आंध्र प्रदेश को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, विकास के लिए दिए 15,000 करोड़ रुपए

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 जुलाई 2024 को संसद में केंद्रीय बजट पेश करते हुए बड़ा ऐलान किया. वित्त मंत्री ने आंध्र प्रदेश के लिए 15,000 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है. इसके जरिए राज्य का विकास किया जाएगा. लोकसभा चुनाव में गठबंधन पार्टियों के साथ मिलकर दोबारा सरकार बनाने के बाद से ही उम्मीद की जा रही थी मोदी सरकार की सबसे बड़ी सहयोगी चंद्रबाबू नायडू की तेलुगू देशम पार्टी के राज्य के लिए खास ऐलान किया जाएगा, इसकी झलक मंगलवार को संसद में पेश किए गए आम बजट में देखने को मिली.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भविष्य के वर्षों में आंध्र प्रदेश में विकास के लिए अतिरिक्त राशि के साथ 15,000 करोड़ रुपए दिए जाएंगे. उनकी पूरी कोशिश है कि आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम के तहत वे अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करेंगे. राज्य की जरूरत को समझते हुए सरकार कई बहुपक्षीय विकास एजेंसियों के जरिए विशेष वित्तीय सहायता की सुविधा प्रदान करेगी.

इन चीजों पर खर्च होगा पैसा

वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कहा कि सरकार की प्राथमिकता पोलावरम सिंचाई परियोजना को जल्द से जल्दा पूरा करने की है. चूंकि ये आंध्र प्रदेश और उसके किसानों की जीवन रेखा है, इसलिए वित्त वर्ष 2024-25 के केंद्रीय बजट में राज्य के लिए जारी किए गए धन का काम इसमें लगाया जाएगा. इससे देश की खाद्य सुरक्षा में मदद मिलेगी.

औद्योगिक विकास को दिया जाएगा बढ़ावा

आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम के तहत औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के लिए जरूरी बुनियादी ढांचे के लिए धन मुहैया कराया जाएगा. उन्होंने बताया कि विशाखापत्तनम-चेन्नई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर और हैदराबाद-बैंगलोर इंडस्ट्रियल कॉरिडोर पर बुनियादी जरूरतों का ध्यान रखा जाएगा, जैसे- पानी, बिजली, रेलवे और सड़कों पर खास फोकस होगा. इसके अलावा आर्थिक विकास के लिए पूंजी निवेश के लिए अतिरिक्त धन भी मुहैया कराया जाएगा.

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

शाजापुर NH 52 पर कंटेनर और ट्रक की टक्कर में एक व्यक्ति की मौत     |     भाजपा के सदस्यता अभियान को लेकर पार्टी कार्यालय पर पत्रकारवार्ता हुई आयोजित     |     मामूली विवाद के बाद युवक की चाकू से गोदकर हत्या, दो नाबालिगों ने मिलकर की वारदात     |     गुना में नगर पालिका की टीम ने हटाया अतिक्रमण, दुकानदार हुए आक्रोशित     |     प्लेटफॉर्म से 200 मीटर पहले हुआ हादसा, ओवरनाइट एक्सप्रेस के दो डिब्बे पटरी से उतरे     |     श्रद्धालुओं की कार ट्रक में घुसी, चार लोगों की दर्दनाक मौत, 6 गंभीर घायल..     |     धार के गणपति घाट पर दो ट्रकों में हुई जोरदार टक्कर ,लगी आग     |     गुना में महिला शिक्षक की सड़क हादसे में हुई दर्दनाक मौत, तेज रफ्तार ट्रक ने कुचला     |     मुरैना में नदी में नहाने उतरा युवक डूबा, हुई मौत     |     इंदौर में गणेश उत्सव की धूम: राजवाड़ा पर विशेष पूजा के साथ गजानन का हुआ आगमन     |