पेपर लीक, EVM, अयोध्या… इन मुद्दों पर लोकसभा में सरकार पर खूब गरजे अखिलेश यादव

लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा में शामिल होते हुए समाजवादी पार्टी (एसपी) के नेता अखिलेश यादव ने कई मुद्दों पर केंद्र सरकार पर जमकर हमला किया. पेपर लीक को लेकर अखिलेश ने कहा कि सरकार इसलिए पेपर लीक करवा रही है ताकि किसी को नौकरी न देना पड़े. साथ ही ईवीएम को लेकर अखिलेश ने कहा कि हम इसके समर्थन में कभी नहीं थे और इसके खिलाफ हम संघर्ष करते रहेंगे. अखिलेश ने एक बार फिर अग्निवीर योजना को खत्म किए जाने की बात कही.

संसद की कार्यवाही आज मंगलवार को शुरू होने पर पहला भाषण अखिलेश यादव ने दिया और वह शुरुआत से ही सरकार पर हमला करते रहे. अखिलेश यादव ने कहा, “मैं देश के सभी समझदार और बुद्धिमान वोटर्स को धन्यवाद देता हूं. उन समझदार वोटर्स को मेरा धन्यवाद जिन्होंने देश को लोकतंत्र को एकतंत्र बनाने से रोका.” उन्होंने आगे कहा कि ऐसा लग रहा है जैसे हारी हुई सरकार विराजमान है. जनता कह रही है ये चलने वाली नहीं, बल्कि गिरने वाली सरकार है.

जोड़ने वाली राजनीति की जीतः अखिलेश

4 जून को ऐतिहासिक बताते हुए सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, “जिस तरह से 15 अगस्त का दिन देश की आजादी का दिन होता है उसी तरह 4 जून सांप्रदायिक राजनीति से आजादी का दिन बना. 4 जून ने तोड़ने वाली राजनीति को तोड़ दिया, जबकि जोड़ने वाली राजनीति की जीत हुई. चुनाव में संविधान रक्षकों की जीत हुई. क्योटो का जिक्र करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि वाराणसी के लोग क्योटो की फोटो लेकर उसे गंगा तक खोज रहे हैं.

उत्तर प्रदेश को लेकर अखिलेश यादव ने कहा कि प्रदेश में विकास के नाम पर जमकर भ्रष्टाचार किया गया. यूपी में 2 लोगों के बीच प्रभुत्व की लड़ाई का खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है. लेकिन अब जुमला बनाने वालों लोगों से जनता का भरोसा उठ गया.

10 साल में शिक्षा माफिया का जन्मः अखिलेश

पेपर लीक मामले में सरकार पर बड़ा हमला करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश में नौजवान जब तैयारी करके परीक्षा देने जाता था और बाद में उसके पता चलता था कि पेपर लीक हो गया है. उत्तर प्रदेश में केवल एक पेपर लीक नहीं हुआ है, जितनी भी परीक्षाएं हुई हैं, सब लीक हुई हैं. सिर्फ यूपी ही नहीं देश के कई अन्य प्रदेश भी हैं जहां पर पेपर लीक हुई है. 4 जून को परिणाम आने के बाद देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा का भी पेपर लीक हो गया.

उन्होंने आगे कहा कि आखिरकार ये पेपर लीक क्यों हो रहे हैं? सच्चाई तो यह है कि ये सरकार ऐसा इसलिए कर रही है ताकि उसे युवाओं को नौकरी न देनी पड़े. पिछले 10 सालों में सरकार की उपलब्धि यही रही है कि एक शिक्षा माफिया का जन्म हुआ.”

EVM से जीत कर EVM को हटाएंगेः अखिलेश

अयोध्या में बीजेपी की हार पर तंज कसते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि जनता का जागरण काल आ गया है. देश में एक जीत और हुई है. हम तो बचपन से यही सुनते आए हैं, होइहीं सोई जो राम रची राखा. अयोध्या की जीत देश के परिपक्व मतदाताओं की जीत है. अयोध्या की जीत हमारी मर्यादा की जीत है. ये उसका फैसला है जिसकी लाठी में आवाज नहीं होती. जो करते थे उसको लाने का दावा, वो खुद किसी के सहारे के हैं लाचार.

चुनाव में वोटिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ईवीएम को लेकर अखिलेश यादव ने कहा कि ईवीएम पर मुझे कल भी भरोसा नहीं था और आज भी नहीं है. ईवीएम का मुद्दा आगे भी कायम रहेगा. यह मुद्दा न मरा है और न ही मरेगा. अगर हम यूपी में 80 में से सभी 80 सीटें भी जीत जाएं तो भी ईवीएम पर भरोसा नहीं होगा. ईवीएम से जीत कर ईवीएम को हटाएंगे. हम समाजवादी ईवीएम को लेकर संघर्ष जारी रखेंगे.

अग्निवीर योजना को खत्म कर देंगेः अखिलेश

यूपी के पिछड़ेपन का जिक्र करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि जिस प्रदेश ने केंद्र में बीजेपी की सरकार बनवाई, उसी प्रदेश के साथ भेदभाव किया गया. यहां पर जो भी एक्सप्रेस-वे बने हैं, वो प्रदेश के बजट से बने हैं. जबकि केंद्र ने एक भी एक्सप्रेस-वे नहीं दिया है.

अग्निवीर योजना का विरोध करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि अग्निवीर योजना से देश की सुरक्षा से समझौता किया जा रहा है. सुरक्षा से खिलवाड़ किया जा रहा है. हमारी इंडिया गठबंधन की जब भी सरकार केंद्र में आएगी तो अग्निवीर योजना को खत्म कर देंगे.

अखिलेश यादव ने गोद लिए गांवों की स्थिति पर टिप्पणी करते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि पीएम ने बड़े पैमाने पर गांव गोद लिया था, लेकिन जब उस गांव की तस्वीर न बदले तो क्या कहेंगे. उन्होंने आदर्श योजना के तहत जिस गांव को गोद लिया, हकीकत में कुछ नहीं हुआ. 5 साल पहले इस पर खूब शोर हुआ था. उसकी स्थिति नहीं बदली. दुर्दशा वैसी की ही वैसी है. वहां पर टूटी सड़कें, कच्ची पगडंडिया, उखड़े और टूटे हुए ईंट, बदहाल हैंडपैंप सब अभी भी हैं.

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

शासकीय शैक्षणिक संस्थाओं में अनिवार्य रूप से गुणवत्तापूर्ण और परिणाम मूलक शैक्षणिक गतिविधियों संचालित हो – कलेक्टर सुश्री बाफना     |     शाजापुर ट्रैफिक पुलिस ने अकोदिया क्षेत्र में वाहनों की चेकिंग की कार्यवाही     |     कलेक्टर सुश्री बाफना ने कालापीपल के विभिन्न ग्रामों का भ्रमण कर विद्यालय एवं निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया     |     उज्जैन: सावन महीने में भस्म आरती और दर्शन व्यवस्था को लेकर महाकाल मंदिर समिति का बड़ा फैसला     |     कार के बोनट पर बैठकर स्टंट करना पड़ा महंगा, पुलिस ने की कार्रवाई     |     इंदौर में नाइट कल्चर बंद, नहीं खुल सकेंगे रात भर मॉल और दुकानें     |     पत्नी से अवैध संबंध के शक में की थी हत्या… अंधे कत्ल का ऐसे हुआ पर्दाफाश… पुलिस को जंगल में बोरे में बंद मिली थी लाश     |     मिमिक्री आर्टिस्ट ने लड़की बनकर सॉफ्टवेयर इंजीनियर से ठगे 1 करोड़ 40 लाख रुपए, कभी गर्लफ्रेंड कभी ऑफिसर बनकर किया ब्लैकमेल     |     इंदौर में बंद हो सकता है नाइट कल्चर, सीएम मोहन ने दिए संकेत     |     वरिष्ठ नेता रघुनंदन शर्मा ने अपनी ही सरकार और पार्टी पर उठाए सवाल, कांग्रेस बोली- उन्होंने भाजपा को आईना दिखा दिया     |