कालापीपल क्षेत्र की 8 ग्राम पंचायतों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा

शाजापुर
—-
कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आज कालापीपल क्षेत्र की 8 ग्राम पंचायतों ढाबलाघोसी, पंचदेहरिया, जाबड़िया भील, जाबड़ी, कनाड़िया, हड़लायखुर्द, बोल्दा एवं अरनियाखुर्द के ग्राम पंचायत विकास समिति के प्रधानों, ग्राम पंचायत सचिवों, स्थानीय पटवारियों एवं ग्रामीणों से चर्चा कर शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री जैन ने पंचायत प्रतिनिधियों से चर्चा के पूर्व संबोधित करते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति कोविड वैक्सीनेशन से नहीं छूटे, इसके लिए छूटे हुए लोगो को अनिवार्य रूप से वैक्सीनेशन कराए। साथ ही उन्होंने सभी पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनवाने के निर्देश दिए। जलजीवन मिशन अंतर्गत ग्रामों के विद्यालयों एवं आंगनवाड़ियों में पेयजल यूनिट बनाई जा रही है, इसकी गुणवत्ता पर ध्यान देंने के लिए भी कहा। कलेक्टर ने बताया कि राजस्व विभाग द्वारा रिकार्ड शुद्धीकरण, स्वामित्व योजना, मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना का मैदानी क्षेत्र में क्रियान्वयन किया जा रहा है, ग्रामीणजन इन योजनाओं का लाभ लें। ग्राम पंचायत सचिव एवं पटवारी पात्र हितग्राहियों के प्रकरण बनाकर “सारा” एप्प पर ऑनलाइन दर्ज कराएं। इसी तरह सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत पेंशन वितरण की जानकारी देते हुए कलेक्टर ने बताया कि अब बुजुर्ग हितग्राहियों को पेंशन लेने के लिए बैंकों के चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। पेंशन आपके द्वार योजना के तहत पोस्टमैन द्वारा हितग्राही को घर पर ही पेंशन की राशि वितरित की जा रही है।

ग्राम पंचायत ढाबलाघोसी के पंचायत प्रतिनिधि ने बताया कि ग्राम पंचायत का जलप्रदाय विद्युत देयक 4 वर्ष से लंबित है। कलेक्टर ने कहा कि विद्युत देयक ग्राम पंचायत को ही जमा कराना होगा। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री कृषक समृद्धि योजना तथा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लंबित प्रकरणों को एक सप्ताह में निराकृत करने के निर्देश ग्राम के पटवारी को दिये। पंचदेहरिया के पंचायत प्रतिनिधि ने बताया कि ग्राम की बिजली फीडर सेपरेशन के नाम से कई दिनों से बंद है, ग्राम में पानी की समस्या है, ग्राम के नजदीक एक नदी है, इसमें कुआ बनाकर समस्या का निराकरण किया जा सकता है। ग्राम के लखनगिर गोस्वामी ने बताया कि उसकी जमीन पर जाने का रास्ता नहीं है। कलेक्टर ने तहसीलदार को रास्ता खुलवाने के निर्देश दिये। साथ ही ग्राम के चोकीदार किशोरसिंह पन्नालाल बागरी ने बताया कि उसके केसीसी की राशि क्षेत्र की बैंक द्वारा किसी अन्य के खाते में ट्रांसफर कर दी गई है। जाबड़ियाभील के प्रतिनिधि ने बताया कि ग्राम में अंकुर अभियान के तहत 35 पौधे लगाए गए हैं। कलेक्टर ने ग्रामीणों से नरवाई नहीं जलाने का अनुरोध किया। साथ ही गौशालाओं को भूसा दान में देने के लिए कहा। जबड़ी के ग्राम प्रधान ने बताया कि ग्राम में पानी की समस्या है, दो किलोमीटर दूर नलकूप में पर्याप्त पानी है, वहां से मोटर डालकर पानी लाया जा सकता है। कलेक्टर ने पीएचई के एसडीओ को कार्रवाई करने के निर्देश दिये। कनाड़िया के प्रतिनिधि ने बताया कि ग्राम में आंगनवाड़ी किराए के भवन में संचालित हो रही है। ग्राम के स्टॉप डेम की दीवार टूट गई है, मरम्मत की आवश्यकता है। हड़लायकखुर्द के ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम में बिजली के लिए नए ट्रांसफार्मर की आवश्यकता है। ग्राम में पानी की दिक्कत है। फसल बीमा की राशि अभी तक नहीं मिली है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में बनी सड़क पर नाली नहीं होने से सड़कों पर पानी आ रहा है। बोल्दा ग्राम पंचायत प्रतिनिधि ने बताया कि बीमा राशि नहीं मिली है। अरनियाखुर्द प्रतिनधि ने बताया कि ग्राम के हायरसेकेंडरी स्कूल में विद्यार्थियों की संख्या ज्यादा है और कक्षों की संख्या कम है।

इस अवसर पर पीएचई एसडीओ श्री केएस डामोर, जिला पंचायत से श्री मोहित गुप्ता, भू अभिलेख से श्री अवसर सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। ग्राम पंचायतों से वीडियो कांफ्रेंसिंग की व्यवस्था सहायक ई-गवर्नेंस मैनेजर श्रीमती सुरूची तोमर ने की।
#JansamparkMP
#jansamparkshajapur

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

उज्जैन ▪️थाना जीवाजीगंज पुलिस ने क्षेत्र में चोरी की घटना को अंजाम देने वाले 02 आरोपीयो व एक बाल अपचारी को 48 घंटे में लिया हिरासत में। ▪️कुल 1,12,000 रू नगदी किए आरोपियों व बाल अपचारी से बरामद।     |     उज्जैन ▪️थाना महाकाल पुलिस ने मादक पदार्थ (स्मैक) का विक्रय करने वाला एक आरोपी को किया गिरफ्तार।     |     उज्जैन ▪️थाना इंगोरिया पुलिस ने जिला बदर बदमाश को 01 पिस्टल व राऊण्ड सहित किया गिरफ्तार। ▪️आरोपी के विरुद्ध पूर्व में कुल 07 अपराध पंजीबद्ध।     |     99 प्रतिशत मतदान करवाने वाले बूथ अवेयरनेस ग्रुप(बीएजी) को मिलेगा 10 हजार रूपये का नगद पुरस्‍कार-श्री जैन     |     कुल 11 अभ्यर्थियों ने दाखिल किए नाम निर्देशन पत्र, अंतिम दिन प्राप्त हुए 10 नाम निर्देशन पत्र     |     खजुराहो लोकसभा सीट पर वोटिंग कल, मतदान दल रवाना, देखिए तैयारियां     |     MP में 10th और 12th का रिजल्ट जारी, दसवीं में अनुष्का और 12वीं में जयंत यादव ने किया टॉप…     |     सीहोर में दूल्हे को दुल्हन ने सिखाया सबक, दहेज मांगने पर दुल्हन ने लौटा दी बारात, जानिए पूरा मामला…     |     महुआ बीन रही थी महिला ,भालू ने अचानक कर दिया हमला, सिर में आई गंभीर चोट, हुई मौत..     |     घर पर चाहती हैं पार्लर जैसा ग्लो तो आलू का ऐसे करें इस्तेमाल     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें