गुरु-वंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम का आयोजन,जिला पंचायत सीईओ श्री टैगोर ने कहा विद्यार्थी जितना पढ़ेंगे उतना लिखेंगे और जितना लिखेंगे उतना सिखेंगे :

शाजापुर
——

——
गुरु पूर्णिमा महोत्सव के अवसर पर आज गुरु पूर्णिमा की पूर्व संध्या पर सरदार वल्लभ भाई पटेल सी एम राईज विद्यालय शाजापुर में गुरु वंदन छात्र अभिनंदन कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री संतोष टैगोर ने उपस्थित होकर विद्यालय के छात्र-छात्राओं को भारत की गौरवशाली गुरु शिष्य परंपरा से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि माता-पिता के बाद गुरु ही एक ऐसी शख्सियत होते हैं जो हमारे जीवन को संवार कर प्रकृति का सिद्ध पुरुष बनाने व तराशने में अपना अहम योगदान देते हैं। गुरु की महत्ता को हम अंगीकार कर अपने जीवन में उतार कर समाज के प्रति व राष्ट्र के प्रति अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दे सकें, ऐसा आचरण करें। उन्होंने आगे कहा कि विद्यार्थी जितना अधिक पढ़ेंगे उतना अधिक लिख पाएंगे और जितना अधिक लिखेंगे उतना अधिक सीख पाएंगे। उन्होंने कहा कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए अनुशासन का होना नितांत आवश्यक है। “अनुशासन बड़ी बात नहीं यह सिर्फ अपने काम को ठीक से करना उसका एक सार्वभौमिक तरीका है” वास्तव में यदि हमें अपने माता-पिता का व अपने गुरु का नाम रोशन करना है तो अपने को एक अनुशासित जीवन शैली अपना कर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम करना होगा। किसी भी लक्ष्य को पाने के लिए परिश्रम के अतिरिक्त अन्य कोई दूसरा विकल्प नहीं है। हमें एक अच्छे नागरिक के रूप में अपने व्यक्तित्व का विकास कर समाज, देश व प्रकृति को हम अपना अच्छा श्रम देकर इसका दुनिया के सामने अपने देश को विकसित राष्ट्र की श्रेणी में खड़ा करने का संकल्प लेना है। गुरु पूर्णिमा हमारी प्राचीन कालीन गुरु शिष्य परंपरा को याद करने का अवसर ही नहीं है, बल्कि हमें अपने गुरुजनों व शिक्षकों की अच्छी बातो को आत्मसात कर गुरु के महत्व को समझना व उनकी बातों को अंगीकार कर अपने जीवन में उतारना आवश्यक है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती सविता सोनी ने की। उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि सभी छात्र-छात्रा पूरे मनोयोग के साथ विद्या अध्ययन कर विद्यालय सहित अपने माता-पिता का नाम रोशन करें। खूब-पढ़े और आगे-बढ़े।

इस अवसर पर जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री टैगोर सहित विद्यालय परिवार द्वारा शिक्षा सत्र 2023-24 में कक्षा 9वीं में प्रथम स्थान प्राप्त प्रीति विश्वकर्मा, यशराज सिंह सोनगरा, कक्षा 10वीं में प्रथम स्थान प्राप्त मोइनुद्दीन, कुमारी कनक वर्मा, कक्षा 11वीं में प्रथम स्थान प्राप्त कुमारी लक्ष्मी अंसल, कुमारी प्रीति का खोड़े एवं कक्षा 12वीं में प्रथम स्थान प्राप्त मोहित विश्वकर्मा व देवराज गुर्जर को प्रशस्ति पत्र व शील्ड देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का संचालन श्री अंबाराम राजोरिया ने किया व आभार श्री आनंदीलाल मकवाना ने माना। इस अवसर पर विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक श्री जागेश सोनी, श्री कमलेश पाटीदार, श्री सुनील मंडलोई, श्रीमती विद्या दोगाया, श्री सुनिल विश्वकर्मा सहित विद्यालय के समस्त शिक्षक-शिक्षिका व छात्र-छात्राएं उपस्थित थी।


Department of School Education, Madhya Pradesh
#school #education
#JansamparkMP
#jansamparkshajapur
#shajapur #MP

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

शाजापुर NH 52 पर कंटेनर और ट्रक की टक्कर में एक व्यक्ति की मौत     |     भाजपा के सदस्यता अभियान को लेकर पार्टी कार्यालय पर पत्रकारवार्ता हुई आयोजित     |     मामूली विवाद के बाद युवक की चाकू से गोदकर हत्या, दो नाबालिगों ने मिलकर की वारदात     |     गुना में नगर पालिका की टीम ने हटाया अतिक्रमण, दुकानदार हुए आक्रोशित     |     प्लेटफॉर्म से 200 मीटर पहले हुआ हादसा, ओवरनाइट एक्सप्रेस के दो डिब्बे पटरी से उतरे     |     श्रद्धालुओं की कार ट्रक में घुसी, चार लोगों की दर्दनाक मौत, 6 गंभीर घायल..     |     धार के गणपति घाट पर दो ट्रकों में हुई जोरदार टक्कर ,लगी आग     |     गुना में महिला शिक्षक की सड़क हादसे में हुई दर्दनाक मौत, तेज रफ्तार ट्रक ने कुचला     |     मुरैना में नदी में नहाने उतरा युवक डूबा, हुई मौत     |     इंदौर में गणेश उत्सव की धूम: राजवाड़ा पर विशेष पूजा के साथ गजानन का हुआ आगमन     |