Chaudhary Charan Singh की पुण्यतिथि पर CM योगी ने दी श्रद्धांजलि, कहा- ‘वंचितों के उत्थान का जो मार्ग दिखाया, वह सभी के लिए अनुकरणीय है

 उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की 36 वीं पुण्यतिथि पर सोमवार को उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। सीएम ने विधान भवन परिसर में उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस समय उनके साथ उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक भी मौजूद रहे। इस दौरान कार्यक्रम को आयोजित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि, गांवों, किसानों, शोषितों और वंचितों के उत्थान के लिए उन्होंने जो मार्ग दिखाए, वे सभी के लिए अनुकरणीय हैं।

बता दें कि, मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि, ‘‘जननेता, किसानों के मसीहा, पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि। गांवों, अन्नदाता किसानों, शोषितों और वंचितों के उत्थान के लिए उन्होंने जो मार्ग दिखाए हैं, वे हम सभी के लिए अनुकरणीय हैं।” योगी आदित्यनाथ ने अपने ट्विटर पर पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि देते हुए उनकी एक तस्वीर भी साझा। उन्होंने कहा कि चरण सिंह किसानों के हित एवं ग्रामीण अर्थव्यवस्था में व्यापक सुधार के लिए आजीवन समर्पित रहे।

गौरतलब है कि 23 दिसम्बर 1902 को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसान परिवार में जन्मे भारत के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह का 29 मई, 1987 को निधन हुआ था। चौधरी चरण सिंह 28 जुलाई 1979 से 14 जनवरी 1980 तक देश के प्रधानमंत्री रहे। महात्मा गांधी ने जब 1930 में सविनय अवज्ञा आंदोलन का आह्वान किया तो चौधरी चरण सिंह ने हिंडन नदी पर नमक बनाकर आंदोलन में भाग लिया और इसके लिए उन्हें जेल जाना पड़ा। किसान नेता चरण सिंह ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, देश के गृह मंत्री और वित्त मंत्री समेत कई महत्वपूर्ण दायित्वों का निर्वहन किया। चरण सिंह के पौत्र जयंत सिंह चौधरी राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष और राज्‍यसभा सदस्‍य हैं। चरण सिंह के पुत्र दिवंगत चौधरी अजित सिंह ने राष्ट्रीय लोकदल की स्थापना की थी और वह केन्द्र सरकार में मंत्री भी रहे थे।

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

मेडिकल आधार पर चुनाव डयूटी से मुक्‍त होने का प्रयास करने वाले सक्षम कर्मचारियों को दी जाएगी अनिवार्य सेवानिवृत्ति     |     इंदौर में लोकसभा निर्वाचन के लिये 18 अप्रैल को जारी होगी अधिसूचना, राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को समझाई गई नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया और बताये गये नियम-निर्देश,बैठक सम्पन्न     |     आबकारी विभाग द्वारा सवा 11 लाख रूपये से अधिक कीमत की अवैध मदिरा और वाहन जप्त     |     नीमच कलेक्‍टर श्री जैन द्वारा पक्षियों के पानी के लिए पानी की व्‍यवस्‍था के लिए सकोरे वितरित , जल संरक्षण पर कार्यक्रम सम्‍पन्‍न     |     नीमच के डाईट भवन नीमच में लोकतंत्र कक्ष का उदघाटन     |     नीमच,, पर्यावरण को संरक्षित करें, लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान अवश्‍य करें- श्री जैन ने गांधी वाटिका में मिशन लाईफ के तहत कार्यक्रम में कहा     |     शाजापुर, नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने के लिए नियुक्त शासकीय सेवकों की बैठक     |     शाजापुर कलेक्ट्रेट में वीडियो कांफ्रेंसिंग कर सभी एआरओ द्वारा की गई कार्यवाही की समीक्षा     |     शाजापुर कलेक्ट्रेट में जघन्य चिंहित अपराधों की समीक्षा     |     सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से निकलने वाले पानी का सदुपयोग करें- कलेक्टर सुश्री बाफना ने कहा     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें