जेवर हवाई अड्डा भूमि अधिग्रहण: CM योगी ने कहा- आपसी सहमति से तय मुआवजा दिया जाएगा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को किसानों के एक समूह को आश्वासन दिया कि जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए अधिग्रहीत जमीन के लिए आपसी सहमति से तय मुआवजे का भुगतान किया जाएगा। आधिकारिक प्रावक्ता ने यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने उनके आधिकारिक आवास पर मिलने आए जेवर के किसानों के समूह से कहा कि राज्य सरकार चाहती है कि राज्य के किसान खुश रहें और जो विस्थापित हुए हैं उनका उनकी इच्छित जगह पर पुनर्वास किया जाना चाहिए। उल्लेखनीय है कि हवाई अड्डे के पहले चरण के लिए राज्य सरकार ने 3,300 एकड़ जमीन प्राप्त की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि परियोजना समय पर पूरी होगी।

योगी ने बुधवार शाम को किसानों के साथ आयोजित संवाद कार्यक्रम में कहा कि सरकार बिना किसानों की सहमति लिये जमीन अधिग्रहीत नहीं करेगी। किसानों ने योगी की इस पहल का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि जेवर से विस्थापित होने वाले किसानों को उनकी मर्जी के स्थान पर ही बसाया जायेगा। साथ ही वहां धार्मिक स्थल, स्कूल, कॉलेज, खेल के मैदान, ओपन जिम और बाजार की व्यवस्था होगी। इससे वहां के लोग अपने सपनों को साकार कर सकेंगे और विकास परियोजनाओं में बढ़चढ़कर सहयोग करेंगे।

योगी ने कहा कि एक परिवार में दो, तीन, चार या उससे अधिक भाई होने पर उन्हें एक ही जगह बसाया जायेगा। सीएम योगी ने कहा कि जेवर के बच्चों को रोजगार मिले इसके लिए वहां स्किल डेवलपमेंट सेंटर स्थापित किया जाए। अगर वहां के बच्चे एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस का डिप्लोमा प्राप्त कर लेंगे तो उन्हें जेवर एयरपोटर् पर ही नौकरी मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि पहले चरण में कुल 3300 एकड़ जमीन उपलब्ध का अधिग्रहण हुआ था। यह सब किसानों के साथ संवाद करके ही संभव हुआ था। उन्होंने कहा कि आज जेवर में एयरपोटर्, फिल्म सिटी, मेडिकल डिवाइस पाकर्, हाईस्पीड ट्रेन और मेट्रो है। आने वाले समय में नोएडा और ग्रेटर नोएडा जेवर के सामने तुच्छ साबित होंगे।

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

5 घंटे और 150 सवाल, जिस दिन हुई फायरिंग, उस रात क्या कर रहे थे सलमान खान?     |     आइसक्रीम में थी कटी हुई इंसानी उंगली, खाने ही जा रही थी महिला कि निकल गई चीख     |     जमीन में आधा गड़ा शख्स… नहीं मिली अनुकंपा की नौकरी, सरकारी दफ्तर के सामने ले ली समाधि     |     महाराष्ट्र: नागपुर की बारूद फैक्ट्री में विस्फोट, 5 लोगों की मौत, कई घायल     |     क्या राहुल गांधी की दुविधा हो गई खत्म? वायनाड सीट से प्रियंका लड़ेंगी चुनाव!     |     दिल्ली जल संकट: हिमाचल ने कहा- अतिरिक्त पानी नहीं, सुप्रीम कोर्ट बोला- हम विशेषज्ञ नहीं, यमुना बोर्ड करे पानी का बंटवारा     |     आतंकियों का खात्मा तय! पीएम मोदी और NSA अजीत डोभाल की मीटिंग में बना फुलप्रूफ प्लान     |     NEET: अंधकार में लाखों छात्रों का भविष्य, कैसे बहाल होगी परीक्षा की विश्वसनीयता?     |     मक्सी पुलिस ने पुर्व में गोवंश का परिवहन एवं व्यापार करने वाले पर की थी बड़ी कार्यवाही, अब सभी पर बांड ओवर कार्यवाही कर उनके बाडे चेक किये     |     कालापीपल पुलिस ने असमाजिक तत्व पर की कार्यवाही     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें