कलेक्टर ने किया डंगीचा में लगे राजस्व शिविर का निरीक्षण

0 411

शाजापुर 17 मार्च 2022/ कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आज राजस्व अभियान के तहत मो. बड़ोदिया तहसील के ग्राम डंगीचा में लगे राजस्व शिविर का निरीक्षण कर ग्रामीणों से उनकी राजस्व संबंधी शिकायतों के बारे जानकारी ली। इस दौरान नायब तहसीलदार श्री अजय अहिरवार भी मौजूद थे।

ग्रामी डंगीचा में लगे शिविर का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर ने ग्रामीणों को बताया कि ग्रामीणों की राजस्व से संबंधी छोटी-छोटी समस्याओं एवं शिकायतों के निराकरण के लिए राजस्व अभियान चलाया जा रहा है। ग्रामीणजन अविवादित नामांतरण, बटवारा, सीमांकन, भूमि बंधक से मुक्त कराने आदि के लिए आवेदन दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीणजन बेटियों को भी जमीन में बराबर का हिस्सा दें। कलेक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना संचालित की जा रही है। इस योजना के तहत ऐसे परिवार जिनके यहां सदस्यों की संख्या ज्यादा है और रहने के लिए कम स्थान है, ऐसे परिवारों को इस योजना के तहत लगभग 600 वर्गफीट का भूमि का पट्टा दिया जायेगा। योजना का लाभ लेने के लिए पटवारी के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करें। कलेक्टर ने बताया कि आवासीय की भूमि का अधिकार पत्र देने के लिए ड्रोन के माध्यम से ग्रामों के नक्शे बनाए गए हैं। इन नक्शों का वेरिफिकेशन करने के बाद आवासीय भूमि स्वामी को भू अधिकार पत्र दिया जायेगा। इस मौके पर उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना तथा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के क्रियान्वयन की जानकारी ली। ग्राम के दिव्यांग ईश्वर-सिद्धनाथ तथा पूजा-सिद्धनाथ को दिव्यांगता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के लिए कलेक्टर ने नायब तहसीलदार को निर्देश दिये। ग्राम की भंवरीबाई पति कालू की मृत्यु होने से उसके अधिकार की भूमि पर फौती नामांतरण करने के निर्देश पटवारी को दिये। कलेक्टर ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत पोस्टमैन के माध्यम से हितग्राहियों को पेंशन वितरित की जा रही है। कलेक्टर ने बताया कि अब 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन का प्रिकाशन डोज लगाया जा रहा है। सभी पात्र ग्रामीणजन प्रिकाशन डोज लगवाएं। साथ ही 12 वर्ष से 14 वर्ष के बच्चो का भी टीकाकरण किया जाना है। सभी पालक अपने बच्चों को टीका लगवाएं।

इसके पूर्व कलेक्टर ने निर्माणाधीन पुलिया के रूके हुए कार्य को देखा। ग्रामीणों ने बताया कि 2 माह से कार्य बंद है और अवागमन में दिक्कत आ रही है। कलेक्टर ने नायब तहसीलदार श्री अहिरवार को निर्देश दिये कि वे ठेकेदार को बुलवाकर पुलिया के लिए अप्रोच सड़क बनवाएं। साथ ही कलेक्टर ने विद्यालय परिसर में बने पेयजल यूनिट का अवलोकन किया। ग्रामीणों ने बताया कि रात्रि के समय यहां आवारा लोग आते हैं, उनके द्वारा पेयजल यूनिट को नुकसान पहुंचाया गया है।

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 

जिन ग्राम पंचायतों में हितग्राहियों के आवेदन कम आए हैं वहां पुन: शिविर लगाएं- कलेक्टर श्री जैन — कलेक्टर ने 10 ग्राम पंचायतों से संपन्न हुई ऑनलाईन जनसुनवाई में कहा     |     जिले के सभी शिक्षक “एम शिक्षा मित्र” एप्प पर अपनी उपस्थिति दर्ज करें- कलेक्टर श्री जैन — विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एवं स्त्रोत समन्वयकों की बैठक संपन्न     |     हिंसा को त्याग बापू ने पढ़ाया था अहिंसा का पाठ: सिंह – जिला कांग्रेस ने मनाई राष्ट्रपिता बापू व पूर्व प्रधानमंत्री जी की जयंती     |     मक्सी में लायंस क्लब ने गांधी जयंती मनाई     |     स्वामित्व योजना के तहत मो.बड़ोंदिया के 19 गांवो के 2492 लोगों को अधिकार अभिलेख का वितरण     |     Video गोहिल संपूर्ण हॉस्पिटल में अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन     |     Video- अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर शाजापुर क़े वरदान हॉस्पिटल में भी निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन     |     एक्सन मोड़ में एसपी, सट्टा वालो पर बरपा कहर,लालघाटी थाना के दुपाड़ा में बड़ी कार्यवाही,चौकी प्रभारी भी निलंबित     |     नगरीय निकाय शहर के सुव्यवस्थित यातायात को प्राथमिकता दें- कलेक्टर श्री जैन     |     थाना नरसिंहगढ़, जिला राजगढ़,अड़ी बाजी कर पैसे मांगने वाले के विरुद्ध थाना नरसिंहगढ पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही*     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088