गौ-शालाओं में अभी से भूसा संग्रहण की कार्रवाई शुरू करें- कलेक्टर श्री जैन

शाजापुर

कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आज जिले में संचालित होने वाली निजी एवं शासकीय गौशालाओं के संचालकों की बैठक लेकर उन्हें अभी से गौशालाओं के लिए भूसा संग्रहण करने के लिए कहा। कलेक्टर ने कहा कि सभी संचालक ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगों को गौशालाओं के लिए भूसा दान देने के लिए प्रेरित करें। यदि दान में भूसा नहीं मिल रहा है तो गौशालाओं में भूसा क्रय करके रखें, ताकि वर्षा ऋतु में गौ-पशुधन को चारे की समस्या का सामना नहीं करना पड़े। इस अवसर पर उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. ए.के. सिंह, सिविल सर्जन पशु चिकित्सा डॉ. एसके श्रीवास्तव, उपसंचालक कृषि श्री केएस यादव, उपसंचालक उद्यानिकी श्री मनीष चौहान, उप अधीक्षक पुलिस श्रीमती दीपा डोडवे, पशु चिकित्सक डॉ. लता घनघोरिया एवं डॉ. रितिका सिंह, दुग्ध संघ से श्री किशोर पाटीदार एवं श्री मुकेश कारपेंटर, कृषि उपज मंडी से श्री अशोक जोशी, श्री कृष्णकांत कराड़ा सहित शासकीय एवं निजी गौशालाओं के संचालक उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री जैन ने गौशाला संचालकों से कहा कि गौशालाओं में आमदनी बढ़ाने के लिए गौकाष्ठ तथा जैविक खाद आदि का बनाने का कार्य करें। कलेक्टर ने बताया कि जिन-जिन स्थलों पर गौशालाएं निर्मित हैं, वहां कि गोचर भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराने के लिए तहसीलदारों को निर्देशित किया गया है। जिन गौशाला संचालकों से संचालन नहीं हो पा रहा है। उन गौशालाओं को अन्य समूहों को संचालित करने के लिए दें। गौशालाओं को समाज के सहयोग के बिना नहीं चलाया जा सकता है। गौशालाओं के संचालन में समाज का सहयोग प्राप्त करना होगा। इसके लिए पशु चिकित्सा विभाग ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर ग्रामीणों को प्रेरित करें। कलेक्टर ने कस्टमहायरिंग सेंटर में भूसा बनाने की मशीन रखने के लिए कहा। कलेक्टर ने पशु चिकित्सा विभाग को निर्देश दिये कि गौशाला संचालकों को पशु चारा उत्पादन के लिए प्रशिक्षण दें। इस मौके पर गौशाला संचालकों ने अपनी-अपनी समस्याओं से अवगत कराया।

बैठक में उपसंचालक पशु चिकित्सा डॉ. सिंह ने अवगत कराया कि राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री गौ-सेवा योजना के तहत जिले की शासकीय तौर पर संचालित होने वाली 26 गौशालाओं में से 22 गौशालाओं के लिए माह सितंबर एवं अक्टूबर की चारा भूसा की राशि कुल 21 लाख 47 हजार 360 रूपये का वितरण किया जा रहा है। इसी तरह इन गौशालाओं में सुदाना प्रदाय के लिए उज्जैन दुग्ध संघ को 7 लाख 2 हजार 900 रूपये प्रदान किया जा रहे हैं। इस प्रकार कुल 22 गौशालाओं के लिए 28 लाख 50 हजार 260 रूपये प्रदान किये जा रहे हैं। इसी तरह अशासकीय रूप से संचालित होने वाली 22 में से 20 पंजीकृत गौ-शालाओं के लिए चारा-भूसा संग्रहण करने के लिए 27 लाख 68 हजार 75 रूपये प्रदान किया जा रहे हैं। 2 गौशालाओं भागवत गौशाला सेमलीधाम तथा गौसेवा समिति बोल्दा द्वारा राशि नहीं ली जा रही है।
#JansamparkMP
#jansamparkshajapur
Department of Animal Husbandry, Madhya Pradesh
Jansampark Madhya Pradesh

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

नगरों के विकास की सम्पूर्ण रूपरेखा बन रही है, विकास पर 20 हजार करोड़ खर्च करेंगे : मुख्यमंत्री श्री चौहान     |     शासकीय विद्यालय बेसरापुर (पश्चिम) मे बच्चों को स्वेटर जूते मोजे वितरण —- जिला पंचायत सीईओ ने कन्याओं का पूजन किया     |     जीर्ण-शीर्ण भवनों को गिराने के लिए ग्राम पंचायतें प्रस्ताव भेजें, कलेक्टर ने मोहन बड़ोदिया क्षेत्र के गांवों का आकस्मिक भ्रमण किया     |     शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में जनता का संतोष हमारी प्राथमिकता- मुख्यमंत्री श्री चौहान     |     अड़ीबाजी कर पैसों की मांग करने वाले आरोपियों के विरूद्ध नरसिंहगढ पुलिस ने की कड़ी कार्यवाही     |     प्रशासन व नगरनिगम/राजस्व विभाग के संयुक्त समन्वय से तीन आरोपियो की अवैध सम्पत्ति की गई ध्वस्त, थाना महाकाल क्षेत्र के तीन बदमाशो के अवैध अतिक्रमण को किया जमींदोज,कार्तिक मेले में आरोपियों द्वारा किया गया था हत्याकांड     |     MAKSI से सहायता राशि 2 लाख से अधिक एकत्रित,में कलेक्टर अध्यक्ष समेत सभी को फ्लैग लगाए,माना सबका आभार, देखे खास खबर     |     कोई भी कार्यक्रम प्रेस क्लब के सहयोग के बिना संभव नहीं: कलेक्टर – सैनिकों के कल्याण के लिए प्रेस क्लब ने दी 11 हजार की राशि     |     कलेक्टर श्री जैन ने 10 ग्राम पंचायतों से की ई-जनसुनवाई     |     शादी से लोटते समय NH 52 देवास मक्सी के बीच चिड़ावड़ के सड़क दुर्घटना, 5 घायल,तराना के पिता पुत्र की मौत     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088