तमिलनाडु : 25 अक्टूबर को 8 घंटे के लिए बंद रहेगा मदुरै का मीनाक्षी मंदिर, जानें क्या है वजह?

तमिलनाडु के मदुरै में मीनाक्षी सुंदरेश्वर मंदिर सूर्य ग्रहण के मद्देनजर मंगलवार 25 अक्टूबर को सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक बंद रहेगा। भक्तों को सुबह 11 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। मंदिर प्राधिकरण ने यह जानकारी दी है। यह दिशानिर्देश मीनाक्षी सुंदरेश्वर मंदिर के सभी उप-मंदिरों पर भी लागू होगा।

इस बार दिवाली महापर्व के एक दिन बाद यानी 25 अक्टूबर को सूर्यग्रहण लगेगा। यह आंशिक ग्रहण होगा जिसे देश के कई हिस्सों में देखा जा सकेगा। दिवाली के अगले दिन ग्रहण होने से गोवर्धन पूजा दिवाली के तीसरे दिन मनाई जाएगी। 27 वर्षों बाद ग्रहण के कारण दिवाली के तीसरे दिन गोवर्धन पूजा होगी।

अशुभ है ग्रहणधार्मिक नजरिए से ग्रहण को अशुभ माना गया है और ग्रहण में किसी भी तरह का शुभ काम और पूजा-पाठ वर्जित हो जाता है। इस कारण से गोवर्धन पूजा एक दिन के लिए टल गया है। यह साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण होगा इससे पहले 30 अप्रैल 2022 को सूर्य ग्रहण लगा था। यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई दिया था। 27 वर्षों बाद ग्रहण के कारण दिवाली के तीसरे दिन गोवर्धन पूजा होगी।खगोल वैज्ञानिकों के अनुसार यह सूर्य ग्रहण देश उत्तरी और पश्चिमी भागों में दिखाई देगा। वहां अगर भारत के अलावा दूसरे देशों की बात करें तो यह सूर्य ग्रहण यूरोप, उत्तरी अफ्रीका और पश्चिम-पूर्व एशिया में देखा जा सकेगा।

भारत में कब और कहां-कहां दिखेगा सूर्यग्रहणदिवाली के अगले दिन बाद अमावस्या तिथि पर लगने वाला सूर्य ग्रहण शाम साढ़े 4 बजे चरम पर रहेगा। इस समय देश में दिखाई देना शुरू हो जाएगा। यह ग्रहण दिल्ली,गुजरात, राजस्थान,पंजाब, उत्तराखंड, लेह, जम्मू-श्रीनगर में अच्छे से देखा जा सकेगा।

कब लगता है सूर्यग्रहणधार्मिक और खगोलीय नजरिए से ग्रहण का बहुत ही खास महत्व होता है। हिंदू पंचांग के अनुसार अमावस्या तिथि पर लगने वाला सूर्य ग्रहण तब होता है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी तीनों लगभग एक ही सीध में आ जाते हैं। इस घटना को सूर्य ग्रहण कहा जाता है। इस बार दिवाली के अगले दिन यानी 25 अक्तूबर को सूर्य,चंद्रमा और पृथ्वी तीनों एक लाइन में होंगे। ऐसे में चंद्रमा कुछ देर के लिए सूर्य को आंशिक रूप से ढक लेता है। देश में 25 अक्तूबर को शाम करीब 4 बजकर 30 मिनट पर सूर्य ग्रहण दिखाई देने लगेगा।

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

महावीर जयंती पर कलेक्टर ने दिलाई समाज जनों को मतदाता जागरूकता की शपथ, वीडियो देखें     |     रांची की रैली में अखिलेश यादव का हमला, कहा-BJP जुमलों की गारंटी लेकर आई है     |     400 सांसदों वाली पार्टी आज 300 सीट पर नहीं लड़ पा रही… जालौर में पीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला     |     ईरान के हाथों में है इकोनॉमी की ‘दुखती रग’, टेंशन में आई सारी दुनिया     |     बिहार: ट्रक चालकों से होमगार्ड वसूल रहा था 500-500 रुपये, वीडियो वायरल होने पर गया जेल     |     झालावाड़ के बाद अब दौसा में भीषण सड़क हादसा, बारातियों से भरी बस और कार में टक्कर; 3 की मौत     |     चुनौतियों से भरा होता है बस्तर में वोटिंग कराना और EVM को सुरक्षित लाना, सुरक्षा में एक चूक पड़ सकती है भारी     |     मुरैना सीट पर हिंसक हुई चुनावी जंग, कांग्रेस प्रत्याशी के भाई पर फायरिंग…     |     मुकेश नायक का भाजपा पर हमला, बोले- पहले चरण में ही खोखला निकला दावा, बड़बोलेपन और झूठ का सहारा लेते हैं     |     इंदौर क्राइम ब्रांच ने आईपीएल पर सट्टा खिला रहे पांच युवकों को पकड़ा, पूछताछ में हुए कई खुलासे…     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें