गौ-शालाओं में अभी से भूसा संग्रहण की कार्रवाई शुरू करें- कलेक्टर श्री जैन

शाजापुर

कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आज जिले में संचालित होने वाली निजी एवं शासकीय गौशालाओं के संचालकों की बैठक लेकर उन्हें अभी से गौशालाओं के लिए भूसा संग्रहण करने के लिए कहा। कलेक्टर ने कहा कि सभी संचालक ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगों को गौशालाओं के लिए भूसा दान देने के लिए प्रेरित करें। यदि दान में भूसा नहीं मिल रहा है तो गौशालाओं में भूसा क्रय करके रखें, ताकि वर्षा ऋतु में गौ-पशुधन को चारे की समस्या का सामना नहीं करना पड़े। इस अवसर पर उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. ए.के. सिंह, सिविल सर्जन पशु चिकित्सा डॉ. एसके श्रीवास्तव, उपसंचालक कृषि श्री केएस यादव, उपसंचालक उद्यानिकी श्री मनीष चौहान, उप अधीक्षक पुलिस श्रीमती दीपा डोडवे, पशु चिकित्सक डॉ. लता घनघोरिया एवं डॉ. रितिका सिंह, दुग्ध संघ से श्री किशोर पाटीदार एवं श्री मुकेश कारपेंटर, कृषि उपज मंडी से श्री अशोक जोशी, श्री कृष्णकांत कराड़ा सहित शासकीय एवं निजी गौशालाओं के संचालक उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री जैन ने गौशाला संचालकों से कहा कि गौशालाओं में आमदनी बढ़ाने के लिए गौकाष्ठ तथा जैविक खाद आदि का बनाने का कार्य करें। कलेक्टर ने बताया कि जिन-जिन स्थलों पर गौशालाएं निर्मित हैं, वहां कि गोचर भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराने के लिए तहसीलदारों को निर्देशित किया गया है। जिन गौशाला संचालकों से संचालन नहीं हो पा रहा है। उन गौशालाओं को अन्य समूहों को संचालित करने के लिए दें। गौशालाओं को समाज के सहयोग के बिना नहीं चलाया जा सकता है। गौशालाओं के संचालन में समाज का सहयोग प्राप्त करना होगा। इसके लिए पशु चिकित्सा विभाग ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर ग्रामीणों को प्रेरित करें। कलेक्टर ने कस्टमहायरिंग सेंटर में भूसा बनाने की मशीन रखने के लिए कहा। कलेक्टर ने पशु चिकित्सा विभाग को निर्देश दिये कि गौशाला संचालकों को पशु चारा उत्पादन के लिए प्रशिक्षण दें। इस मौके पर गौशाला संचालकों ने अपनी-अपनी समस्याओं से अवगत कराया।

बैठक में उपसंचालक पशु चिकित्सा डॉ. सिंह ने अवगत कराया कि राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री गौ-सेवा योजना के तहत जिले की शासकीय तौर पर संचालित होने वाली 26 गौशालाओं में से 22 गौशालाओं के लिए माह सितंबर एवं अक्टूबर की चारा भूसा की राशि कुल 21 लाख 47 हजार 360 रूपये का वितरण किया जा रहा है। इसी तरह इन गौशालाओं में सुदाना प्रदाय के लिए उज्जैन दुग्ध संघ को 7 लाख 2 हजार 900 रूपये प्रदान किया जा रहे हैं। इस प्रकार कुल 22 गौशालाओं के लिए 28 लाख 50 हजार 260 रूपये प्रदान किये जा रहे हैं। इसी तरह अशासकीय रूप से संचालित होने वाली 22 में से 20 पंजीकृत गौ-शालाओं के लिए चारा-भूसा संग्रहण करने के लिए 27 लाख 68 हजार 75 रूपये प्रदान किया जा रहे हैं। 2 गौशालाओं भागवत गौशाला सेमलीधाम तथा गौसेवा समिति बोल्दा द्वारा राशि नहीं ली जा रही है।
#JansamparkMP
#jansamparkshajapur
Department of Animal Husbandry, Madhya Pradesh
Jansampark Madhya Pradesh

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

खजुराहो लोकसभा सीट पर वोटिंग कल, मतदान दल रवाना, देखिए तैयारियां     |     MP में 10th और 12th का रिजल्ट जारी, दसवीं में अनुष्का और 12वीं में जयंत यादव ने किया टॉप…     |     सीहोर में दूल्हे को दुल्हन ने सिखाया सबक, दहेज मांगने पर दुल्हन ने लौटा दी बारात, जानिए पूरा मामला…     |     महुआ बीन रही थी महिला ,भालू ने अचानक कर दिया हमला, सिर में आई गंभीर चोट, हुई मौत..     |     घर पर चाहती हैं पार्लर जैसा ग्लो तो आलू का ऐसे करें इस्तेमाल     |     हाथ पर लिखवाया दूल्हे का नाम, फिर बाराती ढूंढते रह गए दुल्हन, जानें क्या है मामला     |     परीक्षा में फेल होने के बाद छात्र ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, सदमे में परिजन…     |     छत पर पत्नी का रेता गला, फिर कमरे में आकर युवक ने लगा ली फांसी     |     ग्वालियर लोकसभा क्षेत्र का सर्वांगीण विकास करना ही मैरा लक्ष्य है- प्रवीण पाठक     |     युवक ने होटल में किया रेप, हड़प लिए 18 लाख…महिला ने पुलिस को सुनाई आपबीती-बोली- सर बचा लीजिए…     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें