आज से डांडा रोपण से होगी पांच दिनी होली उत्सव की शुरूआत – दो साल बाद शहर में 22 को निकलेगी फागयात्रा, खूब उड़ेगा रंग गुलाल

शाजापुर। एक दूसरे को रंगों से सराबोर करने का त्यौहार रंग पर्व होली आ पहुंचा है। 17 मार्च गुरुवार की शाम डांडा रोपण के साथ ही पांच दिवसीय होली पर्व की रंगारंग शुरूआत होने जा रही है। शाजापुर शहर की होली पूरे देश में विख्यात है यहां 5 दिनों तक लोग एक दूसरे पर गुलाल उड़ाते हैं। दिन में रंगों की बरसात और शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन आजाद चौक में पांच दिवसीय होली पर यह सिलसिला गत 52 वर्षों से चला आ रहा है।
2 वर्षाे के बाद एक बार फिर से सार्वजनिक चंद्रशेखर आजाद होली उत्सव समिति पांच दिवसीय आयोजनों की तैयारी कर चुकी है। अब 2 वर्ष बाद जब रंगों का त्योहार होली कोरोना के साए से मुक्त हो चुका है तो लोगों में बेहद उत्साह हैं और जोश खरोश के साथ एक दूसरे को रंग गुलाल लगाने की तैयारियां कर रहे हैं।
5 दिनों तक होगा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
आयोजन को लेकर बुधवार को श्री कृष्ण व्यायामशाला में प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया। जिसमें होली उत्सव समिति संयोजक धनराज गवली ने बताया कि आजाद चौक में 5 दिनों तक धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इन आयोजनों के तहत 18 मार्च की रात्रि शहर की शहर के सुंदरकांड मंडलों द्वारा प्रस्तुतियां दी जाएगी। 19 मार्च को स्थानीय कलाकारों का रंगारंग कार्यक्रम होगा। 20 मार्च को शहर में पहली बार वृहद स्तर पर खाटू श्याम की भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। 21 मार्च की रात्रि अखिल भारतीय हास्य कवि सम्मेलन तथा 22 मार्च को फागयात्रा निकाली जाएगी। सार्वजनिक चंद्रशेखर आजाद होली उत्सव समिति के संयोजक धनराज गवली सहित अन्य सभी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने आम जनता से पांच दिवसीय आयोजनों में सम्मिलित होकर आयोजन को सफल बनाने की अपील की है। इस अवसर पर हिन्दू उत्सव समिति अध्यक्ष दिलीप भंवर, उपाध्यक्ष रामचंद्र भावसार, सचिव तुलसीराम भावसार, अजय चंदेल, राजेश पारछे, गोपाल राजपूत सहित बड़ी संख्या में हिन्दू उत्सव समिति, होली उत्सव समिति कमे पदाधिकारी उपस्थित थे।

महिलाओं के लिए होगी अलग व्यवस्था…
होली उत्सव समिति द्वारा इस बार पहली बार बाबा खाटूश्याम की भजन संध्या का आयोजन किया जा रहा है। जो पूरे आयोजन में विशेष आकर्षण का केंद्र रहेगा। संयोजक श्री गवली ने बताया कि उक्त आयोजन में मंदसौर की कलाकार बहनों द्वारा बाबा खाटू श्याम के भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। उन्होंने बताया कि पहली बार यह आयोजन होने जा रहा है जिसमें महिलाओं के लिए विशेष इंतजाम किए जाएंगे और उनकी अलग से बैठने की व्यवस्था रहेगी।

पत्रकार पुरोहित को किया सम्मानित….
बुधवार को श्री कृष्ण व्यायामशाला में आयोजित पत्रकारवार्ता के दौरान शहर के वरिष्ठ पत्रकार मनोज पुरोहित को भी उज्जैन में मालवा मालवा पत्रकारिता उत्सव के दौरान मालवा पत्रकारिता अवार्ड से सम्मानित किए जाने पर सम्मानित किया गया। इस दौरान होली उत्सव समिति व हिन्दू उत्सव समिति पदाधिकारियों ने श्री पुरोहित को सरोफा बांधकर व पुष्पमालाओं से सम्मानित कर शुभकामनाएं दी।

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

उज्जैन ▪️थाना जीवाजीगंज पुलिस ने क्षेत्र में चोरी की घटना को अंजाम देने वाले 02 आरोपीयो व एक बाल अपचारी को 48 घंटे में लिया हिरासत में। ▪️कुल 1,12,000 रू नगदी किए आरोपियों व बाल अपचारी से बरामद।     |     उज्जैन ▪️थाना महाकाल पुलिस ने मादक पदार्थ (स्मैक) का विक्रय करने वाला एक आरोपी को किया गिरफ्तार।     |     उज्जैन ▪️थाना इंगोरिया पुलिस ने जिला बदर बदमाश को 01 पिस्टल व राऊण्ड सहित किया गिरफ्तार। ▪️आरोपी के विरुद्ध पूर्व में कुल 07 अपराध पंजीबद्ध।     |     99 प्रतिशत मतदान करवाने वाले बूथ अवेयरनेस ग्रुप(बीएजी) को मिलेगा 10 हजार रूपये का नगद पुरस्‍कार-श्री जैन     |     कुल 11 अभ्यर्थियों ने दाखिल किए नाम निर्देशन पत्र, अंतिम दिन प्राप्त हुए 10 नाम निर्देशन पत्र     |     खजुराहो लोकसभा सीट पर वोटिंग कल, मतदान दल रवाना, देखिए तैयारियां     |     MP में 10th और 12th का रिजल्ट जारी, दसवीं में अनुष्का और 12वीं में जयंत यादव ने किया टॉप…     |     सीहोर में दूल्हे को दुल्हन ने सिखाया सबक, दहेज मांगने पर दुल्हन ने लौटा दी बारात, जानिए पूरा मामला…     |     महुआ बीन रही थी महिला ,भालू ने अचानक कर दिया हमला, सिर में आई गंभीर चोट, हुई मौत..     |     घर पर चाहती हैं पार्लर जैसा ग्लो तो आलू का ऐसे करें इस्तेमाल     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें