शाजापुर विधानसभा क्षेत्र की 16 तथा कालापीपल एवं शुजालपुर के लिए 14-14 टेबल पर मतगणना होगी कलेक्टर श्री कन्याल ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं अभ्यर्थियों के साथ बैठक में दी जानकारी

शाजापुर, 29 नवम्बर 2023/ विधानसभा निर्वाचन-2023 के लिए 03 दिसम्बर को स्थानीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में होने वाली मतगणना के लिए शाजापुर विधानसभा क्षेत्र के लिए 16 तथा शुजालपुर एवं कालापीपल क्षेत्र के लिए 14-14 टेबल लगाए जायेंगे। यह जानकारी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री किशोर कन्याल ने आज राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, अभ्यर्थियों एवं अभ्यर्थियों के निर्वाचन अभिकर्ताओं के साथ संपन्न हुई बैठक में दी। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री यशपाल सिंह राजपूत, अपर कलेक्टर श्री बीएस सोलंकी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री टीएस बघेल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अखिल राठौर, रिटर्निंग अधिकारी शाजापुर श्री नरेन्द्र नाथ पाण्डे, शुजालपुर श्री महेन्द्र प्रताप सिंह किरार एवं कालापीपल श्री सत्येन्द्र प्रसाद सिंह सहित राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि एवं अभ्यर्थी आदि उपस्थित थे।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कन्याल ने मतगणना के लिए की जा रही तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि विधानसभा क्षेत्र 167 शाजापुर के लिए मतगणना के लिए 02 अतिरिक्त टेबल लगाने की स्वीकृति निर्वाचन आयोग से प्राप्त हुई है। इस प्रकार अब शाजापुर विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना 16 टेबल पर होगी। इसी तरह शुजालपुर एवं कालापीपल क्षेत्र के लिए पूर्वानुसार 14-14 टेबल लगाई जायेगी। इसी तरह डाक मतपत्रों की गणना के लिए शाजापुर विधानसभा क्षेत्र में 03 व शुजालपुर एवं कालापीपल क्षेत्र के लिए 02-02 टेबलें लगाई जायेगी। सर्विस वोटर्स (ईटीपीबीएस) के डाक मतपत्र की गणना के लिए तीनों विधानसभा क्षेत्र में 01-01 टेबल लगाई जायेगी। पोस्टल बैलेट की गणना के लिए टेबल पर एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी, एक काउंटिंग सुपरवाईजर, दो काउंटिंग असिस्टेंट एवं एक माइक्रो आब्जर्वर नियुक्त किया जायेगा। इसी तरह ईटीपीबीएस की गणना के लिए एक टेबल पर एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी, एक काउंटिंग सुपरवाईजर एवं एक काउंटिंग असिस्टेंट रहेगा। सभी मतगणना टेबल पर एक काउंटिंग सुपरवाईजर, एक काउंटिंग असिस्टेंट एवं एक माइक्रो आब्जर्वर तथा एक ग्रुप-डी का कर्मचारी नियुक्त रहेगा। मतगणना हॉल में कन्ट्रोल यूनिट के लिए 10-10 पॉवर पैक भी अतिरिक्त रूप से रखे जायेंगे, जिनका उपयोग कन्ट्रोल यूनिट में रिजल्ट डिस्प्ले नहीं होने पर किया जायेगा। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की 05-05 वीवीपीएटी मशीनों से प्राप्त पर्चियों की गणना भी की जायेगी। वीवीपीएटी मशीनों का चयन पर्ची निकालकर रेण्डमली किया जायेगा। सर्वप्रथम प्रात: 8.00 बजे से डाक मतपत्रों की गणना शुरू होगी। इसके बाद 8.30 बजे से ईव्हीएम की गणना शुरू की जायेगी।

गणना अभिकर्ता एक घण्टा पूर्व उपस्थित होना होगा””
मतगणना स्थल पर गणना अभिकर्ताओं को मतगणना शुरू होने से एक घण्टा पूर्व उपस्थित होना होगा। गणना अभिकर्ता को परिसर में प्रवेश के लिए रिटर्निंग अधिकारी द्वारा जारी किये गये परिचय पत्र एवं नियुक्ति पत्र दिखाना होगा। गणना स्थल पर मोबाईल एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाईस लाना पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। कलेक्टर श्री कन्याल ने बताया कि गणना स्थल पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। साथ ही अभ्यर्थियों एवं निर्वाचन अभिकर्ताओं के बैठने के लिए भी व्यवस्था की गई है। विद्युत व्यवस्था के लिए जनरेटर स्टेंडबाय में रखा जायेगा।

गणना अभिकर्ताओं की बैठक व्यवस्था”
गणना हाल में गणना अभिकर्ताओं की बैठक व्यवस्था प्राथमिकता क्रम में रहेगी। जिसके अनुसार पहले राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त दल के अभिकर्ता, दूसरे क्रम में राज्य के मान्यता प्राप्त दल के अभ्यर्थी के अभिकर्ता, तीसरे क्रम में अन्य राज्य के मान्यता प्राप्त दल जिसे उस क्षेत्र में दल के आरक्षित प्रतीक पर निर्वाचन लड़ने की छूट दी है, के अभ्यर्थी के अभिकर्ता, पंजीकृत गैर मान्यता प्राप्त दलों के अभ्यर्थी के अभिकर्ता तथा अंत में निर्दलीय उम्मीदवारों के अभिकर्ता बैठेंगे।

मतों की गोपनीयता बनाए रखना होगा””
मतगणना प्रारंभ होने से पूर्व रिटर्निंग अधिकारी गणना हाल में उपस्थित सभी व्यक्तियों को आरपी एक्ट 1951 की धारा 128 मतों की गोपनीयता का प्रावधान पढ़कर सुनाएंगे, जिसका सभी को पालन करना होगा। कोई भी व्यक्ति इस धारा का उल्लंघन करेगा तो वह तीन माह की सजा या जुर्माना या दोनों से दण्डित किया जायेगा। गणना के दौरान गणन अभिकर्ता गणना हाल से बाहर नहीं जायेंगे। परिणाम की घोषणा उपरांत ही बाहर जाने की अनुमति होगी।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री यशपाल सिंह राजपूत ने कहा कि शासकीय सेवकों एवं गणन अभिकर्ताओं के प्रवेश के लिए अलग-अलग गेट बनाए गए हैं। प्रवेश पत्र पर गेट नंबर अंकित रहेगा। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि यदि कोई सुरक्षा कर्मी किसी से कोई पूछताछ करता है तो इसे अन्यथा नहीं लें। पूछताछ करना उसकी ड्यूटी है। यदि पूछताछ से किसी को आपत्ति हो तो वे वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। गणना हाल में किसी भी ऐसे व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जायेगा, जिन पर पूर्व से आपराधिक प्रकरण दर्ज हो।

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

इंदौर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 1 के कांग्रेस प्रत्याशी संजय शुक्ला ने विभिन्न क्षेत्र में जाकर नागरिकों को दीपोत्सव की बधाई दी     |     नेता पुत्रों ने संभाली चुनाव प्रचार की कमान, प्रद्युमन सिंह तोमर और सुनील शर्मा के बेटे ने निकाली बाइक रैली     |     अमित शाह बोले- भाजपा ने बीमारू राज्य को बेमिसाल बना दिया, कांग्रेस को बताया परिवारवाद की पार्टी     |     Shajapur विभिन्न खाद्य प्रतिष्ठानों पर निरीक्षण कर नमूने संग्रहित     |     टोंक खुर्द पुलिस ने तत्परता से 24 घण्टे में अंधे कत्ल का मामला सुलझाया, आरोपी गिरफ्तार     |     इस्लामिक देशों में भी बढ़ रहा है वीगन डाइट का ट्रेंड, जानिए इसके फायदे-नुकसान     |     डायनासोर से हुई बैगा जाति की उत्पति… टीचर ने विद्यार्थियों को पढ़ाया पाठ तो मचा हड़कंप, गिरी गाज     |     शिवपुरी में सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत की जांच करने पहुंची पुलिस पर ग्रामीणों ने कर दिया हमला, कई पुलिसकर्मी हुए घायल..     |     भस्म आरती और महाकाल दर्शन के नाम पर हैदराबाद के एक व्यक्ति के साथ एक लाख रुपए की ठगी, पुलिस मामले की जांच में जुटी..     |     उज्जैन में तेज रफ्तार बस ने बाइक सवार भाइयों को रौंद दिया, सीसीटीवी वीडियो आया सामने , एक की हुई मौत..     |     विदिशा: नगर पालिका में जनसुनवाई के बाद विवाद, CMO के साथ पार्षद प्रतिनिधियों ने की मारपीट     |     शिवपुरी में बोले पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह हिम्मत है तो ईवीएम की जगह वैलेट पेपर से कराएं चुनाव..     |     खेत पर काम कर रहे किसानों पर हाथियों का हमला, 1 की मौत, 3 घायल     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें