गौ-शालाओं में अभी से भूसा संग्रहण की कार्रवाई शुरू करें- कलेक्टर श्री जैन

0 500

शाजापुर

कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आज जिले में संचालित होने वाली निजी एवं शासकीय गौशालाओं के संचालकों की बैठक लेकर उन्हें अभी से गौशालाओं के लिए भूसा संग्रहण करने के लिए कहा। कलेक्टर ने कहा कि सभी संचालक ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगों को गौशालाओं के लिए भूसा दान देने के लिए प्रेरित करें। यदि दान में भूसा नहीं मिल रहा है तो गौशालाओं में भूसा क्रय करके रखें, ताकि वर्षा ऋतु में गौ-पशुधन को चारे की समस्या का सामना नहीं करना पड़े। इस अवसर पर उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. ए.के. सिंह, सिविल सर्जन पशु चिकित्सा डॉ. एसके श्रीवास्तव, उपसंचालक कृषि श्री केएस यादव, उपसंचालक उद्यानिकी श्री मनीष चौहान, उप अधीक्षक पुलिस श्रीमती दीपा डोडवे, पशु चिकित्सक डॉ. लता घनघोरिया एवं डॉ. रितिका सिंह, दुग्ध संघ से श्री किशोर पाटीदार एवं श्री मुकेश कारपेंटर, कृषि उपज मंडी से श्री अशोक जोशी, श्री कृष्णकांत कराड़ा सहित शासकीय एवं निजी गौशालाओं के संचालक उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री जैन ने गौशाला संचालकों से कहा कि गौशालाओं में आमदनी बढ़ाने के लिए गौकाष्ठ तथा जैविक खाद आदि का बनाने का कार्य करें। कलेक्टर ने बताया कि जिन-जिन स्थलों पर गौशालाएं निर्मित हैं, वहां कि गोचर भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराने के लिए तहसीलदारों को निर्देशित किया गया है। जिन गौशाला संचालकों से संचालन नहीं हो पा रहा है। उन गौशालाओं को अन्य समूहों को संचालित करने के लिए दें। गौशालाओं को समाज के सहयोग के बिना नहीं चलाया जा सकता है। गौशालाओं के संचालन में समाज का सहयोग प्राप्त करना होगा। इसके लिए पशु चिकित्सा विभाग ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर ग्रामीणों को प्रेरित करें। कलेक्टर ने कस्टमहायरिंग सेंटर में भूसा बनाने की मशीन रखने के लिए कहा। कलेक्टर ने पशु चिकित्सा विभाग को निर्देश दिये कि गौशाला संचालकों को पशु चारा उत्पादन के लिए प्रशिक्षण दें। इस मौके पर गौशाला संचालकों ने अपनी-अपनी समस्याओं से अवगत कराया।

बैठक में उपसंचालक पशु चिकित्सा डॉ. सिंह ने अवगत कराया कि राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री गौ-सेवा योजना के तहत जिले की शासकीय तौर पर संचालित होने वाली 26 गौशालाओं में से 22 गौशालाओं के लिए माह सितंबर एवं अक्टूबर की चारा भूसा की राशि कुल 21 लाख 47 हजार 360 रूपये का वितरण किया जा रहा है। इसी तरह इन गौशालाओं में सुदाना प्रदाय के लिए उज्जैन दुग्ध संघ को 7 लाख 2 हजार 900 रूपये प्रदान किया जा रहे हैं। इस प्रकार कुल 22 गौशालाओं के लिए 28 लाख 50 हजार 260 रूपये प्रदान किये जा रहे हैं। इसी तरह अशासकीय रूप से संचालित होने वाली 22 में से 20 पंजीकृत गौ-शालाओं के लिए चारा-भूसा संग्रहण करने के लिए 27 लाख 68 हजार 75 रूपये प्रदान किया जा रहे हैं। 2 गौशालाओं भागवत गौशाला सेमलीधाम तथा गौसेवा समिति बोल्दा द्वारा राशि नहीं ली जा रही है।
#JansamparkMP
#jansamparkshajapur
Department of Animal Husbandry, Madhya Pradesh
Jansampark Madhya Pradesh

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 

Video सड़क पर उमड़ा देशभक्तों का सैलाब – प्रेस क्लब की तिरंगा रैली ने शहर में कायम की सद्भावना की मिसाल – डीआईजी, कलेक्टर, एसपी सहित गणमान्य नागरिकों ने भी लगाए देशभक्ति के नारे     |     shajapur बरसते पानी मे भी कायम रहा हुसैनी जज्बा,अलम के जुलूस में उमड़ा हजारो का जनसैलाब,👁️बड़ा कवरेज     |     देश की शान में हर घर लहराएगा तिरंगा – कराड़ा हर घर तिरंगा अभियान को लेकर भाजपा की जिला बैठक में बनाई योजना     |     Video झोंकर में मोहर्रम पर्व में उमड़ा आस्था का जनसैलाब,हुसैन मय हुआ माहौल     |     पूर्व सीएम दिग्विजयसिंह ने शाजापुर में पेट्रोल डीजल को लेकर किया ट्वीट,कई ने किया रिप्ले     |     कलेक्टर ने shajapur जिले के नागरिकों के नाम जारी की अपील     |     Maksi त्योहार के दौरान माहौल खराब करने वाले को तुरंत पकड़ लेगी पुलिस टीआई ने बताया पुलिस का प्लान     |     सोमवार को shajapur के ऐतिहासिक आयोजन में दिखाईई देगी,भारत माता एवं झांसी की रानी की झलक, देखे खास खबर     |     जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पीडित के साथ उन्हें भी न्याय दिलाता है, जो गरीब कारण न्यायालय जाकर न्याय प्राप्त करना चाहते है-न्यायाधीश श्री देवड़ा     |     मोहर्रम के सातवें दिन अकीदत के साथ निकाला मेंहदी का जुलूस महिलाओं ने लगाए मन्नत के छापे, जगह-जगह पिलाया दूध और शरबत     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088