एक वर्ष में बहनों के खातों में पहुँचेंगे 15 हजार करोड़ रूपये : मुख्यमंत्री श्री चौहान,

भोपाल : सोमवार, अगस्त 21, 2023, 19:42 IST
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लाड़ली बहना योजना में सवा करोड़ बहनों के खाते में राज्य सरकार हर माह एक हजार रूपए डाल रही है। एक वर्ष में बहनों के खातों में 15 हजार करोड़ रूपए पहुँचेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज शिवपुरी जिले की पिछोर तहसील मुख्यालय पर आयोजित हुए लाड़ली बहना सम्मेलन में संबोधित कर रहे थे। सम्मेलन में उनके साथ केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि माताओं-बहनों के चेहरे पर मुस्कान लाने की योजना है लाड़ली बहना योजना। लाड़ली बहना योजना में एक हजार रूपये की राशि को धीरे-धीरे बढ़ाकर 3000 रूपये प्रतिमाह तक किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि जन भावनाओं को ध्यान में रखते हुए पिछोर को जिला बनाने की मांग पर गंभीरता से विचार किया जायेगा। मध्यप्रदेश सरकार जनता के कल्याण के लिये कार्य कर रही है। महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में लाड़ली लक्ष्मी योजना और अब लाड़ली बहना योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। किसानों को सिंचाई के लिये पानी उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता है। विभिन्न सिंचाई योजनाओं पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। पिछोर जिले की सनघटा सिंचाई परियोजना 150 करोड़ रूपए की लागत से पूरी होगी। इससे 10 हजार किसानों को सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में न केवल देश व विश्व में बल्कि अब चंद्रमा पर भी चंद्रयान के माध्यम से भारत का ध्वज लहरायेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना, किसान सम्मान निधि और गरीब कल्याण की अनेक योजनाओं के माध्यम से देश भर में कार्य किया जा रहा है। मध्यप्रदेश अनेक योजनाओं के क्रियान्वयन में देश भर में अग्रणी बना है।

केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान पिछोर आए हैं तो 400 करोड़ रूपए से अधिक के विकास कार्यों की सौगात लेकर आए हैं। स्वास्थ्य के क्षेत्र में 100 बिस्तर का अस्पताल, 150 करोड़ रूपए की सिंचाई परियोजना के साथ ही अन्य विकास कार्यों के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है। श्री सिंधिया ने कहा कि सिंचाई परियोजना पूरी होने से पिछोर का क्षेत्र भी पंजाब की तरह हरा-भरा हो जायेगा।

केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि पहले बेटियों को बोझ माना जाता था। मध्यप्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी योजना और अब लाड़ली बहना योजना के माध्यम से महिला सशक्तिकरण की दिशा में अभूतपूर्व काम किया है। इन दोनों योजनाओं की प्रशंसा पूरे देश में हो रही है। किसान भाईयों को भी केन्द्र सरकार की ओर से किसान सम्मान निधि के रूप में 6 हजार रूपए प्रदान किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान भी 6 हजार रूपए किसानों के खाते में किसान कल्याण योजना के माध्यम से प्रदान कर रहे हैं। प्रदेश के किसानों को डबल इंजन सरकार का यह लाभ भी मिल रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 409 करोड़ रूपए लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन भी किया।

उन्होंने कहा कि गरीब कल्याण के क्षेत्र में केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार मिलकर विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से लोगों के जीवन स्तर में बदलाव लाने का कार्य कर रही है। क्षेत्रीय सांसद श्री के.पी. यादव ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम में प्रदेश के जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री एवं शिवपुरी जिले के प्रभारी मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसौदिया, लोक निर्माण राज्य मंत्री श्री सुरेश धाकड़ व श्री प्रीतम सिंह लोधी सहित अन्य जन-प्रतिनिधिगण और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

जन-दर्शन यात्रा में उमड़ा जन सैलाब

पिछोर के मंडी प्रांगण से छत्रसाल स्टेडियम तक के मार्ग पर हजारों की संख्या में लोगों ने मुख्यमंत्री की जन दर्शन यात्रा में भागीदारी की। जगह-जगह पुष्प वर्षा कर मुख्यमंत्री का स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान एवं केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने भी जन दर्शन के दौरान नागरिकों पर पुष्प वर्षा कर अभिवादन किया। विशेष रथ पर जन दर्शन यात्रा के दौरान जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट एवं शिवपुरी जिले के प्रभारी मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया उनके साथ थे।

लाड़ली बहनाओं ने मुख्यमंत्री को बाँधी राखी

लाड़ली बहना सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री चौहान एवं केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया को लाड़ली बहनाओं ने राखी बांधी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपनी बहनों को सदैव सुखी रहने का आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर लाड़ली बहना सेना ने भी मुख्यमंत्री श्री चौहान को स्वयं द्वारा तैयार की गई बड़ी राखी भेंट की।

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

‘करोड़ों लोगों ने हमें इतिहास रचने का मौका दिया…’, बीजेपी दफ्तर में महिला कार्यकर्ताओं से बोले पीएम मोदी     |     सीएम शिवराज का उज्जैन दौरा आज, जनता को देंगे कई विकास कार्यों की सौगात     |     पूर्व डिप्टी कलेक्टर निशा बांगरे का नया वीडियो आया सामने, अमरण आनशन की दी चेतावनी, जानें पूरा मामला     |     “SO साहब हमारा समीज फाड़ दिए, कमरे में बंद कर… ” खाकी पर फिर उठे सवाल, जानें पूरा मामला     |     मीरवाइज उमर फारूक की नजरबंदी चार साल बाद हटाई गई, श्रीनगर स्थित जामिया मस्जिद में पढ़ेंगे नमाज     |     16 दिनों से स्लीप मोड में विक्रम लैंडर और रोवर प्रज्ञान, अब कुछ घंटे थोड़ी टेंशन वाले     |     माता चिंतपूर्णी दरबार में Couple श्रद्धालु की पिटाई, मौके पर इकट्ठे हुए लोग लेकिन…     |     मातम में बदली खुशियां, गरबा प्रैक्टिस करते करते हुई युवक की मौत, वजह जानकर हर कोई हुआ हैरान     |     महिला आरक्षण बिल पास होने पर स्मृति ईरानी ने जताई खुशी, कहा- मोदी है तो मुमकिन है     |     धोखधडी कर पट्टे की जमीन की रजिस्ट्री कराने वाले आरोपीयो को दो मामलो में सजा और जुर्माना     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088