कोई भी शासकीय सेवक अपने विभाग के विरूद्ध उचित फोरम पर शिकायत करें,अधिकारी बिना अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़े ,समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश

कोई भी शासकीय सेवक अपने विभाग के विरूद्ध उचित फोरम पर शिकायत करें
-शाजापुर–
अधिकारी बिना अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़े
—-
समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिये निर्देश

कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आज समयसीमा पत्रों की समीक्षा बैठक के दौरान सभी विभागों के कार्यालय प्रमुखों को निर्देश दिये कि वे अपने अधीनस्थ शासकीय सेवकों को निर्देशित करें कि विभाग के विरूद्ध उचित फोरम पर शिकायत कर सकते हैं। आमतौर पर देखने में आ रहा है कि शासकीय सेवक अपने विभागीय समस्याओं को लेकर सीएम हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज करा देते हैं, जबकि सीएम हेल्पलाइन आम जनता की शिकायतों एवं समस्याओं के निराकरण के लिए है। शासकीय सेवकों के लिए उचित फोरम मौजूद है, वे अपनी शिकायत समुचित प्रक्रिया अपनाकर वरिष्ठ अधिकारियों से कर सकते हैं। कलेक्टर ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन शासकीय सेवकों द्वारा सीएम हेल्पलाइन में विभाग से संबंधित शिकायत की है, उनकी डीई करें। साथ ही कलेक्टर ने कहा कि आमतौर पर देखने में आ रहा है कि कोई भी शासकीय सेवक अपनी शिकायतों एवं समस्याओं के निराकरण के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की अनुमति लिए बिना एवं अवकाश लिए बिना कलेक्टर अथवा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने आ जाते हैं, यह कदापि उचित नहीं है और अनुशासनहीनता की श्रेणी में आता है। भविष्य में इस तरह से कोई शासकीय सेवक कलेक्टर कार्यालय में अपनी शिकायतों के संबंध में आता है तो उसके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

समयसीमा पत्रों की समीक्षा बैठक के दौरान कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी अनुमति प्राप्त करके ही मुख्यालय छोड़े। विभागीय गतिविधियों की जानकारी 15-15 दिन में अपडेट करते रहें। कलेक्टर ने सभी जनपद पंचायतों के सीईओ को निर्देश दिये कि वे ग्राम गौरव दिवस मनाने के लिए तारीखें तय कर कैलेंडर बनाएं। सीएमएचओ 15वे वित्त आयोग के संबंध में आगामी 05 वर्ष के लिए कार्य योजना बनाएं। जिला शिक्षा अधिकारी अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरण में देर करने वाले लिपिक के विरूद्ध कार्यवाही करें। खाद्य, नागरिक आपूर्ति निगम एवं शिक्षा विभाग बच्चों को वितरित की जाने वाली मूंग के लिए शिक्षकों को नोडल अधिकारी बनाएं। पहले से बच्चों के आंकड़े एवं पैकेट बनाकर तैयार रखें। पीडीएस दुकान से जिस तरह “अन्न उत्सव” में खाद्यान्न वितरित किया जाता है, उसकी तरह से मूंग का भी वितरण सुनिश्चित कराएं। जनपद पंचायत सीईओ सामाजिक सुरक्षा पेंशन सहित अन्य विभागीय योजनाओं के मैदानी क्रियान्वयन की ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण कर समीक्षा करें। कलेक्टर ने सभी जनपद पंचायतों के सीईओ को “महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी” योजना के श्रमिकों को “प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन” योजना से जोड़ने के निर्देश दिये। शाजापुर नगरीय क्षेत्र में सड़कों के किनारे कचरे के ढेर होने पर कलेक्टर ने शाजापुर सीएमओ को निर्देश दिये कि नगर में स्वच्छता की ओर ध्यान दें। कलेक्टर ने कहा कि नगरीय क्षेत्र में जहां-जहां भी शासकीय निर्माण कार्य चल रहे हैं अथवा पूरे हो गये हैं, उनके आसपास भी बिल्डिंग मटेरियल पड़ा है, उसे भी हटाएं। अंकुर अभियान 01 मार्च से 05 मार्च के लिए कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को अधिक से अधिक पौधारोपण करने के निर्देश दिये।

इस मौके पर सीएम हेल्पलाइन में निराकरण के लिए लम्बे समय से शेष शिकायतों की कलेक्टर ने समीक्षा की। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्रीमती मंजूषा विक्रांत राय, डिप्टी कलेक्टर श्री अजीत श्रीवास्तव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
#JansamparkMP
#jansamparkshajapur

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

नीमच जिले में राजस्व_महा_अभियान का हुआ शुभारंभ , विधायक एवं कलेक्‍टर ने ग्रामीणों की राजस्‍व संबंधी समस्‍याओं का किया समाधान     |     राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण के लिए इंदौर जिले में हुआ अभियान प्रारंभ.राजस्व अभिलेख में इंद्राज त्रुटियों को ठीक करने के भी होंगे कार्य.     |     भिक्षुकों को भिक्षा देने या उनसे कोई सामान खरीदने वालों के विरूद्ध होगी दण्डनीय कार्यवाही. इंदौर कलेक्टर ने जारी किए प्रतिबंधात्मक आदेश     |     कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री आशीष सिंह द्वारा तीन आरोपियों को चोर बाजारी निवारण और अत्यावश्यक वस्तु अधिनियम के तहत जेल भेजने की कार्रवाई का मंत्रणा बोर्ड ने किया अनुमोदन.     |     डिजास्टर मैनेजमेंट प्रोग्राम अंतर्गत बाढ़ और आपदा राहत से बचाव का डेमोस्ट्रेशन दिया, लखुंदके पलटी नाव ओर कैसे उसमे बैठे लोगों को बचाया देखे वीडियो     |     शाजापुर जिले के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों की होगी “परीक्षा” – कलेक्टर ने दिए निर्देश     |     जिला स्तरीय निगरानी समिति की बैठक संपन्न,कलेक्टर सुश्री बाफना ने कहा एफपीओ शासन की योजनाओं की जानकारी दें-     |     कृषि एवं किसानों से संबंधित विभागों के कार्यों की समीक्षा,योजनाओं के ब्रोशर बनाकर प्रचार-प्रसार करें – कलेक्टर सुश्री बाफना     |     युवाओं की राजनीति में बढ़ती रुचि देश व समाज हित में- रितेश तिवारी     |     सांप के डसने से भाई-बहन की मौत, परिवार में मची चीख पुकार     |