केदारनाथ मार्ग पर उचित देखभाल नहीं करने के लिए घोड़ों-खच्चरों के 215 रखवालों पर जुर्माना

रुद्रप्रयागः केदारनाथ यात्रा के चढ़ाई मार्ग पर घोड़ों और खच्चरों की उचित देखभाल नहीं करने के लिए लगभग 215 रखवालों पर जुर्माना लगाया गया है। ये लोग इन घोड़ों-खच्चरों का उपयोग तीर्थयात्रियों को हिमालयी मंदिर तक ले जाकर आजीविका कमाने के लिए करते हैं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

रुद्रप्रयाग के मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी अशोक कुमार ने कहा कि पशुओं की अच्छी देखभाल नहीं करने के लिए 215 रखवालों के चालान काटे गए हैं, जबकि 16 के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि 15,651 घोड़ों और खच्चरों का निरीक्षण किया गया, जिनमें से 3,730 बीमार और घायल पशुओं का इलाज किया गया। कुमार ने कहा कि अधिकारियों ने अस्वस्थ पाए गए 469 खच्चरों और घोड़ों को भी मार्ग से हटा दिया।

हाल के एक आदेश में, उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार से चार धाम यात्रा मार्ग पर पशुओं पर क्रूरता करने वाले घोड़े के रखवालों और मालिकों को काली सूची में डालने का निर्देश दिया था। अदालत ने कहा था कि केवल उन पर जुर्माना लगाना पर्याप्त नहीं है और इसने इन पशुओं के कल्याण के लिए कई निर्देश भी जारी किए थे। कुमार ने कहा कि सेक्टर अधिकारी, खच्चर कार्यबल और जिला आपदा मोचन बल की विभिन्न टीम यह सुनिश्चित करने के लिए निरंतर निगरानी रखती हैं कि जानवरों के प्रति कोई क्रूरता न हो। उन्होंने कहा कि मार्ग पर थकावट के लक्षण दिखाने वाले पशुओं का तुरंत इलाज किया जा रहा है।

वहीं सेक्टर अधिकारी (गौरीकुंड) अनिल कुमार ने कहा कि यात्रा मार्ग पर चलने वाले घोड़ों और खच्चरों की लगातार निगरानी की जा रही है और चोट लगने के बावजूद उनसे काम करवाने वाले रखवालों पर जुर्माना लगाया जा रहा है।

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

बलूचिस्तान में विस्फोट, 34 लोगों की मौत, 100 से अधिक घायल     |     प्रदूषण के खिलाफ जंग में दिल्ली एक बार फिर से तैयार, CM केजरीवाल ने जारी किया ‘विंटर एक्शन प्लान’     |     झांसी के छात्र राजौरी में पिटे तो यूपी में कश्मीरी स्टूडेंट्स पर टूट पर लड़के, नवोदय स्कूल में जमकर हुआ बवाल     |     टीवी पर राजनीतिक टॉक शो में भिड़े दो बड़े दिग्गज नेता, एक-दूसरे को जमकर मारे थप्पड़     |     उपचार में लापरवाही से छात्रा की मौत, शव बाहर फेंकने पर अस्पताल ‘सील’….पंजीकरण रद्द     |     शातिर चोर गैंग का हुआ पर्दाफाश, आरोपियों के पास से जब्त किए 18 मोटरसाइकिल, ऐसे दे रहे थे वारदात को अंजाम     |     इंदौर में धर्म परिवर्तन का मामला, लॉ की छात्रा को धमकाया, अब इतनें लोगों के खिलाफ़ मामला दर्ज, यहां पढ़ें पूरा मामला     |     युवती ने देर रात बीच सड़क पर युवक को पीटा, मार-मारकर फाड़ डाले…, बाइक रोककर नजारा देखते रहे लोग     |     आगामी चुनाव के मद्दे नजर अवैध हथियारों के खिलाफ पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई, 24 देशी कट्टे सहित 1 पिस्तौल किए बरामद, जताई ये आशंका     |     पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, जवानों ने 14 लाख के इनामी नक्सली को किया ढेर     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9907788088