Sawan 2024 : भगवान शिव को क्यों प्रिय होता है सावन का महीना? जानें कारण

Sawan 2024 : हिंदुओं के लिए सावन का महीना बहुत महत्वपूर्ण महीना माना जाता है. यह महीना भक्ति और आध्यात्मिकता का महीना होता है. सावन का महीना भगवान शिव का प्रिय महीना माना जाता है, इसलिए भगवान शिव की विशेष कृपा पाने के लिए इस पूरे महीने भोलेनाथ और माता पार्वती की खास पूजा अर्चना की जाती है. कुछ शिवभक्त सावन के पूरे महीने का व्रत रखते हैं और कुछ भक्तजन सावन के प्रत्येक सोमवार के व्रत रखते हैं. इस दौरान भोलेनाथ का जलाभिषेक करने के साथ साथ उनकी विशेष पूजा अर्चना भी की जाती है.

कब से शुरू हो रहा है सावन 2024

इस वर्ष सावन के पवित्र महीने की शुरुआत 22 जुलाई 2024, दिन सोमवार से हो रही है और 19 अगस्त 2024 को इसका समापन होगा.

सावन का महीना क्यों होता है भोलेनाथ को प्रिय

सावन के महीने को भगवान शिव का सबसे प्रिय और खास महीना माना जाता है. इसलिए ही भगवान शिव की विशेष कृपा पाने के लिए सावन के महीने में विशेष रूप से उनकी पूजा अर्चना की जाती है. भगवान शिव को सावन का महीना क्यों प्रिय है, इसके पीछे एक पौराणिक कथा है.

पौराणिक कथा के अनुसार

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, दक्ष प्रजापति के विशेष यज्ञ के दौरान वहां राजा दक्ष के द्वारा अपनी पुत्री के पति भगवान शिव का अपमान किया गया. अपने पति के अपमान से क्रोधित होकर माता सती ने अपने पिता राजा दक्ष के यज्ञ की अग्नि में कूद कर अपने प्राण त्याग दिए थे. माता सती ने प्रण लिया था कि दोबारा जब भी उनका जन्म होगा तब वे सिर्फ भगवान शिव को ही अपने पति के रूप में स्वीकार करेंगी.

माता सती का दूसरा जन्म, राजा हिमालय की पुत्री पार्वती के रूप में हुआ. कुछ समय बाद माता पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए सावन के महीने में कठोर तपस्या की. उनकी इस कठोर तपस्या से भगवान शिव प्रसन्न हुए, और माता पार्वती ने दोबारा भगवान शिव को पति के रूप में प्राप्त किया. मान्यता है कि माता पार्वती की सावन में की गई कठोर तपस्या के कारण ही भगवान शिव को सावन का महीना विशेष प्रिय है.

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

शाजापुर NH 52 पर कंटेनर और ट्रक की टक्कर में एक व्यक्ति की मौत     |     भाजपा के सदस्यता अभियान को लेकर पार्टी कार्यालय पर पत्रकारवार्ता हुई आयोजित     |     मामूली विवाद के बाद युवक की चाकू से गोदकर हत्या, दो नाबालिगों ने मिलकर की वारदात     |     गुना में नगर पालिका की टीम ने हटाया अतिक्रमण, दुकानदार हुए आक्रोशित     |     प्लेटफॉर्म से 200 मीटर पहले हुआ हादसा, ओवरनाइट एक्सप्रेस के दो डिब्बे पटरी से उतरे     |     श्रद्धालुओं की कार ट्रक में घुसी, चार लोगों की दर्दनाक मौत, 6 गंभीर घायल..     |     धार के गणपति घाट पर दो ट्रकों में हुई जोरदार टक्कर ,लगी आग     |     गुना में महिला शिक्षक की सड़क हादसे में हुई दर्दनाक मौत, तेज रफ्तार ट्रक ने कुचला     |     मुरैना में नदी में नहाने उतरा युवक डूबा, हुई मौत     |     इंदौर में गणेश उत्सव की धूम: राजवाड़ा पर विशेष पूजा के साथ गजानन का हुआ आगमन     |