जिले के लोगो ने महारक्तदान शिविर में रक्तदान देकर ऐतिहासिक काम किया, गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड कीर्तिमान समारोह सम्पन्न

0 406

—-
शाजापुर जिले के लोगो ने महारक्तदान शिविर में रक्तदान देकर ऐतिहासिक काम किया है। जिले का नाम गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड कीर्तिमानक में दर्ज होने पर सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं। यह बात प्रदेश के स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) एवं सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री Inder Singh Parmar ने आज रक्तदान शिविरों में सहयोग करने वाले व्यक्ति तथा संस्थाओं का सम्मान समारोह, रक्त दानदाता संग्रह पुस्तिका 2022 का विमोचन एवं गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड कीर्तिमान समारोह के दौरान कही।

इस अवसर पर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्डस् में भारत देश के प्रमुख श्री आलोक कुमार, कलेक्टर श्री दिनेश जैन, पूर्व विधायक श्री पुरूषोत्तम चंद्रवंशी, पूर्व विधायक श्री अरूण भीमावद, श्री आशीष नागर, अपर कलेक्टर एवं रक्तदान नोडल अधिकारी श्रीमती मंजूषा विक्रांत राय, अनुविभागीय अधिकारी श्रीमती शैली कनास, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री टीएस बघेल, सीएमएचओ डॉ. राजू निदारिया, डॉ. एसडी जायसवाल सहित जनप्रतिनिधिगण, नागरिकगण, पत्रकारगण, रक्तदान शिविरों में सहयोग करने वाले व्यक्ति तथा संस्थाओं एवं कर्मचारी संघ के पदाधिकारीगण मौजूद थे।

राज्यमंत्री श्री परमार ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि शाजापुर जिले के लोगो ने महारक्तदान शिविर में रक्तदान देकर ऐतिहासिक काम किया है। उन्होंने जिले का नाम गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड कीर्तिमानक में दर्ज होने पर सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। श्री परमार ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान जिस तरह से देश के शहीदो को जिले के लोगो ने रक्तदान देकर याद किया है वह वास्तव में देश के शहीदों को सच्ची श्रृद्धांजली है। उन्होंने कहा कि देश के लिए बलिदान देने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियो की याद में लोगों ने बढ़-चढ़कर रक्तदान किया तथा रक्तदान के दिन सामाजिक, धार्मिक एवं अन्य संगठनों और आमजन में उत्साह देखा गया था। उन्होने कहा कि पहले लोग रक्तदान करने से डरते थे, किन्तु अब रक्तदान शिविरों के माध्यम से समाज एवं लोगो में जागृति एवं चेतना आई है, इसका श्रेय उन्होने डॉक्टर एवं सामाजिक संगठनो को दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान लोगों ने एक दूसरे की मद्द की है। उन्होंने कहा कि भारत ने सिर्फ एक वर्ष के अंदर ही कोरोना वैक्सीन का निर्माण कर अन्य देशो की मद्द की है एवं भारत देश आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार है। राज्यमंत्री श्री परमार ने कहा कि जिले में वृक्षारोपण संबंधी अभियान चलाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पूरे जिले में वृक्षारोपण कर एक माडल तैयार करना होगा। श्री परमार ने हरे-भरे वृक्षो की कटाई को रोकने के लिए सख्ती से अभियान चलाकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होने सभी से ज्यादा से ज्यादा संख्या में वृक्षारोपण करने के लिए कहा।

गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्डस् में भारत देश के प्रमुख श्री आलोक कुमार ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान जिस तरह से शाजापुर जिले ने महारक्तदान शिविर कर जिले का नाम गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड कीर्तिमानक में दर्ज किया है, यह वास्तव में देश के शहीदों के नाम सच्ची श्रृद्धांजली है। उन्होंने कहा कि शाजापुर जिले ने मात्र 12 घण्टे में 2887 यूनिट रक्त एकत्रित कर कीर्तिमानक स्थापित किया है यह आज तक के पूरे विश्व का रिकार्ड है। उन्होंने कहा कि इसी तरह कीर्तिमान स्थापित कर देश का नाम पूरे विश्व में गौरवांवित करें। साथ ही उन्होंने कहा कि यदि अब यह रिकार्ड टूटे तो सिर्फ शाजापुर जिले के लोगो के द्वारा ही टूटना चाहिए।

पूर्व विधायक श्री चंद्रवंशी ने रक्तदान जैसे कार्य को ईश्वर का कार्य समझकर किया, इसके लिए उन्होनें सभी सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारियों एवं डॉक्टर्स को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि रक्तदान के माध्यम से किसी भी व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है। रक्तदान देने में लोगो को घबराना नहीं चाहिए बल्कि रक्तदान जैसे पुनित कार्य के लिए आगे आना चाहिए।

पूर्व विधायक श्री भीमावद ने कहा कि कोरोना काल के दौरान कलेक्टर श्री जैन के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन की टीम ने बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य किया है। साथ ही पंचायतों के प्रतिनिधियों से वीसी से माध्यम से जुड़कर उनकी समस्याओं को हल कर नवाचार का कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही जिले में अनेक प्रकार के नये-नये नवाचार किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि कलेक्टर से मिलने के लिए मध्यप्रदेश शासन ने एक सहजता का भाव पैदा किया है जिसके कारण आज आम नागरिक भी कलेक्टर से मिल सकता है तथा अपनी परेशानी बता सकते है। उन्होंने विगत 23 मार्च के महारक्तदान शिविर के लिए नए कीर्तिमान स्थापित करने के लिए सभी को धन्यवाद दिया। मध्यप्रदेश शासन के निर्णय अनुसार जिले ने अनेक कार्य किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि राज्यमंत्री जी द्वारा भी लगातार नवाचार किये जा रहे है।

कलेक्टर श्री जैन ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि जिले के जनप्रतिनिधिगणों, पत्रकारगणों, विभिन्न संगठनों तथा शासकीय, शैक्षणिक, सामाजिक, धार्मिक आदि संगठनों के साथ-साथ महिलाओं, छात्र/छात्राओं का सहयोग के कारण एक ही दिवस में 2887 यूनिट रक्तदान करने का कीर्तिमान स्थापित हुआ। इसके लिए उन्होंने मध्यप्रदेश शासन एवं जिला प्रशासन तथा शाजापुर जिले के नागरिकगणों का आभार व्यक्त कर धन्यवाद दिया। साथ ही उन्होंने गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड कीर्तिमान को सामाजिक संठगनो एवं शाजापुर जिले की जनता को समर्पित किया।
———
गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड भेंट किया
———
समारोह के दौरान गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्डस् में भारत देश के प्रमुख श्री आलोक कुमार ने कलेक्टर श्री दिनेश जैन को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड कीर्तिमान प्रमाण पत्र भेंट कर शुभकामनाएं दी।
———
रक्तदान पुस्तक का विमोचन एवं प्रमाण पत्रो का वितरण
———
समारोह के दौरान राज्यमंत्री श्री परमार एवं अतिथियों द्वारा रक्त दानदाता संग्रह पुस्तिका 2022 का विमोचन किया गया। साथ ही अतिथियों द्वारा रक्तदान में सहयोगी संगठनों का प्रमाण पत्र भेंट कर सम्मानित भी किया गया। सम्मान पाने वालो में प्रेस कल्ब शाजापुर, नेगेटिव ब्लड ग्रुप, अभिभाषक संघ, मप्र तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ, बोहरा समाज शाजापुर, लायंस क्लब मक्सी, गायत्री परिवार, कार्तिक प्रद्युम्न सामाजिक सेवा समिति, बिजली विभाग आउटसोर्स कर्मचारी संगठन, पाटीदार समाज संगठन, अंकुर प्रगतिशील महिला केन्द्र, कैट व्यापारिक संगठन, लिपिक वर्गीय संगठन, ग्रामीण रोजगार सहायक संगठन, सपाक्स, हिन्दु जागरण मंच, आदर्श नगर शाजापुर, श्रीकृष्ण व्यावामशाला, एवर ग्रीन सिटी हार्ट हेल्थ क्लब, अजाक क्लब, सेवा भारती, भारत विकास परिषद, जन अभियान परिषद, पटवारी संघ, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, सिटी हार्ट हेल्थ क्लब, टीम जीवनदाता, अखिल भारतीय बलाई समाज संगठन शाजापुर, टाइगर हेलपिंग हैंड्स रक्दान ग्रुप शाजापुर, महाकाल सेवा समिति मक्सी, श्री गोवर्धन गौशाला दुपाड़ा, जैन सोशल ग्रुप बेरछा, बजरंग सेवा समिति बेरछा, एनएसएस इकाई शुजालपुर एवं रेडरिबन क्लब शुजालपुर, एनसीसी इकाई शुजालपुर, संवेदना युवक संगठन शुजालपुर, सांई भक्त मंडल शुजालपुर, हनुमान भक्त मंडल रोसला, उड़ान महिला मंच शुजालपुर, बार एसोसिएशन शुजालपुर, मॉर्निंग ग्रुप शुजालपुर, सर्व ब्राहम्ण समाज पोलायकलां, सामजसेवी, जनप्रतिनिधि, नागरिकगण, खरदौनकलां, तिलावद मैना, हड़लायकलां, अकोदिया, अमलावती, जामनेर, पोचानेर, मो.बड़ोदिया, अ.बड़ोदिया, शाजापुर, शुजालपुर एवं कालापीपल के नाम शामिल है।
——-
सांस्कृतिक कार्यक्रम
——-
इस अवसर सिद्ध सेन सांस्कृतिक कला मंच उज्जैन की संस्था प्रमुख श्रीमती स्वाति एवं साथी कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। जिसमें पनीहारी, मटकी, कानग्वाला लोक नृत्य की प्रस्तुति दी गई।

इसके पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया तथा इस अवसर पर कन्या पूजन भी किया गया। स्वागत भाषण डॉ. एसडी जायसवाल ने दिया तथा आभार अपर कलेक्टर एवं रक्तदान नोडल अधिकारी श्रीमती मंजूषा विक्रांत राय ने माना। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक श्री हेमंत दुबे ने किया।
Directorate of Health Services, Madhya Pradesh
Jansampark Madhya Pradesh
#JansamparkMP
#jansamparkshajapur

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 

जिन ग्राम पंचायतों में हितग्राहियों के आवेदन कम आए हैं वहां पुन: शिविर लगाएं- कलेक्टर श्री जैन — कलेक्टर ने 10 ग्राम पंचायतों से संपन्न हुई ऑनलाईन जनसुनवाई में कहा     |     जिले के सभी शिक्षक “एम शिक्षा मित्र” एप्प पर अपनी उपस्थिति दर्ज करें- कलेक्टर श्री जैन — विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एवं स्त्रोत समन्वयकों की बैठक संपन्न     |     हिंसा को त्याग बापू ने पढ़ाया था अहिंसा का पाठ: सिंह – जिला कांग्रेस ने मनाई राष्ट्रपिता बापू व पूर्व प्रधानमंत्री जी की जयंती     |     मक्सी में लायंस क्लब ने गांधी जयंती मनाई     |     स्वामित्व योजना के तहत मो.बड़ोंदिया के 19 गांवो के 2492 लोगों को अधिकार अभिलेख का वितरण     |     Video गोहिल संपूर्ण हॉस्पिटल में अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन     |     Video- अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर शाजापुर क़े वरदान हॉस्पिटल में भी निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन     |     एक्सन मोड़ में एसपी, सट्टा वालो पर बरपा कहर,लालघाटी थाना के दुपाड़ा में बड़ी कार्यवाही,चौकी प्रभारी भी निलंबित     |     नगरीय निकाय शहर के सुव्यवस्थित यातायात को प्राथमिकता दें- कलेक्टर श्री जैन     |     Shajapur कलेक्टर ने जिले के गांवों का आकस्मिक निरीक्षण कर ग्रामीणों से चर्चा की     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088