कांग्रेस-JMM के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय? जानें किस दल को मिल सकती हैं कितनी सीटें

पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 31 सीटों पर चुनाव लड़ी थी. हालांकि, इस बार कांग्रेस 29 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. पिछली बार आरजेडी ने 7 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ा था. मगर, इस बार सीट उसे गठबंधन में 5 सीटें मिलने की संभावना है. इस बार गठबंधन में नया सहयोगी दल माले है.

राजनीतिक दल सीटें
कांग्रेस 29
जेएमएम 43
राजद 5
माले 4

आपसी कलह से बचने और एकजुट होकर चुनाव में उतरने की नसीहत

हरियाणा चुनाव में अदंरुनी कलह का नतीजा देखने के बाद कांग्रेस झारखंड और महाराष्ट्र में ऐसे किसी भी जोखिम बचने की कोशिश कर रही है. इसी का नतीजा है कि कांग्रेस ने अपने नेताओं को आपसी कलह से बचने और एकजुट होकर चुनाव में उतरने की नसीहत दी है. हरियाणा में कांग्रेस की अप्रत्याशित हार के पीछे की एक बड़ी वजह पार्टी के प्रमुख नेताओं के बीच कड़वाहट और गुटबाजी को माना जा रहा है.

सहयोगी दलों के खिलाफ कुछ भी न बोलने की हिदायत

सूत्रों का कहना है कि पार्टी आलाकमान ने अपने नेताओं को सहयोगी दलों या उसके नेताओं के खिलाफ कुछ भी न बोलने की सख्त हिदायत दी है. यह हिदायत कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और सांसद राहुल गांधी की ओर से दी गई है. एक बैठक में महाराष्ट्र के कांग्रेस नेताओं से कहा गया कि वो गैरजरूरी बयान देने से बचें.

कैसी हैं बीजेपी की तैयारियां

झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी भी उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देने में लगी हुई है. मंगलवार को बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की दिल्ली में बड़ी बैठक हुई. इसमें पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा, बीएल संतोष और झारखंड के नेता व प्रभारी मौजूद रहे. पार्टी मुख्यालय में हुई इस बैठक में संभावित सूची पर चर्चा हुई.

झारखंड में बीजेपी जेडीयू और ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है. बीजेपी केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास) के साथ भी गठबंधन पर विचार कर सकती है.

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

रात में गुलाबी सर्दी की दस्तक, 3.6 डिसे गिरा पारा दिन में बढ़ी गर्मी     |     इंदौर में केईएम बिल्डिंग में हुई हैलोवीन पार्टी में शामिल थे राजनेता, डॉक्टर और उद्योगपति     |     कोर्ट पहुंची बेटी ने कहा- नाबालिग हूं, माता-पिता शादी करवाना चाहते थे तो छोड़ दिया घर     |     उज्जैन-इंदौर के बीच 950 करोड़ में बनेगा नया फोरलेन, 65 किमी का होगा यह रोड     |     गिड़गिड़ाती रीना बोली थीं- जो चाहिए ले लो बस जान बख्श दो, नहीं पसीजे जल्लाद, मार डाला     |     शहीद भवन में गूंजेंगे किशोर कुमार के तराने, रंगायन गैलरी में देखें कला समूह प्रदर्शनी     |     MP में शिक्षक भर्ती पर नया अपडेट, हाई कोर्ट ने पूछा- आरक्षित उम्‍मीदवारों को योग्‍यता में छूट क्‍यों नहीं दी गई     |     कछपुरा में महाकाली की प्रतिमा खंडित होने की वजह आई सामने… आयोजकों ने माना कि गलती हुई, अब बरेला में लगी आग     |     हाई कोर्ट ने विशिष्ट शर्त के साथ दी जमानत … भारत माता की जय के नारे के साथ तिरंगे को 21 बार सलामी देनी होगी     |     जम्मू-कश्मीर: कांग्रेस के बागी सतीश शर्मा ने निर्दलीय जीता चुनाव, अब उमर कैबिनेट में मिली जगह     |