Breking-नगरीय निकायों एवं पंचायत आम निर्वाचन की तैयारियों एवं कानून व्यवस्था के संबंध में बैठक

मतदान केन्द्रों की व्यवस्था पूर्णत: सुरक्षित रखें- कलेक्टर श्री जैन

नगरीय निकायों एवं पंचायत आम निर्वाचन की तैयारियों एवं कानून व्यवस्था के संबंध में बैठक

शाजापुर, 13 मई 2022/ नगरीय निकायों एवं त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 के लिए मतदान केन्द्रों की व्यवस्था पूर्णत: सुरक्षित रखें। यह बात कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दिनेश जैन ने आज नगरीय निकायों एवं पंचायत निर्वाचन की तैयारियों तथा कानून व्यवस्था के संबंध में राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक में कही। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक श्री पंकज श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर श्रीमती मंजूषा विक्रांत राय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री टीएस बघेल, अनुविभागीय अधिकारी शाजापुर श्रीमती शैली कनाश एवं शुजालपुर श्री सत्येन्द्र प्रसाद सिंह, एसडीओपी श्रीमती दीपा डोडवे सहित सभी तहसीलदार, पुलिस निरीक्षक, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा नगरीय निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारी भी मौजूद थे।

बैठक में कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि सभी अधिकारी पंचायत एवं नगरीय निकायों के निर्वाचन के लिए तैयार रहें। मतदान केन्द्रों को पूर्णत: सुरक्षित बनाने के लिए अभी से कार्रवाई करें। ऐसे मतदान केन्द्र जो कि एक दम नजदीक है और कानून व्यवस्था की स्थिति की संभावना हो, की जानकारी तत्काल जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलबध कराएं। कलेक्टर ने बताया कि नगरीय निकायों के निर्वाचन ईव्हीएम से तथा पंचायतों के निर्वाचन मतपत्रों के माध्यम से होंगे। सभी अधिकारी आदर्श आचरण संहिता का स्वयं पालन करें और अन्य से भी पालन करवाएं। नगरीय क्षेत्रों के निर्वाचन के लिए व्यय सीमा निर्धारित की गई है। अत: सभी रिटर्निंग अधिकारी व्यय पर नजर रखें।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री श्रीवास्तव ने कहा कि वल्नरेबल और क्रिटिकल मतदान केन्द्रों की जानकारी तैयार करें। साथ ही विगत निर्वाचन के दौरान जो लोग निर्वाचन अपराध में शामिल थे, उनके विरूद्ध बांडओवर की कार्रवाई प्रस्तावित करें। मतदान केन्द्रों के आसपास एवं क्षेत्र में कानून व्यवस्था की स्थिति निर्मित न हो, इसका पूरा ध्यान रखें। मतदान केन्द्रों के रूट चार्ट में एकरूपता रखें। गुंडे, शराब बेचने वालों आदि के विरूद्ध अभी से असरकारी कार्रवाई करें।

इस अवसर पर कानून व्यवस्था, मतदान केन्द्रों की व्यवस्थाओं, नाम निर्देशन पत्र प्राप्ति, स्ट्रांग रूम, सामग्री वितरण एवं मतगणना स्थल की तैयारियों, सूचना प्रोद्योगिकी, ईव्हीएम प्रबंधन, सामग्री प्रबंधन, सेन्स गतिविधियों आदि पर विस्तार से चर्चा हुई। अपर कलेक्टर श्रीमती राय ने बताया कि परिसीमन के उपरांत जिला पंचायत के 13 वार्ड रहेंगे। 04 जनपद पंचायतों में शाजापुर में 25, मो. बड़ोदिया में 25, शुजालपुर में 23 एवं कालापीपल में 25 वार्ड रहेंगे। ग्राम पंचायतों के लिए 352 वार्ड, पंचायतों के 5404 वार्ड रहेंगे। पंचायत निर्वाचन के लिए कुल 1098 मतदान केन्द्र बनाए जायेंगे। इसी तरह नगरपालिका शाजापुर में 29 वार्ड, शुजालपुर में 25, नगरपरिषद मक्सी, अकोदिया, पोलायकलां एवं पानखेड़ी में 15-15 वार्ड रहेंगे। नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए शाजापुर में 67 एवं शुजालपुर में 56 मतदान केन्द्र बनाए जायेंगे। इसी तरह मक्सी में 19, अकोदिया में 15, पोलायकलां में 15 एवं पानखेड़ी में 16 मतदान केन्द्र बनाये जायेंगे। वर्ष 2022 में प्रकाशित अंतिम मतदाता सूची के अनुसार नगरीय निकायों में कुल 136240 मतदाता है। इसी तरह वर्ष 2022 में प्रकाशित अंतिम मतदाता सूची के अनुसार पंचायतों में 567555 मतदाता हैं।

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

नक्सल प्रभावित बस्तर में वोटिंग शुरू, मतदाताओं में गजब उत्साह, 5 बजे से लगी लंबी कतारें     |     कमलनाथ और नकुलनाथ ने किया मतदान, पूर्व मुख्यमंत्री ने कह दी ये बड़ी बात…     |     भिंड में बड़ा हादसा, दो बाइक में भीषण टक्कर के बाद लगी आग, जिंदा जल गए दोनों सवार     |     भाजपा में शामिल हुए महापौर विक्रम अहाके का यू – टर्न, नकुलनाथ के समर्थन में वोट डालने की अपील की…     |     दूल्हा-दुल्हन ने दिया मतदान जागरूकता का परिचय…शादी के मंडप से सीधे पहुंचे मतदान करने     |     चांटा मारने को लेकर हुआ विवाद, दो भाइयों ने मिलकर एक युवक को उतार दिया मौत के घाट..     |     नायब तहसीलदार की गाड़ी पलटी, चुनाव ट्रेनिंग में जाने के दौरान हुआ हादसा…     |     ग्वालियर में ITI की छात्रा से मकान मालिक के भतीजे ने किया दुष्कर्म, ब्लैकमेल कर 3 साल तक किया शोषण     |     छिंदवाड़ा में वोटिंग के बीच आपस में भिड़े कांग्रेस-भाजपा के कार्यकर्ता, जमकर चली लाठियां     |     बस्तर में शांतिपूर्ण वोटिंग जारी, 3 बजे तक 58.14 प्रतिशत हुआ मतदान     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें