ऊर्जा साक्षरता अभियान को गति देने के लिए पार्षदगण सहयोग करें- कलेक्टर श्री जैन

Shajapur
—–
#ऊर्जा_साक्षरता_अभियान को गति देने के लिए पार्षदगण सहयोग करें। उक्त अनुरोध कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आज शाजापुर नगरपालिका के वार्ड पार्षदों के साथ संपन्न हुई बैठक में किया। इस मौके पर अपर कलेक्टर श्रीमती मंजूषा विक्रांत राय, अनुविभागीय अधिकारी श्री नरेन्द्र नाथ पाण्डेय, अभियान के नोडल एवं वरिष्ठ कोषालय अधिकारी श्री जीएल गुवाटिया, सीएमओ नगरपालिका श्री राकेश चौहान, ई-गवर्नेन्‍स प्रबंधक श्री बिरम सिंह सोंधिया सहित पार्षद एवं प्रतिनिधिगण मौजूद थे।

कलेक्टर श्री जैन ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विगत वर्ष 25 नवम्बर को शाजापुर जिले से ऊर्जा साक्षरता अभियान की शुरूआत की थी। शाजापुर जिले में ऊर्जा साक्षरता के लिए तीव्र गति से कार्य हुए है। जिले में 60 हजार से अधिक लोगों ने ऊर्जा साक्षरता के लिए पंजीयन हुआ है और 16 हजार से अधिक लोगों ने ऊर्जा साक्षरता के प्रशिक्षण मॉड्यूल पूर्ण कर प्रमाण पत्र भी प्राप्त किये हैं, इसके लिए शाजापुर जिले को आवार्ड भी प्राप्त हुआ है। शाजापुर जिले को पूर्ण रूप से ऊर्जा साक्षर बनाने के लिए पार्षदगण सहयोग करें। वृहद पैमाने पर लोगों को ऊर्जा साक्षरता के लिए जागरूक करें। अपने-अपने कार्यालयों एवं घरों में अनावश्यक विद्युत उपकरणों का प्रयोग नहीं करें और कम से कम प्रतिमाह विद्युत खर्च कम करने का प्रयास करें। कलेक्टर ने कहा कि जिले के सारे मतदाता ऊर्जा साक्षरता पोर्टल पर अपना पंजीयन कराकर जागरूकता का परिचय दें।

इसी तरह कलेक्टर ने प्रधानमंत्री निरामय योजना के तहत बनाये जा रहे आयुष्‍मान कार्ड के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि शाजापुर जिला आयुष्‍मान कार्ड बनाने में प्रदेश में दूसरे स्थान पर है। शाजापुर नगर में आयुष्मान कार्ड कम बनने की वजह से जिला पिछड़ रहा है, नगर में लगभग 18 हजार लोगों के कार्ड बनाये जाना बाकि है। कलेक्टर ने सभी पार्षदों से अनुरोध किया कि आयुष्मान कार्ड बनाये जाने के लिए तयशुदा लोगों को प्रेरित कर उन्हें कार्ड बनाने के लिए निर्धारित केन्द्रो पर भेजे। आयुष्मान कार्ड बनने से कार्डधारी को शासकीय अथवा चयनित निजी चिकित्सालयों में 5 लाख रूपये तक का नि:शुल्क उपचार होता है। अत: सभी पार्षद पात्र लोगो को आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जागरूक करें। कलेक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान 17 सितम्बर से 31 अक्टूबर 2022 तक चलाया जाएगा। अभियान में सभी शासकीय योजनाओं में शत-प्रतिशत हितग्राहियों को लाभांवित करने का लक्ष्य रखा गया है। हितग्राहियों को लाभांवित करने के लिए इस दौरान सर्वे किया जाएगा और लाभांवित होने से छूटे हुए पात्र लोगों को ढूंढकर लाभांवित किया जाएगा।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्रीमती राय ने संबोधित करते हुए कहा कि ऊर्जा साक्षरता के लिए सभी को आगे आना होगा। छोटी- छोटी आदतो में बदलाव से ऊर्जा की बचत की जा सकती है। उन्होंने कहा कि महिला पार्षद भी ऊर्जा बचत के लिए आगे आए और अभियान को सफल बनाये। इस मौके पर अनुविभागीय अधिकारी श्री पाण्डेय ने भी संबोधित करते हुए सभी से ऊर्जा साक्षरता अभियान से जुड़ने का अनुरोध किया। उन्होंने बताया कि आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए शाजापुर नगर में 14 केन्द्र बनाये गये है। इस मौके पर नोडल अधिकारी श्री गुवाटिया ने बताया कि नगर में फ्लेक्स बैनर के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जाएगा। साथ ही शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित करने पर विचार किया जा रहा है।

इस मौके पर पार्षद श्री कौशल कसेरा बंटी, श्री अजीज मंसूरी, श्री प्रेम यादव, श्री मुकेश कुमार दुबे, श्री महेश कुशवाहा, श्री दिनेश सौराष्ट्रीय सहित पार्षद प्रतिनिधि के रूप में श्री जगदीश विश्वकर्मा, श्री अफरोज शमीउल्ला, श्री अजय सिंह चंदेल, श्री सतीष राठौर, श्री अशफाक पटेल, श्री रईश पठान, श्री मनोज गवली, श्री सौरभ गवली भी मौजूद थे।
#usha
#saveenergy
New & Renewable Energy Department, Madhya Pradesh
Department of Energy Madhya Pradesh

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

बिहार: पटना के पाल होटल में लगी भीषण आग, कई लोग अंदर फंसे; मौके पर रेस्क्यू टीम     |     BJP में शामिल हुए मनीष कश्यप, बोले- मेरी मां मोदी की फैन, जेल में था तो मनोज तिवारी ने संबल दिया     |     हम 6 गेंद पर 6 छक्के मारेंगे…सुब्रत पाठक के ‘भारत-पाक’ बयान पर बोले अखिलेश     |     पीएम मोदी और राहुल गांधी के बयानों पर चुनाव आयोग ने भेजा नोटिस, 29 अप्रैल तक मांगा जवाब     |     हनुमान जयंती पर खेड़ापति मारुति मंदिर में लगा भक्तों का तांता, महाआरती में शामिल होकर लिया आशीर्वाद     |     ट्रक ने बाइक में मारी टक्कर दो युवकों की हुई दर्दनाक मौत ,बल्देवगढ़ के कैलपुरा गांव में हुआ हादसा     |     बस्तर के हेमचंद मांझी को पद्मश्री पुरस्कार, CM विष्णु देव साय ने दी अपनी शुभकामनाएं     |     जबलपुर: नवनियुक्त डीन डॉक्टर नवनीत सक्सेना ने संभाला पदभार     |     सिंधिया के लिए चुनाव अभियान में जुटी प्रियदर्शनी, ग्रामीण बच्चे के साथ खेला कैरम, खूब लगाए शॉट     |     इंदौर के चिड़ियाघर में रतलाम से लाई गई मादा तेंदुए की हालत में अब सुधार है। मादा तेंदुए को गंभीर हालत में इलाज के लिए इंदौर के अस्पताल में भेजा गया था। पूरा मामला रतलाम फॉरेस्ट रेंज का है जहां बरोदा कुल गांव से एक मादा तेंदुए गंभीर घायल हालत में रेस्क्यू किया गया था और उसे इंदौर के चिड़ियाघर इलाज के लिए भेजा गया था। इस मामले में इंदौर जू प्रभारी उत्तम यादव ने बताया कि इसकी मरणासन्न स्थिति थी। मादा तेंदुए को शरीर में काफी चोटे थी। साथ ही इसे गर्मी के कारण डीहाइड्रेशन भी था और काफी समय से शिकार भी नहीं किया था। पर अब हालात में सुधार है। ये चलने फिरने लग गई है। उसकी उम्र लगभग 10 से 12 वर्ष है और इसी कारण रिकवर करने में थोड़ी तकलीफ आ रही है और हम फिर भी इलाज कर रहे हैं।     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें