1 लाख लोगों को सरकारी नौकरी, नाबालिग दुष्कर्म पीड़िता के रहने-खाने की व्यवस्था… पढ़िए मोहन कैबिनेट के बड़े फैसले

 भोपाल : प्रदेश के विभिन्न शासकीय विभागों में 01 लाख पदों पर भर्तियां की जाएंगी। दिसंबर तक इसकी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। मंगलवार को मंत्रालय में हुई मोहन कैबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इसमें सर्वाधिक 46 हजार पद स्वास्थ्य विभाग के हैं।

महिला एवं बाल विकास और स्वास्थ्य विभाग के लिए 20000 पदों के सृजन की अनुमति दी गई है। इसमें 12000 से अधिक सहायिका और 467 सुपरवाइजर के पद भी शामिल हैं। साथ ही कैबिनेट से पहले मुख्यमंत्री ने रोजगार सृजन वाले विभागों को आगामी चार वर्ष के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए।

भौगोलिक सीमाओं का पुनर्गठन

कैबिनेट बैठक में प्रदेश प्रशासनिक इकाई पुनर्गठन आयोग संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। यह आयोग आगामी चार माह में सभी जिलों का दौरा करेगा। तहसील, विकासखंड, जिला, और संभाग की सीमाओं में परिवर्तन को लेकर लोगों से सुझाव दिए जाएंगे, जिसके आधार पर रिपोर्ट तैयार होगी।

उल्लेखनीय है कि आयोग का सदस्य सेवानिवृत आईएएस अधिकारी मनोज कुमार श्रीवास्तव और मुकेश कुमार शुक्ला को बनाया गया है। इसका कार्यालय ग्रामीण विकास विभाग के कार्यालय स्थित भवन में रहेगा।

नाबालिग दुष्कर्म पीड़िता के रहने-खाने की व्यवस्था करेगी सरकार

कैबिनेट बैठक में दुष्कर्म पीड़ित नाबालिग बच्ची को सरकार द्वारा विभिन्न सुविधा दिए जाने का निर्णय लिया गया है। इसमें पीड़िता को शिक्षा, पुलिस सहायता, मातृत्व और नवजात शिशु देखभाल, मनोवैज्ञानिक परामर्श, कानूनी सहायता, स्वास्थ्य बीमा, देखरेख संस्थानों में आश्रय आदि की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना में लाभ प्राप्त होने के लिए एफआईआर की प्रति होना आवश्यक नहीं होगा।

पीड़ित नाबालिग बालिका को गैर-संस्थागत देखभाल के लिए 4000 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे, जो मिशन वात्सल्य के तहत होंगे। योजना का क्रियान्वयन कलेक्टर के माध्यम से किया जाएगा। इसके लिए निर्भया फंड से प्रत्येक जिले को 10 लाख रुपये उपलब्ध कराए जाएंगे।

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

घर में बहू को अकेला देख ससुर ने कर दी हत्या, नदी किनारे लाश के किए कई टुकड़े, फिर…     |     महाराष्ट्र चुनाव: अजित पवार बारामती से लड़ेंगे चुनाव, NCP ने जारी की 38 उम्मीदवारों की सूची     |     कोई गंभीरता नहीं, पूरी तरह नाकाम…दिल्ली-NCR में प्रदूषण पर हरियाणा और पंजाब सरकार को SC की फटकार     |     प्रियंका गांधी पहली बार चुनावी मैदान में, वायनाड से भरा पर्चा     |     देवास जिले में विभिन्‍न फर्मो से खाद्य पदार्थो के नमूने लेकर राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भेजे, जिले में त्यौहारों को ध्यान में रखते हुए नमूना लेने की कार्यवाही निरंतर रहेगी जारी     |     कलेक्टर श्री आशीष सिंह के निर्देश पर बंगाली चौराहे से बिचौली हब्सी रोड तक अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई. 52 दुकानों पर चालानी कार्यवाही, 56 हजार से अधिक रूपये अर्थदण्ड वसूला, 03 ट्रक सामान जप्त किया.     |     चंदन नगर इंडस्ट्रीयल एरिया में खाद्य विभाग ने की बड़ी कार्रवाई। 11 हजार लीटर से अधिक अत्यंत ज्वलनशील पेट्रोलियन पदार्थ किया जप्त     |     उज्जैन पुलिस ने▪️ मृतक पूर्व पार्षद गुड्डू उर्फ़ कलीम हत्या के मामले में की बड़ी कार्यवाही, मृतक की होटल प्रेसिडेंट, बेगमबाग स्थित होटल ब्लू स्टार को किया सील     |     रिकार्ड संधारण न होने पर नोटिस जारी करने के दिए निर्देश कलेक्टर ने लोक सेवा केन्द्र का किया औचक निरीक्षण     |     राजगढ़ कलेक्ट्रेट , जनसुनवाई में सुलझी कई आवेदकों की समस्‍याएं , आर्थिक सहायता भी मिली     |