गौ-शालाओं में अभी से भूसा संग्रहण की कार्रवाई शुरू करें- कलेक्टर श्री जैन

शाजापुर

कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आज जिले में संचालित होने वाली निजी एवं शासकीय गौशालाओं के संचालकों की बैठक लेकर उन्हें अभी से गौशालाओं के लिए भूसा संग्रहण करने के लिए कहा। कलेक्टर ने कहा कि सभी संचालक ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगों को गौशालाओं के लिए भूसा दान देने के लिए प्रेरित करें। यदि दान में भूसा नहीं मिल रहा है तो गौशालाओं में भूसा क्रय करके रखें, ताकि वर्षा ऋतु में गौ-पशुधन को चारे की समस्या का सामना नहीं करना पड़े। इस अवसर पर उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. ए.के. सिंह, सिविल सर्जन पशु चिकित्सा डॉ. एसके श्रीवास्तव, उपसंचालक कृषि श्री केएस यादव, उपसंचालक उद्यानिकी श्री मनीष चौहान, उप अधीक्षक पुलिस श्रीमती दीपा डोडवे, पशु चिकित्सक डॉ. लता घनघोरिया एवं डॉ. रितिका सिंह, दुग्ध संघ से श्री किशोर पाटीदार एवं श्री मुकेश कारपेंटर, कृषि उपज मंडी से श्री अशोक जोशी, श्री कृष्णकांत कराड़ा सहित शासकीय एवं निजी गौशालाओं के संचालक उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री जैन ने गौशाला संचालकों से कहा कि गौशालाओं में आमदनी बढ़ाने के लिए गौकाष्ठ तथा जैविक खाद आदि का बनाने का कार्य करें। कलेक्टर ने बताया कि जिन-जिन स्थलों पर गौशालाएं निर्मित हैं, वहां कि गोचर भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराने के लिए तहसीलदारों को निर्देशित किया गया है। जिन गौशाला संचालकों से संचालन नहीं हो पा रहा है। उन गौशालाओं को अन्य समूहों को संचालित करने के लिए दें। गौशालाओं को समाज के सहयोग के बिना नहीं चलाया जा सकता है। गौशालाओं के संचालन में समाज का सहयोग प्राप्त करना होगा। इसके लिए पशु चिकित्सा विभाग ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर ग्रामीणों को प्रेरित करें। कलेक्टर ने कस्टमहायरिंग सेंटर में भूसा बनाने की मशीन रखने के लिए कहा। कलेक्टर ने पशु चिकित्सा विभाग को निर्देश दिये कि गौशाला संचालकों को पशु चारा उत्पादन के लिए प्रशिक्षण दें। इस मौके पर गौशाला संचालकों ने अपनी-अपनी समस्याओं से अवगत कराया।

बैठक में उपसंचालक पशु चिकित्सा डॉ. सिंह ने अवगत कराया कि राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री गौ-सेवा योजना के तहत जिले की शासकीय तौर पर संचालित होने वाली 26 गौशालाओं में से 22 गौशालाओं के लिए माह सितंबर एवं अक्टूबर की चारा भूसा की राशि कुल 21 लाख 47 हजार 360 रूपये का वितरण किया जा रहा है। इसी तरह इन गौशालाओं में सुदाना प्रदाय के लिए उज्जैन दुग्ध संघ को 7 लाख 2 हजार 900 रूपये प्रदान किया जा रहे हैं। इस प्रकार कुल 22 गौशालाओं के लिए 28 लाख 50 हजार 260 रूपये प्रदान किये जा रहे हैं। इसी तरह अशासकीय रूप से संचालित होने वाली 22 में से 20 पंजीकृत गौ-शालाओं के लिए चारा-भूसा संग्रहण करने के लिए 27 लाख 68 हजार 75 रूपये प्रदान किया जा रहे हैं। 2 गौशालाओं भागवत गौशाला सेमलीधाम तथा गौसेवा समिति बोल्दा द्वारा राशि नहीं ली जा रही है।
#JansamparkMP
#jansamparkshajapur
Department of Animal Husbandry, Madhya Pradesh
Jansampark Madhya Pradesh

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

नक्सल प्रभावित बस्तर में वोटिंग शुरू, मतदाताओं में गजब उत्साह, 5 बजे से लगी लंबी कतारें     |     कमलनाथ और नकुलनाथ ने किया मतदान, पूर्व मुख्यमंत्री ने कह दी ये बड़ी बात…     |     भिंड में बड़ा हादसा, दो बाइक में भीषण टक्कर के बाद लगी आग, जिंदा जल गए दोनों सवार     |     भाजपा में शामिल हुए महापौर विक्रम अहाके का यू – टर्न, नकुलनाथ के समर्थन में वोट डालने की अपील की…     |     दूल्हा-दुल्हन ने दिया मतदान जागरूकता का परिचय…शादी के मंडप से सीधे पहुंचे मतदान करने     |     चांटा मारने को लेकर हुआ विवाद, दो भाइयों ने मिलकर एक युवक को उतार दिया मौत के घाट..     |     नायब तहसीलदार की गाड़ी पलटी, चुनाव ट्रेनिंग में जाने के दौरान हुआ हादसा…     |     ग्वालियर में ITI की छात्रा से मकान मालिक के भतीजे ने किया दुष्कर्म, ब्लैकमेल कर 3 साल तक किया शोषण     |     छिंदवाड़ा में वोटिंग के बीच आपस में भिड़े कांग्रेस-भाजपा के कार्यकर्ता, जमकर चली लाठियां     |     बस्तर में शांतिपूर्ण वोटिंग जारी, 3 बजे तक 58.14 प्रतिशत हुआ मतदान     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें