सभी विभाग शासन की कल्याणकारी योजनाओं एवं विकास कार्यों का प्रचार-प्रसार कराएं- कलेक्‍टर श्री जैन

शाजापुर
—-
विभागीय समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश
—-
सभी विभाग के अधिकारी विभागीय योजनाओं का क्रियान्वयन पारदर्शिता के साथ करें एवं योजनाओं के क्रियान्वयन एवं विकास कार्यों की जानकारी आम जनता तक पहुंचाने के लिए व्यापक तौर पर प्रचार-प्रसार जनसंपर्क विभाग के माध्यम से कराएं। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आज विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान सभी विभागों के अधिकारियों को दिये। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्रीमती मंजूषा विक्रांत राय, अनुविभागीय अधिकारी श्रीमती शैली कनाश सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर श्री जैन ने सभी अधिकारियों से कहा कि बैठक में उपस्थित होने वाले अधिकारी पूरी तैयारी के साथ बैठक में आए। आधी-अधूरी या अपर्याप्त जानकारी लेकर नहीं आए। कलेक्टर ने कहा कि सरकार द्वारा आम जनता के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी आम जनता तक पारदर्शिता के साथ पहुंचाना लोकतांत्रिक प्रक्रिया का हिस्सा है। सभी अधिकारी योजनाओं को आम जन तक पहुंचाने के लिए जनसंपर्क विभाग के माध्यम से प्रचार-प्रसार कराएं। लाभांवित होने वाले हितग्राहियों की सफलता की कहानियां व्यापक स्तर पर प्रचारित कराएं। कलेक्टर ने कहा कि विभाग से संबंधित समाचार पत्रों एवं सोशल मीडिया में प्रसारित होने वाली नकारात्मक खबरों का खण्डन कराएं या वास्तविक स्थिति से अवगत भी कराएं। इस अवसर पर कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि लीवर की बीमारी से ग्रस्त कालापीपल तहसील के ग्राम ढाबला धीर के देवराज के उपचार के लिए प्रकरण तैयार करें। जिला सूचना अधिकारी श्री मनीष खत्री, रबी उपार्जन के लिए आपरेटर्स को प्रशिक्षित करें। जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी श्री विनोद चौहान को कलेक्टर ने निर्देश दिये कि वे ग्राम गौरव दिवस मनाने की रिपोर्ट तैयार करें। नगरपालिका सीएमओ श्री भूपेन्द्र दीक्षित को कलेक्टर ने निर्देश दिये कि सड़कों पर विचरण करने वाले पशुओं को हटवाएं। नगरपालिका चाहे तो शहर के नजदीक बाड़ा बनाकर उसमें पशुओं को रख सकते हैं। शाजापुर नगर में सड़क के किनारे अवैध रूप से गुमटियां रखकर अवागमन बाधित करने वाले लोगों को हटाएं। उर्जा साक्षरता के संबंध में कलेक्टर ने नोडल महाविद्यालय के प्रतिनिधि को निर्देश दिये कि वे उर्जा साक्षरता के लिए विद्यार्थियों का पंजीयन करवाएं तथा उन्हें क्वीज में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें। उपार्जन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि हर केन्द्र पर ग्रेडिंग मशीन लगाई जाना है, इसके लिए नागरिक आपूर्ति निगम और खाद्य आपूर्ति विभाग कार्रवाई करें। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ग्रीष्म ऋतु को देखते हुए पेयजल की समस्या के निराकरण के लिए खराब होने वाले नलकूपों की तत्काल मरम्मत के लिए कन्ट्रोल रूम बनाकर हेल्पलाइन नंबर जारी करें। जिला शिक्षा अधिकारी श्री अभिलाष चतुर्वेदी को कलेक्टर ने निर्देश दिये कि फीस के अभाव में कोई भी विद्यार्थी परीक्षा से वंचित नहीं होना चाहिये। जिला शिक्षा केन्द्र परियोजना समन्वयक श्री राजेन्द्र शिप्रे को कलेक्टर ने निर्देश दिये कि मध्यान्ह भोजन के लिए प्रदाय खाद्यान्न का उठाव नियमित रूप से करवाएं। पेंशन अधिकारी श्री आरबी धाकड़ ने बताया कि विभागों द्वारा समय पर सेवानिवृत्त होने वाले शासकीय सेवकों के प्रकरण नहीं भेजे जाते हैं, जिससे शासकीय सेवकों को सेवानिवृत्ति पर लाभ नहीं मिल पाता है। कलेक्टर ने सभी विभागों को निर्देश दिये कि वे सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों के स्वत्व का निर्धारण 6 माह पूर्व से करें। कलेक्टर ने स्वच्छता सर्वेक्षण के संबंध में नगरपालिका के साथ-साथ सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने परिसर को स्वच्छ एवं साफ-सुथरा रखें तथा बाहर से दिखने वाली दीवारों पर वॉल पेंटिंग कराएं।

लीड बैंक मैनेजर श्री ललित कुमार आचार्य ने बताया कि रोजगार मेलों में चयनित हितग्राहियों को समय पर ऋण प्रदान करने के लिए सभी बैंकों को निर्देर्शित किया जा रहा है। सहकारिता विभाग के उपायुक्त श्री मनोज गुप्ता ने बताया कि वर्तमान में सेल्समेन की नियुक्तियां नहीं हो रही है। जहां-जहां शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से सेल्समेन हट रहे हैं वहां कि दुकान स्वसहायता समूहों को संचालित करने के लिए दी जाना है। उपसंचालक पशु चिकित्सा डॉ. एके सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत पशुओं का ब्रुसेला टीकाकरण का काम चल रहा है। महिला एवं बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती सुषमा भदौरिया ने बताया कि जिले में 21 मार्च से 27 मार्च तक स्वस्थ्य बालक-बालिका स्पर्धा का आयोजन होना है, इसके लिए आंगनवाड़ी केंद्रों, पंचायतों, विद्यालयों, स्वास्थ्य केंद्रों आदि में विशेष कैम्प का आयोजन किया जाना है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के तहत प्राप्त होने वाली शिकायतों के निराकरण की भी समीक्षा की गई। इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ. आर. निदारिया, खाद्य अधिकारी श्री एचआर सुमन, विद्युत अधीक्षण यंत्री श्री सुनील पटेल, उपसंचालक कृषि श्री केएस यादव, उद्यानिकी श्री मनीष चौहान, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण श्री रविन्द्र वर्मा, एसडीओ पीएचई श्री केएस डामोर, कोषालय अधिकारी श्री जीएल गुवाटिया, नागरिक आपूर्ति निगम प्रबंधक श्री सतीश आगार, श्रम पदाधिकारी श्री आरजी रजक, सहायक संचालक मत्स्य श्री चन्द्रकांत भिसे सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
#JansamparkMP
#jansamparkshajapur

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

धार में आकाशीय बिजली गिरने से तीन बच्चों की मौत, एक घायल     |     राजस्व महाअभियान का दूसरा चरण 18 जुलाई से शुरू, CM अधिकारियों को दिए ये निर्देश     |     रेलवे स्टेशन की छत का प्लास्टर झड़कर यात्री पर गिरा, फटा सिर, गंभीर हालत में अस्पताल भर्ती     |     PM कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के ID कार्ड में छात्रों की जाति पूछने पर बवाल…कांग्रेस बोली- पहले धर्म अब जाति के नाम पर बांट रही भाजपा     |     विजयपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव से पहले बड़ी हलचल, कांग्रेस के संपर्क में ये भाजपा नेता     |     इंदौर से रुठे इंद्र देव को मनाने की कोशिश… सुमित्रा महाजन ने इंद्रेश्वर मंदिर में की विशेष पूजा     |     अस्पताल की छत का भरभराकर गिरा प्लास्टर, ड्यूटी कर रही महिला कर्मचारी घायल     |     MP के छतरपुर में होती है रावण की पूजा, 80 साल के रिटायर्ड शिक्षक ने घर में ही बनाया मंदिर     |     युवक की हत्या कर शव को खंडहर में फेंका, पुलिस और FSL टीम जांच में जुटी     |     MP महिला कांग्रेस की बड़ी बैठक, राष्ट्रीय अध्यक्ष अलका लांबा ने बीजेपी सरकार को जमकर घेरा     |