10 साल पहले ट्रेन से आता था पानी, अचानक भीलवाड़ा में कैसे बढ़ गया जलस्तर; ओवरफ्लो हो रहे बेसमेंट

जब भी कहीं राजस्थान का जिक्र होता तो एक तस्वीर निकलकर सामने आती है जिसमें रेत के बड़े-बड़े टीले नजर आते हैं और उन टीलों पर अपनी इठलाती चाल से चलते ऊंठ. लेकिन ये बात भी सच है की इस रेगिस्तानी राज्य में पानी के लिए कई जगहों पर लोगों को परेशान होना पड़ता है. लेकिन भीलवाड़ा के लोग ज्यादा पानी से परेशान हो रहे हैं. यहां के कुछ यही हाल है भीलवाड़ा का. कुछ सालों पहले तक भीलवाड़ा के लोगों की प्यास ट्रेन से आयातित पानी ही बुझाता था.

साल 2016 में जब चंबल का पानी भीलवाड़ा आया तो आम आदमी की प्यास बुझाने के साथ भीलवाड़ा के टेक्स्टाइल उद्योग को भी राहत मिली. साल 2016 से चंबल के पानी से भीलवाड़ा की आपुर्ति हो रही है. पानी का रिचार्ज लगातार होने की वजह से भीलवाड़ा के कुछ इलाकों में अब जलस्तर 10 से 15 फीट तक जा पहुंचा है जिसकी वजह से भीलवाड़ा जिले में बने ज्यादातर बेसमेंट में अपने आप पानी रिसकर आने लगा है.

भीलवाड़ा जिले का जलस्तर बढ़ा

इस परेशानी से अब लोग परेशान हैं और ज्यादातर बेसमेंट में पानी की मोटर परमानेंट ही लगाई जा रही है जिससे बेसमेंट से रिसकर आने वाले पानी को बाहर निकाला जा सके. भीलवाड़ा के उद्योग व्यापार प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष अनिल कुमार ने बताया की 2016 के बाद से ही चम्बल का पानी मिलने से और वाटर रिचार्ज होने से भीलवाड़ा जिले का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है.

जमीन से रिसकर बाहर आ रहा है पानी

इस जलस्तर के बढ़ने की वजह से कॉम्प्लेक्स और मकान में बने बेसमेंट में पानी रिसकर बाहर आने लगा है. लोगों ने बेसमेंट से पानी निकालने के लिए स्थाई रूप से मोटर लगाई हुई है और कुछ लोगों ने बेसमेंट में ही वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम करवाया हुआ है मगर फिर भी पानी लगातार जमीन से रिसकर बाहर आ रहा है. प्रशासन को कई बार इसके बारे में बताया गया है लेकिन इसका कोई स्थाई समाधान नहीं हो पा रहा है. इसकी वजह से कई बेसमेंट अब बंद कर दिए गए हैं.

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

शाजापुर NH 52 पर कंटेनर और ट्रक की टक्कर में एक व्यक्ति की मौत     |     भाजपा के सदस्यता अभियान को लेकर पार्टी कार्यालय पर पत्रकारवार्ता हुई आयोजित     |     मामूली विवाद के बाद युवक की चाकू से गोदकर हत्या, दो नाबालिगों ने मिलकर की वारदात     |     गुना में नगर पालिका की टीम ने हटाया अतिक्रमण, दुकानदार हुए आक्रोशित     |     प्लेटफॉर्म से 200 मीटर पहले हुआ हादसा, ओवरनाइट एक्सप्रेस के दो डिब्बे पटरी से उतरे     |     श्रद्धालुओं की कार ट्रक में घुसी, चार लोगों की दर्दनाक मौत, 6 गंभीर घायल..     |     धार के गणपति घाट पर दो ट्रकों में हुई जोरदार टक्कर ,लगी आग     |     गुना में महिला शिक्षक की सड़क हादसे में हुई दर्दनाक मौत, तेज रफ्तार ट्रक ने कुचला     |     मुरैना में नदी में नहाने उतरा युवक डूबा, हुई मौत     |     इंदौर में गणेश उत्सव की धूम: राजवाड़ा पर विशेष पूजा के साथ गजानन का हुआ आगमन     |