Shajapur विभागीय समन्वय एवं समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश कहा-जनता से जुड़े मुद्दों को त्वरित गति से निपटाएं

शाजापुर-
जनता से जुड़े मुद्दों को त्वरित गति से निपटाएं। उक्त निर्देश कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आज विभागीय समन्वय एवं समय सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में दिए। इस मौके पर अपर कलेक्टर श्रीमती मंजूषा विक्रांत राय सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

कलेक्टर श्री जैन ने विभागीय समन्वय बैठक में कहा कि सभी विभागों के कार्यालय प्रमुख अधिकारी सुशासन की दिशा में काम करते हुए जनता से जुड़े मुद्दों को त्वरित गति से निपटाएं। कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों का दायित्व है कि जनता के कार्यो को प्राथमिकता दें। इसी तरह कलेक्टर ने अंकुर अभियान के तहत हर ग्राम पंचायत में 100-100 पौधे लगाने का लक्ष्य दिया। साथ ही सभी जनपद पंचायतों के सीईओ को निर्देश दिए कि अपने क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में एक साथ एक दिन 100-100 पौधे लगवाएं। इसी तरह ऊर्जा साक्षरता अभियान के संबंध में कलेक्टर ने कहा कि जिले में अब तक 40 हजार से अधिक रजिस्ट्रेशन तथा 15 हजार से अधिक लोगों ने ऊर्जा साक्षरता प्रशिक्षण प्रमाण पत्र प्राप्त कर लिये हैं। अभी और 20 हजार रजिस्ट्रेशन तथा 10 हजार लोगों को ऊर्जा साक्षरता प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया जाना है। सभी शासकीय सेवक इस अभियान से स्वयं को जोड़े और अपने परिवार के सदस्यों सहित पड़ोसियों को भी प्रेरित करें। कलेक्टर ने 500 से कम जनसंख्या वाले ग्रामों को भी ओडीएफ प्लस बनाने के लिए सभी जनपद पंचायतों के सीईओ को निर्देशित किया। सीएम राईज स्कूल के संबंध में कलेक्टर ने उप जिला निर्वाचन अधिकारी को निर्देश दिए कि इन विद्यालयों में पदस्थ शिक्षकों को बीएलओ नहीं बनाएं, जिनको बनाया गया है उनसे दायित्व वापिस लें। साथ ही कलेक्टर ने नगरपालिका सीएमओ अकोदिया को निर्देश दिए कि सीएम राईज विद्यालय अकोदिया में हो रहे जल भराव की रोकथाम के लिए आवश्यक कार्रवाई करें। स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर निर्मित अमृत सरोवरों पर स्वतंत्रता दिवस पर ध्वज फहराने के लिए जनपद पंचायत सीईओ तैयारी करें। इस मौके पर देव अरण्य योजना, लाड़ली लक्ष्मी फ्रेंडली ग्राम पंचायत, छात्रावास प्रवेश, डे-केयर सेंटर, सीएम हेल्पलाईन एवं आंगनवाड़ी केन्द्रो में सोलर टॉप लगाने के कार्य की कलेक्टर ने समीक्षा की। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे 75 ग्रामों में चल रहे योग प्रशिक्षण कार्यक्रम को गति देते हुए इन सभी ग्रामों के सभी ग्रामीणों को योग सिखाएं। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के क्रियान्वयन के संबंध में राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ईंट भट्टो पर काम करने वाले श्रमिको को इस योजना से जुड़वाएं। राजस्व ग्राम सुन्दरसी एवं बिरगोद के नक्शे तैयार करने के संबंध में कलेक्टर ने भू-अभिलेख अधीक्षक को त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

हर घर तिरंगा अभियान के संबंध में कलेक्टर ने सभी अधिकारियों से कहा कि 13 अगस्त से 15 अगस्त तक सभी घरों पर तिरंगा ध्वज फहराने के लिए लोगों को जागरूक एवं प्रेरित करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न गतिविधियां चलाएं। गतिविधियों में वि‍भिन्न धर्मवलंबियों की रैली आदि निकाली जा सकती है।
#TL

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

उप-मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने गुरुग्राम में स्व. श्री झा के परिजनों को बंधाया ढाँढस     |     तीन संकुल प्राचार्यो की एक-एक वेतन वृद्धि तथा दो संकुल प्राचार्यों के प्रभार बदलने के दिए निर्देश रोकने के निर्देश     |     Dewas कलेक्टर श्री गुप्ता ने आरोपी वसीम कुरैशी पर की रासुका की कार्यवाही     |     Ujjain पुलिस ने किया सैंट पॉल स्कूल के सामने युवक की गला रेतकर हत्या करने वाले 03 आरोपियों को गिरफ्तार। 04 घंटो के भीतर किया घटना में शामिल तीनों आरोपियों को जिला देवास से राउंड अप, पुराने विवाद के चलते की गई थी हत्या     |     राजस्व प्रकरणों के निराकरण में प्रदेश में उज्जैन संभाग द्वितीय स्थान पर, राजस्व के प्रकरणों का निराकरण करने में यह कोशिश की जाये कि जिलों में जीरो टॉलरेंस रहे     |     उज्जैन में लगभग 1 लाख पौधे लगाये जायेंगे,वृहद पौधारोपण की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक आयोजित, हरियाली अमावस्या के अवसर पर वृहद स्तर पर पौधारोपण किया जायेगा     |     नीमच जिले की सभी ग्राम पंचायतों में एक दिन में रौपे गए 50 हजार से अधिक पौधे     |     कालापीपल पॉनखेड़ी जल शोधन संयंत्र पुनः प्रारंभ     |     ई-केवायसी एवं आधार अपडेशन के लिए शाजापुर जिले की बड़ी ग्राम पंचायतों में पुन: शिविर लगेंगे     |     राजस्व अधिकारी, नक्शा तरमीम के कार्य को प्राथमिकता दें- कलेक्टर सुश्री बाफना ने राजस्व महा अभियान के तहत लगाए गए शिविरों के निरीक्षण पर कहा,ग्रामीणों से की मुलाकात, पौधरोपण किया     |