US:  दिवाली उत्सव में भगवान राम की 35 फुट ऊंची प्रतिमा स्थापित

अमेरिका के ह्यूस्टन में दिवाली-दशहरा पर आयोजित 11वां ग्रैंड इंटरनेशनल दिवाली दशहरा उत्सव इस बार यादगार हो गया। इस उत्सव में रिकॉर्ड 10 हजार से ज्यादा लोग पहुंचे। इन लोगों में अमेरिकी सांसद, न्यायाधीश, मेयर व आयुक्त स्तर के अधिकारी भी शामिल थे। यह आयोजन ग्रेटर ह्यूस्टन के उपनगरीय इलाके शुगर लैंड स्थित कांस्टेलेशन फील्ड में किया जा रहा है।
जानकारी के मुताबिक, गैर सरकारी संगठन श्री सीताराम फाउंडेशन की ओर से 2012 से इस विशाल उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। फाउंडेशन के पदाधिकारी बताते हैं कि बीते कुछ सालों में इस उत्सव में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। इसमें सिर्फ भारतीय समुदाय के लोग न होकर अलग-अलग धर्मों के लोग भी शामिल हैं। इस बार इस उत्सव में टेक्सास प्रांत के गवर्नर ग्रेब एबॉट, ह्यूस्टन मेयर सिल्वेस्टर टर्नर दशहरा परेड में शामिल हुए। वहीं पिछले साल 15 देशों के महावाणिज्य दूत इसमें शामिल हुए थे। पदाधिकारियों ने बताया, आयोजन स्थल को सुंदर तरीके से सजाया गया है, जिसमें अलग-अलग रंगों से रोशनी की गई है। वहीं यहां के फूड बाजार में भारत के हर कोने का व्यंजन परोसा जा रहा है।
भगवान राम की 35 फीट ऊंची प्रतिमा अमेरिका में चल रहे इस दिवाली उत्सव में भारतीय संस्कृति के हर रंग को दिखाने का प्रयास किया जा रहा है। लोक नृत्य, भारतीय मार्शल आर्ट का प्रदर्शन किया जा रहा है। इसके अलावा उत्सव स्थल पर भगवान राम की 35 फीट तो हनुमान की 24 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित की गई है। इसके अलावा राम-रावण के बीच हुए युद्ध का मंचन भी यहां किया जा रहा है। श्री सीता राम फाउंडेशन के अध्यक्ष अरुण वर्मा ने बताया, हम अमेरिकियों के सामने भारत की जीवंत संस्कृति, नैतिक मूल्यों को दिखाने का प्रयास कर रहे हैं।
भीड़ इतनी आई कि मना करना पड़ा अरुण वर्मा ने बताया, इस बार इस उत्सव को लेकर लोगों में गजब का उत्साह है। हर धर्म-संप्रदाय को मानने वाला यहां पहुंच रहा है। उन्होंने बताया, फुटबॉल मैदान की क्षमता 10 हजार है। इसलिए कई लोगों को प्रवेश देने से रोका गया

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

जन अभियान बना, हरा भरा कालापीपल अभियान विधायक निवास पर हुई बैठक,संकल्प लिया,10 हजार से ज्यादा पौधे निशुल्क बाटेंगे     |     महंगाई ने तोड़ा 15 महीनों का रिकॉर्ड, मई में पड़ी दोगुनी मार     |     भाजपा ने पूर्व कांग्रेस विधायक को अमरवारा विधानसभा उपचुनाव में प्रत्याशी बनाया     |     UP में लगातार घटता जा रहा BJP का ग्राफ, यही रहा पैटर्न तो 2027 के लिए खतरे की घंटी     |     पति को छुट्टी न मिलने से नाराज पत्नी का अफसर पर फूट गया गुस्सा, जमकर पीटा..     |     छत्तीसगढ़: बारूदी सुरंग में विस्फोट, आईटीबीपी के दो जवान घायल     |     भिंड: दूषित पानी पीने से 2 लोगों की मौत, 84 को उल्टी दस्त की शिकायत, एक्टिव हुआ पीएचई विभाग     |     पुणे पोर्शे हिट एंड रन: रईसजादे के दोस्तों का खुलासा- पब में पी थी 90 हजार रुपये की शराब     |     मध्य प्रदेश के इस स्कूल में पढ़ने वाले छात्र बन जाते हैं तीनों सेनाओं में अफसर, आर्मी और नेवी चीफ भी यहीं से पढ़े     |     बछड़े का कटा सिर मंदिर में फेंका, हिंदू संगठनों ने किया बंद का ऐलान, तनाव का माहौल     |