23 मार्च शहीद दिवस पर जिले में होने वाले रक्तदान शिविरों के संबंध में बैठक सम्पन्न

शाजापुर
—-
पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी शहीद दिवस पर 23 मार्च 2022 को रक्तदान शिविर आयोजित किए जाने के संबंध में आज शासकीय जेएनएस महाविद्यालय शुजालपुर में अपर कलेक्टर श्रीमती मंजूषा विक्रांत राय की अध्यक्षता में विभिन्न धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक संगठन तथा अन्य समूहों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित की गई।

बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती राय ने बताया गया कि शहीद दिवस के अवसर पर 23 मार्च 2022 बुधवार को जिले में कुल 20 केन्द्रों पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। शाजापुर में जिला चिकित्सालय परिसर, बीएसएन कॉलेज एवं बोहरा समाज जमात खाना में रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त जिले में पुराना बस स्टेण्ड परिसर दुपाडा, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बेरछा, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मक्सी, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मो. बडोदिया, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गुलाना, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पोलायकलां, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अवन्तिपुर बड़ोदिया, नगर परिषद भवन अकोदिया मण्डी ग्राम पंचायत भवन अमलावती, जेएनएस महाविद्यालय शुजालपुर, ग्राम पंचायत भवन हडलायकलां, ग्राम पंचायत भवन जामनेर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कालापीपल, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पोचानेर, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तिलावद मैना, ग्राम पंचायत भवन रोसला, ग्राम पंचायत भवन खरदौनकलां में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। बैठक में बताया गया कि रक्तदान हेतु इच्छुक व्यक्ति ऑनलाईन पोर्टल लिंक https://sjrbdc.orgfree.com/index.php पर जाकर अपना पंजीयन कर सकते हैं।

बैठक में उपस्थित प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ महाविद्यालय के प्राचार्य एवं स्टाफ तथा विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने उक्त रक्तदान शिवि में अधिक से अधिक रक्तदान हेतु अपने-अपने सुझाव दिए। अपर कलेक्टर श्रीमती राय द्वारा शहीद दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले रक्तदान शिविरों में आमजनों से अधिक से अधिक संख्या में रक्तदान किए जाने का अनुरोध किया। साथ ही उन्होंने विभिन्न सामाजिक संगठनों, धार्मिक संगठनों, राजनैतिक संगठनों, जनप्रतिनिधियों, प्रेस क्लब सहित मीडिया के अन्य संगठनों, गैर सरकारी संगठनों, शासकीय कर्मचारी संगठनों आदि से रक्तदान शिविरों में अधिक से अधिक संख्या में रक्तदान करवाए जाने का भी अनुरोध किया।
—–
रक्तदान कौन कर सकता है
—–
कोई भी 18 से 60 वर्ष का स्वस्थ व्यक्ति जिसका वजन 45 किलो से अधिक हो, साथ ही हीमोग्लोबीन 12 gm या उससे अधिक होना चाहिए, रक्तदान कर सकता है। कोई भी स्वस्थ व्यक्ति सामान्यतः 3 माह के अंतराल पर अर्थात वर्ष में 4 बार रक्तदान कर सकता है।
—–
रक्तदान कौन नहीं कर सकता है
—–
गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति जैसे हृदय रोग, गुर्दा रोग, कैंसर, टी.बी., मिर्गी आदि। संक्रमित बीमारी से पीडित व्यक्ति जैसे VDRL, HIV, HBsAg. HCU, Sugar Typhoid आदि से ग्रसित टेट्मार्क, मेजर सर्जरी तथा Uncontrolled Sugar रक्तचाप (high blood pressure) आदि से ग्रसित व्यक्ति।
—–
रक्तदान से क्या लाभ है
—-
रक्तदाता को किसी का जीवन बचाने पर आत्मसंतोष होगा रक्तदान करने से रक्तदाता के शरीर में नया रक्त बनने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। शीघ्र से पता चलता है कि रक्तदान करने से रक्तदाता के शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम/नियंत्रित होती है और हृदय रोग की संभावना कम हो जाती है। यदि रक्तकोष में रक्त उपलब्ध है तो रक्तदाता को आवश्यकता होने पर स्वयं के लिए या परिवारजनों के लिए प्राथमिकता के आधार पर रक्त दिया जा सकेगा। रक्तदान में लगभग 5 मिनिट का समय लगता है।

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

यूं नहीं कोई मदद करता… इजराइल और ईरान का साथ देने वाले देशों को बदले में क्या मिल रहा?     |     INDIA गठबंधन जल्द जारी करेगा साझा घोषणा पत्र, होंगे ये 7 बड़े वादे     |     हिमाचल में कांग्रेस को झटका, प्रभारी सचिव तजिंदर सिंह BJP में हो सकते हैं शामिल     |     नक्सल प्रभावित बस्तर में वोटिंग शुरू, मतदाताओं में गजब उत्साह, 5 बजे से लगी लंबी कतारें     |     कमलनाथ और नकुलनाथ ने किया मतदान, पूर्व मुख्यमंत्री ने कह दी ये बड़ी बात…     |     भिंड में बड़ा हादसा, दो बाइक में भीषण टक्कर के बाद लगी आग, जिंदा जल गए दोनों सवार     |     भाजपा में शामिल हुए महापौर विक्रम अहाके का यू – टर्न, नकुलनाथ के समर्थन में वोट डालने की अपील की…     |     दूल्हा-दुल्हन ने दिया मतदान जागरूकता का परिचय…शादी के मंडप से सीधे पहुंचे मतदान करने     |     चांटा मारने को लेकर हुआ विवाद, दो भाइयों ने मिलकर एक युवक को उतार दिया मौत के घाट..     |     नायब तहसीलदार की गाड़ी पलटी, चुनाव ट्रेनिंग में जाने के दौरान हुआ हादसा…     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें