कोई भी शासकीय सेवक अपने विभाग के विरूद्ध उचित फोरम पर शिकायत करें,अधिकारी बिना अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़े ,समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश

कोई भी शासकीय सेवक अपने विभाग के विरूद्ध उचित फोरम पर शिकायत करें
-शाजापुर–
अधिकारी बिना अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़े
—-
समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश

कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आज समयसीमा पत्रों की समीक्षा बैठक के दौरान सभी विभागों के कार्यालय प्रमुखों को निर्देश दिये कि वे अपने अधीनस्थ शासकीय सेवकों को निर्देशित करें कि विभाग के विरूद्ध उचित फोरम पर शिकायत कर सकते हैं। आमतौर पर देखने में आ रहा है कि शासकीय सेवक अपने विभागीय समस्याओं को लेकर सीएम हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज करा देते हैं, जबकि सीएम हेल्पलाइन आम जनता की शिकायतों एवं समस्याओं के निराकरण के लिए है। शासकीय सेवकों के लिए उचित फोरम मौजूद है, वे अपनी शिकायत समुचित प्रक्रिया अपनाकर वरिष्ठ अधिकारियों से कर सकते हैं। कलेक्टर ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन शासकीय सेवकों द्वारा सीएम हेल्पलाइन में विभाग से संबंधित शिकायत की है, उनकी डीई करें। साथ ही कलेक्टर ने कहा कि आमतौर पर देखने में आ रहा है कि कोई भी शासकीय सेवक अपनी शिकायतों एवं समस्याओं के निराकरण के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की अनुमति लिए बिना एवं अवकाश लिए बिना कलेक्टर अथवा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने आ जाते हैं, यह कदापि उचित नहीं है और अनुशासनहीनता की श्रेणी में आता है। भविष्य में इस तरह से कोई शासकीय सेवक कलेक्टर कार्यालय में अपनी शिकायतों के संबंध में आता है तो उसके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

समयसीमा पत्रों की समीक्षा बैठक के दौरान कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी अनुमति प्राप्त करके ही मुख्यालय छोड़े। विभागीय गतिविधियों की जानकारी 15-15 दिन में अपडेट करते रहें। कलेक्टर ने सभी जनपद पंचायतों के सीईओ को निर्देश दिये कि वे ग्राम गौरव दिवस मनाने के लिए तारीखें तय कर कैलेंडर बनाएं। सीएमएचओ 15वे वित्त आयोग के संबंध में आगामी 05 वर्ष के लिए कार्य योजना बनाएं। जिला शिक्षा अधिकारी अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरण में देर करने वाले लिपिक के विरूद्ध कार्यवाही करें। खाद्य, नागरिक आपूर्ति निगम एवं शिक्षा विभाग बच्चों को वितरित की जाने वाली मूंग के लिए शिक्षकों को नोडल अधिकारी बनाएं। पहले से बच्चों के आंकड़े एवं पैकेट बनाकर तैयार रखें। पीडीएस दुकान से जिस तरह “अन्न उत्सव” में खाद्यान्न वितरित किया जाता है, उसकी तरह से मूंग का भी वितरण सुनिश्चित कराएं। जनपद पंचायत सीईओ सामाजिक सुरक्षा पेंशन सहित अन्य विभागीय योजनाओं के मैदानी क्रियान्वयन की ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण कर समीक्षा करें। कलेक्टर ने सभी जनपद पंचायतों के सीईओ को “महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी” योजना के श्रमिकों को “प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन” योजना से जोड़ने के निर्देश दिये। शाजापुर नगरीय क्षेत्र में सड़कों के किनारे कचरे के ढेर होने पर कलेक्टर ने शाजापुर सीएमओ को निर्देश दिये कि नगर में स्वच्छता की ओर ध्यान दें। कलेक्टर ने कहा कि नगरीय क्षेत्र में जहां-जहां भी शासकीय निर्माण कार्य चल रहे हैं अथवा पूरे हो गये हैं, उनके आसपास भी बिल्डिंग मटेरियल पड़ा है, उसे भी हटाएं। अंकुर अभियान 01 मार्च से 05 मार्च के लिए कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को अधिक से अधिक पौधारोपण करने के निर्देश दिये।

इस मौके पर सीएम हेल्पलाइन में निराकरण के लिए लम्बे समय से शेष शिकायतों की कलेक्टर ने समीक्षा की। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्रीमती मंजूषा विक्रांत राय, डिप्टी कलेक्टर श्री अजीत श्रीवास्तव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
#JansamparkMP
#jansamparkshajapur

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

केमिस्ट एसोशिऐशन रक्तचाप मापकर लोगों का जीवन बचाने में योगदान दें     |     शहीद दिवस के अवसर पर 5 हजार यूनिट रक्त संग्रहित करने का लक्ष्य कलेक्टर ने विभिन्न संगठनों के पदाधिकारियों की ली बैठक     |     शाजापुर के लिए वरदान साबित हो रहा है वरदान अस्पताल,घुटनों की गंभीर बीमारी आधुनिक तकनीक से किया आसान इलाज     |     किसानों को गेहूं उपार्जन के लिए अपने मोबाईल से ही पंजीयन करने के लिए प्रेरित करें- कलेक्टर श्री जैन — उपार्जन पंजीयन के लिए स्थापित केन्द्रों के प्रबंधको एवं ऑपरेटर्स का प्रशिक्षण सम्पन्न     |     ग्राम पंचायत सचिव शासन की योजनाओं की जानकारी ग्रामीणजनों को अनिवार्य रूप से दें- कलेक्टर श्री जैन — सिरोलिया के राजस्व शिविर में पहुंचे कलेक्टर     |     शाजापुर में कैमरों द्वारा शहर में की जाएगी यातायात पुलिस द्वारा चालानी कार्यवाही, — घर भेजे जायेंगे चालान     |     सबसे पहले ब्रेकिंग, मक्सी में पुल में गिरी कार एक परिवार के 8 लोग सवार थे देखें वीडियो     |     बेरछा पुलिस ने देसी कट्टे के साथ युवक गिरफ्तार     |     शाजापुर के वृद्धजन सेवा निकेतन “वृद्राश्रम” के संचालक का तथागत कल्याण समिति से प्रभार वापस लिया     |     बाइक सवार ने साइकल सवार को टक्कर मारी, डायल100 की मदद से अस्पताल पहुचा     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088