श्रावण मास में निकलने वाली भगवान महाकाल की सवारी के पूर्व आवश्यक निर्माण कार्य समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश, संभागायुक्त एवं आईजी ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ महाकाल मन्दिर का दौरा कर व्यवस्थाओं का लिया जायजा

उज्जैन 11 जुलाई। विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मन्दिर में श्रावण मास-भादौ मास में निकलने वाली भगवान महाकाल की सवारियों की व्यवस्थाओं का संभागायुक्त श्री संदीप यादव, आईजी श्री संतोष कुमार सिंह ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ जायजा लिया। प्रशासनिक अधिकारियों ने मन्दिर परिसर एवं मन्दिर के आसपास चल रहे निर्माण कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिये। प्रमुख स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश सम्बन्धित मन्दिर प्रबंध समिति के प्रशासक को दिये। निर्देश दिये कि बेरिकेट्स व्यवस्थित लगाये जायें, ताकि दर्शनार्थियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। दो अगस्त को नागपंचमी होने के कारण अस्थाई फुट ओवर ब्रिज के कार्यों का निरीक्षण कर सम्बन्धित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिये। अस्थाई फुट ओवर ब्रिज के सम्बन्ध में जानकारी भी प्राप्त की। फुट ओवर ब्रिज 30 मीटर लम्बा एवं तीन मीटर चौड़ा रहेगा। संभागायुक्त ने सम्बन्धित निर्माण एजेन्सी को निर्देश दिये हैं कि फुट ओवर ब्रिज व्यवस्थित व सुदृढ़ बनाया जाये। श्रद्धालुओं के आने-जाने के लिये बेरिकेट्स की व्यवस्थाओं का जायजा लेकर लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

प्रशासनिक अधिकारियों ने सर्वप्रथम बेगमबाग वाले वीआईपी रूट का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने पैदल बेगमबाग से महाकाल मन्दिर परिसर का निरीक्षण कर चल रहे निर्माण कार्यों का अवलोकन कर सम्बन्धित अधिकारियों को समय-सीमा में कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि श्रावण मास में दूर-दराज से आने वाले दर्शनार्थियों को आने-जाने में किसी प्रकार की कठिनाई न हो। इसके बाद अधिकारियों ने हरसिद्धि चौराहा, चारधाम के समीप स्थित पार्किंग वाले स्थल, दर्शनार्थियों के प्रवेश एवं निर्गम की व्यवस्थाओं का जायजा लेकर सम्बन्धितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। तत्पश्चात भगवान महाकाल के परम्परागत सवारी मार्ग का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान आईजी श्री संतोष कुमार सिंह, डीआईजी श्री अनिल कुशवाह, कलेक्टर श्री आशीष सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री सत्येन्द्र कुमार शुक्ल, नगर निगम आयुक्त श्री अंशुल गुप्ता, एडीएम श्री संतोष टैगोर आदि अधिकारीगण उपस्थित थे।

भगवान श्री महाकालेश्वर की पहली सवारी 18 जुलाई को

श्रावण एवं भादौ मास में निकलने वाली भगवान श्री महाकालेश्वर की सवारी के क्रम में प्रथम सवारी 18 जुलाई को निकाली जायेगी। द्वितीय सवारी 25 जुलाई को, तृतीय सवारी एक अगस्त को, चतुर्थ सवारी 8 अगस्त को, 15 अगस्त को पंचम सवारी और 22 अगस्त को शाही सवारी निकाली जायेगी। नागपंचमी पर्व 2 अगस्त को मनाया जायेगा। इस दिन वर्ष में एक बार खुलने वाले भगवान श्री नागचंद्रेश्वर के दर्शन होंगे।

क्रमांक 1888 उज्जैनिया/जोशी

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

इंदौर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 1 के कांग्रेस प्रत्याशी संजय शुक्ला ने विभिन्न क्षेत्र में जाकर नागरिकों को दीपोत्सव की बधाई दी     |     नेता पुत्रों ने संभाली चुनाव प्रचार की कमान, प्रद्युमन सिंह तोमर और सुनील शर्मा के बेटे ने निकाली बाइक रैली     |     अमित शाह बोले- भाजपा ने बीमारू राज्य को बेमिसाल बना दिया, कांग्रेस को बताया परिवारवाद की पार्टी     |     ओलावृष्टि से हुए नुकसान के आंकलन के लिए तत्काल सर्वे शुरू करें —- कलेक्टर सुश्री बाफना ने खेतों में जाकर ओलावृष्टि से हुए नुकसान का जायजा लिया     |     कालापीपल क्षेत्र में राजस्व मंत्री श्री वर्मा ने ओला प्रभावित फसलों का निरीक्षण किया     |     रबी उपार्जन की तैयारी एवं लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा     |     10 दिनों में नक्शा तरमीम एवं बटवारे के प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करें – कलेक्टर सुश्री बाफना —- वीसी से राजस्व महाअभियान के तहत प्राप्त प्रगति की समीक्षा कलेक्टर ने की     |     शाजापुर जिले के लगभग 136272 किसानों को पीएम सम्मान निधि की 16 वी किश्त की राशि का वितरण     |     लोकसभा चुनाव के लिए BJP में उम्मीदवारों की तलाश! बैठक में संभावित नामों पर ली गई पदाधिकारियों की रायशुमारी, जल्द जारी हो सकती है लिस्ट..     |     मामूली विवाद पर बौखलाए बेटे ने अपनी ही के साथ किया ये कांड, इलाके में फैली सनसनी, ये है पूरा मामला     |     IIM इंदौर में आईपीएमएटी 2024 के लिए आवेदन जारी, इंटरव्यू से होगा सिलेक्शन, यहां देखें लास्ट डेट     |     हेड कॉन्स्टेबल का ठेले पर शराबी के साथ लिपटकर सोने का वीडियो वायरल, पुलिस विभाग में मचा हड़कंप     |     सीएम मोहन के बेटे वैभव ने पत्नी संग किए महाकाल के दर्शन, नंदीहाल में बैठकर की पूजा अर्चना     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें