — विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एवं स्त्रोत समन्वयकों की बैठक संपन्न     |     हिंसा को त्याग बापू ने पढ़ाया था अहिंसा का पाठ: सिंह – जिला कांग्रेस ने मनाई राष्ट्रपिता बापू व पूर्व प्रधानमंत्री जी की जयंती     |     मक्सी में लायंस क्लब ने गांधी जयंती मनाई     |     स्वामित्व योजना के तहत मो.बड़ोंदिया के 19 गांवो के 2492 लोगों को अधिकार अभिलेख का वितरण     |     Video गोहिल संपूर्ण हॉस्पिटल में अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन     |     Video- अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर शाजापुर क़े वरदान हॉस्पिटल में भी निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन     |     एक्सन मोड़ में एसपी, सट्टा वालो पर बरपा कहर,लालघाटी थाना के दुपाड़ा में बड़ी कार्यवाही,चौकी प्रभारी भी निलंबित     |     नगरीय निकाय शहर के सुव्यवस्थित यातायात को प्राथमिकता दें- कलेक्टर श्री जैन     |     थाना नरसिंहगढ़, जिला राजगढ़,अड़ी बाजी कर पैसे मांगने वाले के विरुद्ध थाना नरसिंहगढ पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही*     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088