दिल्ली-NCR में ऑरेंज अलर्ट… UP-बिहार में जमकर बरसेंगे बदरा, जानें 10 राज्यों का मौसम

देश की राजधानी दिल्ली में मानसून की एंट्री हो गई है. रविवार सुबह से आसमान में बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने दिल्ली में मंगलवार तक ऑरेंज अलर्ट और बुधवार से शुक्रवार तक येलो अलर्ट जारी किया है. साथ ही दिल्ली-एनसीआर में पूरा सप्ताह बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब में भी भारी बारिश होने की बात कही है.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, हरियाणा व चंडीगढ़ में रविवार से बुधवार तक व्यापक स्थानों पर भारी बारिश होगी. गुरुवार-शुक्रवार को कई स्थानों पर बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने रविवार यानी आज भारी बारिश होने की आशंका जताई है. शुक्रवार को हुई तेज बारिश से राजधानी के कई इलाकों में भारी नुकसान हुआ था. बारिश की वजह से पारा गिरकर 33 डिग्री पर पहुंच गया था. वहीं, शनिवार के दिन लोगों को दिन में भारी उमस का सामना करना पड़ा. तापमान भी शुक्रवार के मुकाबले बढ़कर करीब 36 डिग्री पहुंच गया.

UP में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. बात करें उत्तर प्रदेश की तो यहां मानसून की एंट्री जबरदस्त बारिश लेकर आई है. प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी इलाके में पूरे सप्ताह बारिश होगी. मौसम विभाग ने रविवार से मंगलवार तक पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकांश इलाकों, बुधवार-गुरुवार को कुछ हिस्सों और शुक्रवार को फिर से अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी कुछ ऐसा ही मौसम बना रहेगा.

पहाड़ों पर भी बारिश

भीषण गर्मी के बीच बारिश के लिए तसर रहे लोगों को अब राहत मिलती दिख रही है. मैदानों से लेकर पहाड़ों तक में जमकर बारिश हो रही है. भारत मौसम विज्ञान ने पूर्वानुमान जताया है कि आज से 3 जुलाई के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. बारिश का यह माहौल पूरे सप्ताह बना रहेगा.

बिहार-झारखंड-छत्तीसगढ़ में झमाझम बारिश

आईएमडी के अनुसार, रविवार को छत्तीसगढ़, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश होगी. इसके अलावा 2 और 3 जुलाई को पश्चिमी राजस्थान, 2 जुलाई तक बिहार में भी झमाझम बारिश के आसार है. 1 जुलाई के दौरान सौराष्ट्र और कच्छ, केरल और माहे, तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट भारी वर्षा होने की संभावना है. 3 जुलाई के दौरान गुजरात क्षेत्र, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र में भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई है.

मानसून बढ़ रहा आगे

मानसून की स्थिति ठीक-ठाक बनी हुई है. मानसून की उत्तरी सीमा का जैसलमेर, चूरू, भिवानी, दिल्ली, अलीगढ़, हरदोई, मुरादाबाद, ऊना, पठानकोट, जम्मू से होकर गुजरना जारी है. आईएमडी ने कहा है कि अगले 2-3 दिनों के दौरान पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा-चंडीगढ़ और पंजाब के कुछ और भागों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के शेष भागों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं.

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

धार में आकाशीय बिजली गिरने से तीन बच्चों की मौत, एक घायल     |     राजस्व महाअभियान का दूसरा चरण 18 जुलाई से शुरू, CM अधिकारियों को दिए ये निर्देश     |     रेलवे स्टेशन की छत का प्लास्टर झड़कर यात्री पर गिरा, फटा सिर, गंभीर हालत में अस्पताल भर्ती     |     PM कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के ID कार्ड में छात्रों की जाति पूछने पर बवाल…कांग्रेस बोली- पहले धर्म अब जाति के नाम पर बांट रही भाजपा     |     विजयपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव से पहले बड़ी हलचल, कांग्रेस के संपर्क में ये भाजपा नेता     |     इंदौर से रुठे इंद्र देव को मनाने की कोशिश… सुमित्रा महाजन ने इंद्रेश्वर मंदिर में की विशेष पूजा     |     अस्पताल की छत का भरभराकर गिरा प्लास्टर, ड्यूटी कर रही महिला कर्मचारी घायल     |     MP के छतरपुर में होती है रावण की पूजा, 80 साल के रिटायर्ड शिक्षक ने घर में ही बनाया मंदिर     |     युवक की हत्या कर शव को खंडहर में फेंका, पुलिस और FSL टीम जांच में जुटी     |     MP महिला कांग्रेस की बड़ी बैठक, राष्ट्रीय अध्यक्ष अलका लांबा ने बीजेपी सरकार को जमकर घेरा     |