अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता शिविर सम्पन्न

—शाजापुर–
म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के दिशा निर्देशानुसार एवं जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, शाजापुर श्री सुरेन्द्र कुमार श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में जिला जेल एवं अंकुर प्रगतिशील, महिला केन्द्र शाजपुर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। इसी अवसर पर जिला जेल शाजापुर में महिला बंदियों की समस्याओं के निराकरण तथा महिलाओं एवं बालिकाओं के अधिकारों के संबंध में जागरूकता हेतु विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के दौरान अपर जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री राजेन्द्र देवड़ा द्वारा उपस्थित महिला बंदीगण को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं देते हुए बताया कि हमारे संविधान द्वारा महिलाओं को बहुत से अधिकार प्रदान किये गये है, परन्तु उनका महत्व तभी है, जबकि इन अधिकारों की जानकारी हो। हमें अपने अधिकारों के साथ-साथ कर्तव्यों का निर्वहन करने की भी नितांत आवश्यकता है तभी एक जीवत समाज की परिकल्पना संभव है। साथ ही महिला बंदीगण द्वारा उनके प्रकरणों के संबंध में पूछे गये विधिक प्रश्नों का भी जवाब देकर उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया। आगे उनके द्वारा वर्णित किया कि वर्तमान में संवैधानिक अधिकारों के कारण महिला एवं पुरुषों की स्थति एक समान है। आज महिलाएं सभी क्षेत्रों में पुरुषों के समान ही कदमताल कर रही है, क्योंकि संविधान स्त्री एवं पुरूष दोनों को एक समान अधिकार प्रदान करता है। जिला जेलर श्री गौतम सिंह द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को महत्वपूर्ण कानूनी जानकारी देने एवं उनके प्रकरणों से संबंधित विधिक प्रश्नों की पुष्टि करने के संबंध में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण का आभार प्रकट किया। इस अवसर पर उप जेलर श्री गोपाल सिंह गौतम व स्टॉफ तथा महिला बंदीगण उपस्थित रहे।

इसी श्रंखला में स्थान अंकुर प्रगतिशील महिला केन्द्र, शाजापुर द्वारा गायत्री शक्तिपीठ, शाजापुर में आयोजित महिला दिवस पर आयोजित शिविर में न्यायिक मजिस्ट्रेट सुश्री हर्षिता सिंगार द्वारा महिला दिवस मनाने के कारणों पर प्रकाश डाला और बताया कि पूर्व में महिला मजदूर संघठनों द्वारा कार्य के घंटो को निर्धारित किये जाने हेतु महिला दिवस आयोजित किया था। उनके द्वारा महिलाओं के सम्मान का वर्णन कविता के माध्यम से रोचक तरीके से प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर इसी कम मेंसचिव / अपर जिला जज श्री राजेन्द्र देवड़ा द्वारा महिला सशक्तिकरण का आशय वर्णित कर स्पष्ट किया कि जिस समाज में महिला जितनी सुरक्षित एवं स्वतंत्र होगी उस समाज में महिला उतनी ही सशक्त होगी। साथ ही यह भी बताया कि महिलाओं को अपने अधिकारों एवं कर्तव्यों दोनों के प्रति ही निरंतर जागरूक रहने की आवश्यकता है। आगे उनके द्वारा महिलाओं से संबंधित कानून जैसे लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम के अंतर्गत बढ़ते अपराधों पर चिंता व्यक्त करते हुए सदैव सजग रहने की अपील की। इसी क्रम में आगे उनके द्वारा संबंधित विषय पर अपने विचार प्रकट करते हुए बताया कि महिला पुरुषों से अधिक शक्तिशाली है, आवश्यकता है तो केवल उसे अपने भीतर छिपी हुई शक्ति को पहचानने की आगे उनके द्वारा व्यक्त किया कि विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्यार प्रकट करते हुए इस दिन को महिलाओं के आर्थिक, राजनैतिक, सामाजिक उपलब्धियों के उपलक्ष में बतौर उत्सव मनाया जाता है। इस अवसर पर अकुर प्रगतिशील महिला केन्द्र की प्रशासन श्रीमती गायत्री विजयवर्गीय पैरालीगल वालेन्टियर्स सीमा शर्मा, पैरालीगल वालेन्टियर्स, श्री योगेन्द्र सिंह ठाकुर, श्री जैहेद खान व महिला केन्द्र की अनेक महिलागण उपस्थित थी।
Department of Law & Legislative Affairs, Madhya Pradesh
Department Of Women Child Development, Madhya Pradesh
Jansampark Madhya Pradesh
#AatmaNirbharNariShakti
#WomensDay2022
#WomensDay
#InternationalWomensDay
#Internationalwomenday2022
#JansamparkMP
#jansamparkshajapur

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

मध्य प्रदेश में यहां स्थापित है 900 वर्ष पुरानी हनुमान प्रतिमा, अब तक नहीं मिल सका पैर का छोर     |     मकान में संदिग्ध परिस्थिति में मिला शव, हत्या की आशंका, जांच में जुटी पुलिस     |     नेहरू स्टेडियम में एक साथ हजारों भक्तों ने किया 51 हजार हनुमान चालीसा का पाठ     |     सरकारी नौकरी बताकर की शादी, बाद में मांगे पांच लाख रुपये, नहीं देने पर अबॉर्शन कराकर महिला को छोड़ा     |     सवाई माधोपुर में बोले पीएम मोदी, ‘कांग्रेस राज में हनुमान चालीसा पाठ करने वाले को लहूलुहान कर दिया जाता है’     |     पांढुरना: मधुमक्खियों के हमले से 55 वर्षीय व्यक्ति की मौत     |     उफनते गंदे नाले के बीच धरने पर बैठे कांग्रेस लोकसभा प्रत्याशी, मोहन सरकार को जमकर घेरा     |     जो गधे लग रहे उन्हें 10 में से 2 नंबर दिए जाएं…MGM मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर का कथित ऑडियो वायरल, मचा हड़कंप     |     झगड़ा में पति ने खोया आपा, 3 बच्चों के सामने पत्नी की चाकू मारकर कर दी हत्या     |     भोपाल आश्रम जमीनी विवाद ने पकड़ा तूल, श्मशानघाट की दीवार गिराने के आरोप पर सांसद ने अमित शाह से की कार्रवाई की मांग     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें