इस दिन इन चीज़ों का दान करना पड़ सकता है भारी, जानिए यहां

[ad_1]

माना जाता है हिंदू धर्म के संबंध रखने वाले लगभग व्यक्ति के लिए दीपावली का पर्व बेहद खास होता है। जो पूरे वर्षभर का एकमात्र ऐसा त्योहार माना जाता है जो चारों ओर रोशनी प्रकाशित करता है, इसकी रोशी से सारा वातावरण जगमगा जाता है।

धार्मिक ग्रंथों व शास्त्रों में इस दिन से जुड़ी कई मान्यताएं व किंवदंतियां जुड़ी हुई हैं। जिनमें काफी के बारे में हम आपको बता चुके हैं। अब आगे भी इस कड़ी को कायम रखते हुए हम आपको बताने जा रहे हैं कि कि दिवाली के दिन क्या करना चाहिए, क्या नहीं करना चाहिए। अक्सर देखा जाता इस दिन लोग दान आदि करने में काफी विश्वास रखते हैं, परंतु इस दौरान किन चीज़ों का दान करना चाहिए किन चीज़ों का नहीं इस बारे में बहुत कम लोग जानकारी रखते हैं। बता दें आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं कि दिवाली के दिन किन चीजों का दान करना अशुभ होता है।

दरअसल ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी वस्तुओं का वर्णन किया गया है। जिनको दिवाली के दिन भूलकर भी किसी को दान में नहीं देनी चाहिए। अगर आप इन चीजों को इस दिन दान करते हैं। तो देवी लक्ष्मी रुष्ट होकर आपके घर से चली जाती है। तो ऐसे में ये जान लेना अति जरूरी है कि दिवाली के दिन किन वस्तुओं का दान नहीं करना चाहिए।

यहां विस्तार से जानें इससे जुड़ी जानकारी-
धार्मिक दृष्टि के अनुसार, दिवाली के दिन झाड़ू का दान नहीं करना चाहिए। झाड़ू को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। और जैसा कि आप सभी जानते हैं दीपावली पर लक्ष्मी पूजन का बहुत महत्व होता है। तो ऐसे में दिवाली के दिन झाड़ू का दान करने से मां लक्ष्मी का घर में स्थायी वास नहीं होता है।

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो दिवाली के दिन खिचड़ी का दान नहीं करना चाहिए। कहते हैं कि दीपावली के दिन न तो कच्चा खाना खाया जाता है और न ही उसका दान किया जाता है क्योंकि इससे आपके जीवन में गरीबी छाने लगती है।

1100 रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

बता दें कि दिवाली के दिन चावल और दूध से बनी वस्तुओं का भी दान नहीं करना चाहिए। मान्यता है कि सफेद वस्तुएं मां लक्ष्मी की प्रतीक होती हैं। तो ऐसे में भूलवश भी किसी को दूध से बनी चीजें दान में न दें।

इन वस्तुओं के अलावा मान्यताओं के अनुसार दिवाली के दिन किसी को धन का दान नहीं करना चाहिए। इसके बजाए कोई सामान या वस्तु खरीदकर दान की जा सकती है। लेकिन इस शुभ अवसर पर किसी को पैसों का दान करने से घर में दरिद्रता आने लगती है।

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

उप-मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने गुरुग्राम में स्व. श्री झा के परिजनों को बंधाया ढाँढस     |     तीन संकुल प्राचार्यो की एक-एक वेतन वृद्धि तथा दो संकुल प्राचार्यों के प्रभार बदलने के दिए निर्देश रोकने के निर्देश     |     Dewas कलेक्टर श्री गुप्ता ने आरोपी वसीम कुरैशी पर की रासुका की कार्यवाही     |     Ujjain पुलिस ने किया सैंट पॉल स्कूल के सामने युवक की गला रेतकर हत्या करने वाले 03 आरोपियों को गिरफ्तार। 04 घंटो के भीतर किया घटना में शामिल तीनों आरोपियों को जिला देवास से राउंड अप, पुराने विवाद के चलते की गई थी हत्या     |     राजस्व प्रकरणों के निराकरण में प्रदेश में उज्जैन संभाग द्वितीय स्थान पर, राजस्व के प्रकरणों का निराकरण करने में यह कोशिश की जाये कि जिलों में जीरो टॉलरेंस रहे     |     उज्जैन में लगभग 1 लाख पौधे लगाये जायेंगे,वृहद पौधारोपण की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक आयोजित, हरियाली अमावस्या के अवसर पर वृहद स्तर पर पौधारोपण किया जायेगा     |     नीमच जिले की सभी ग्राम पंचायतों में एक दिन में रौपे गए 50 हजार से अधिक पौधे     |     कालापीपल पॉनखेड़ी जल शोधन संयंत्र पुनः प्रारंभ     |     ई-केवायसी एवं आधार अपडेशन के लिए शाजापुर जिले की बड़ी ग्राम पंचायतों में पुन: शिविर लगेंगे     |     राजस्व अधिकारी, नक्शा तरमीम के कार्य को प्राथमिकता दें- कलेक्टर सुश्री बाफना ने राजस्व महा अभियान के तहत लगाए गए शिविरों के निरीक्षण पर कहा,ग्रामीणों से की मुलाकात, पौधरोपण किया     |